विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में पी रहे हैं खूब सारा पानी, तो एक बार जान लीजिए बहुत ज्यादा पानी पीने गंभीर नुकसान, कितना पानी पिएं?

Overhydration Effects: पानी का संतुलित सेवन ही फायदेमंद होता है. बहुत ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर पर कई हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं. यहां जानिए बहुत ज्यादा पानी पीने से होने वाले कुछ दुष्प्रभावों के बारे में सब कुछ.

Read Time: 3 mins
गर्मियों में पी रहे हैं खूब सारा पानी, तो एक बार जान लीजिए बहुत ज्यादा पानी पीने गंभीर नुकसान, कितना पानी पिएं?
गर्मियों में पसीना आने और तापमान बढ़ने से हमारा शरीर जल्दी डिहाइड्रेट हो जाता है.

Overhydration Side Effects: जब पूरा उत्तर भारत भट्टी की तरह तप रहा है, तब सबसे एक ही सलाह सुनने को मिल रही है वह है खूब सारा पानी पीएं, खुद को हाइड्रेट रखें, क्योंकि गर्मियों में पानी की कमी बहुत जल्दी होने लगती है. गर्मियों में पसीना आने और तापमान बढ़ने से हमारा शरीर जल्दी डिहाइड्रेट हो जाता है. ऐसे में सबसे जरूरी होता है कि खूब सारा पानी पीएं, लेकिन गर्मियों में कितना पानी पीना सही है. हमने ये बहुत बार सुना है कि "जितना ज्यादा पानी पिएं, उतना बेहतर" लेकिन ये हर किसी के लिए और हर बार सही नहीं हो सकता है. बहुत ज्यादा पानी पीने के भी अपने हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं. यहां हम बहुत ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर पर क्या-क्या हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं उनके बारे में बता रहे हैं.

बहुत ज्यादा पानी पीने से होने वाले नुकसान | Harmful Effects of Drinking Too Much Water

1. हाइपोनेट्रेमिया

बहुत ज्यादा पानी पीने से खून में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है, जिसे हाइपोनेट्रेमिया कहा जाता है. यह स्थिति तब पैदा होती है जब शरीर का सोडियम लेवल बहुत कम हो जाते हैं, जिससे कोशिकाओं में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है. इससे सिरदर्द, उल्टी, थकान और गंभीर मामलों में ब्रेन में सूजन और दौरे हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत

2. किडनी पर दबाव

बहुत ज्यादा पानी पीने से किडनियों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे उनकी कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है. लंबी समय में यह किडनी की कार्यक्षमता में गिरावट का कारण बन सकता है.

3. इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन

हमारे शरीर में पानी के साथ-साथ कई इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम का संतुलन बनाए रखना जरूरी है. बहुत ज्यादा पानी पीने से यह संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे मांसपेशियों में कमजोरी, क्रैम्प्स और दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है.

4. हार्ट प्रोब्लम्स

ज्यादातर पानी पीने हार्ट पर दबाव पड़ता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट की अन्य समस्याएं हो सकती हैं. खासकर उन लोगों के लिए यह खतरनाक हो सकता है जिनकी पहले से ही हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स हैं.

यह भी पढ़ें: आंखों की रोशनी हो गई है कमजोर और चश्मा पहनते हैं आप, तो दूध में मिलाएं ये 3 चीजें और रोज पिएं, फिर देखें असर

5. बार-बार यूरिन आना

बहुत ज्यादा पानी पीने से बार-बार यूरिन की जरूरत होती है, जिससे शरीर के जरूरी पोषक तत्व भी निकल सकते हैं. इसके अलावा, यह असुविधाजनक भी हो सकता है और डेली एक्टिविटीज में बाधा डाल सकता है.

6. मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव

बहुत ज्यादा पानी पीने से मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है. नींद में खलल, बेचैनी और थकान जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिससे मानसिक तनाव बढ़ सकता है.

गर्मियों में कितना पानी पीएं?

ध्यान रखें कि हर दिन आपको कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी और आप किडनी स्टोन जैसी समस्याओं से बचाव होगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किन लोगों को नहीं खानी चाहिए राजमा, ये 5 तो बिल्कुल न करें सेवन, वर्ना दिक्कत में आ जाएंगे आप
गर्मियों में पी रहे हैं खूब सारा पानी, तो एक बार जान लीजिए बहुत ज्यादा पानी पीने गंभीर नुकसान, कितना पानी पिएं?
किस स्टेज पर है ब्रेस्ट कैंसर? इन तरीकों से डॉक्टर लगाते हैं इसका पता, कैंसर का कौन सा स्टेज है सबसे खतरनाक
Next Article
किस स्टेज पर है ब्रेस्ट कैंसर? इन तरीकों से डॉक्टर लगाते हैं इसका पता, कैंसर का कौन सा स्टेज है सबसे खतरनाक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;