विज्ञापन

सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

सुबह खाली पेट आंवला पानी का सेवन करने से सेहत को मिल सकते हैं कई फायदे.

सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
सुबह खाली पेट आंवले का पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

आंवला, जिसे भारतीय करौंदा भी कहा जाता है, भारत में पाया जाने वाला एक पोषक तत्वों से भरपूर फल है, जो अपने हाई विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और कई दूसरे स्वास्थ्य लाभों के लिए भी प्रसिद्ध है. आंवले का पानी फ्रेश आंवले के फलों को भिगोकर या पानी में आंवला पाउडर मिलाकर बनाया जाता है. जिससे एक पौष्टिक ड्रिंक बनता है. सुबह आंवले के पानी का सेवन अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. आंवला पानी का सेवन करने के लिए, आप कुछ ताजे आंवलों को रात भर पानी में भिगो सकते हैं और सुबह उस पानी को पी सकते हैं, या एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच आंवला पाउडर मिला सकते हैं. आइए सुबह आंवला पानी पीने के फायदों के बारे में जानते हैं.

सुबह आंवला पानी पीने के हेल्थ बेनेफिट्स:

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में नहीं खानी पड़ेगी दवाइयां, ये 5 घरेलू उपाय High Blood Pressure को कंट्रोल करने में कर सकते हैं मदद

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो संक्रमण के खिलाफ शरीर की प्राथमिक रक्षा, व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन और कार्य को बढ़ाता है. बेहतर इम्यूनिटी शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करती है, जिससे सर्दी और दूसरी बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है.

2. पाचन को बढ़ाता है

आंवले में फाइबर होता है और यह एक हल्के रेचक के तौर पर काम करता है, जो पेट को साफ रखने में मदद करता है और पाचन को बेहतर बनाता है. बेहतर पाचन से पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण होता है और कब्ज और सूजन जैसी पाचन संबंधी समस्याएं कम होती हैं.

3. हेल्दी स्किन

आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, जिसमें विटामिन सी भी शामिल है, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. हर रोज सेवन करने से स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ती है, जिस से उम्र बढ़ने के लक्षण कम होते हैं और स्किन ग्लो भी करती है.

4. ब्लड शुगर कंट्रोल

आंवला में मौजूद हाई फाइबर और क्रोमियम की मौजूदगी के कारण इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

5. वेट लॉस

आंवला मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, फैट ऑक्सीकरण में मदद करता है, और इसमें मौजूद हाई फाइबर सामग्री तृप्ति को बढ़ावा देती है. फास्ट मेटाबॉलिज्म और कम भूख लगना वेट लॉस में मदद करती है और मोटापे से संबंधित जुड़ी हेल्थ प्रॉबलम्स को रोकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस महिला ने 3 महीने में घटा लिया 15 किलो वजन, शेयर की अपनी डाइट, डॉक्टर भी रह गए हैरान
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
डिप्रेशन से लड़ने में सहायक हो सकती है नई समस्या-समाधान चिकित्सा
Next Article
डिप्रेशन से लड़ने में सहायक हो सकती है नई समस्या-समाधान चिकित्सा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com