विज्ञापन
Story ProgressBack

लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत

Hair Fall Control Yoga: अगर आप लंबे समय से बालों से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं और हर तरह का इलाज करवाकर देख लिया लेकिन कोई परमानेंट सॉल्यूशन नहीं मिल रहा है तो आप योगासन की मदद ले सकते हैं.

Read Time: 3 mins
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
Hair Fall Control Yoga: बालों का झड़ना रोकने के लिए इन योगासनों को आजमाएं.

Yoga To Prevent Hair Fall: योगासन करने से आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. लेकिन क्या आपको पता है कि योग करने से हम खुद को सुंदर, फिट और आकर्षक भी बना सकते हैं. ये ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारी स्किन और हेयर प्रॉब्लम को कम करने के लिए भी अच्छा विकल्प हो सकता है. कई लोग अपने बालों की ग्रोथ और हेयर फॉल से परेशान रहते हैं. कई तो महंगे से महंगा ट्रीटमेंट लेकर भी सेटिस्फाई नहीं होते. ऐसे में आपको बता दें कि अगर आप भी अपने झड़ते बालों से परेशान हैं और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए नियमित योग करना शुरू कर दीजिए. आइए जानते हैं कौन-कौन से योगासन हैं जो हमारे बालों का झड़ना रोकने में मदद कर सकते हैं.

झड़ते बालों को रोकने के लिए योगासन (yoga Asanas To Stop Hair Fall)

1. कपालभाति

कपालभाति प्राणायाम में कपाल का अर्थ होता है स्कैल्प और भाति का अर्थ होता है प्रकाश. कपालभाति योग करने से आपके सिर में ऑक्सीजन का प्रवाह अच्छा होने लगता है. जिससे की आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होने लगती है. कपालभाति करने के लिए आप ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं. इसके बाद धीरे-धीरे गहरी सांस लें और अपने पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए सांस छोड़ें. इसे आप 1-2 मिनट तक करें.

यह भी पढ़ें: धूप में जलकर काले पड़ गए हैं हाथ, गर्दन और चेहरा, तो सिर्फ करें ये 3 काम, टैनिंग साफ करने में मददगार

2. सर्वांगासन

सर्वांगासन को शोल्डर स्टैंड पोजीशन भी कहते हैं. सर्वांगासन आपके बालों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा योग माना जाता है. इसके साथ ही इस योग को करने से आपका बॉडी पॉश्चर भी ठीक होने लगता है. दरअसल इस आसन को करने से सिर में ब्लड फ्लो अच्छा होने लगता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप दीवार के सहारे पीठ लगाकर लेट जाएं और फिर अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं. इसके बाद धीरे-धीरे अपने कूल्हों और कमर को भी ऊपर उठा लें.

3. उत्तानासन

उत्तानासन आपके सिर पर ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाता है. इस आसन को नियमित रूप से करने पर हेयर फॉलिकल मजबूत होते हैं और बालों की ग्रोथ तेज होने लगती है. इससे आपके बाल घने भी होने लगते हैं. इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले अपने दोनों पैरों को मिलाकर खड़े हो जाइए. इसके बाद अपने हाथों को जितना हो सके उतना ऊपर उठाएं. फिर सांस अंदर बाहर करते हुए नीचे की तरफ आएं और जमीन को टच करने का प्रयास करें. इसके बाद घुटनों को गले की तरफ लाकर टच करने का प्रयास करें.

यह भी पढ़ें: खाना खाने के बाद फूल जाता है पेट, तो एक्सपर्ट के बताए इन इन प्रभावी घरेलू उपायों को करें, ब्लोटिंग से मिलेगी राहत

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर में आए नन्हे मेहमान को देना है यूनिक और मीनिंगफुल नाम तो यहां है संस्कृत में बच्चों के नाम की लिस्ट
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
Explainer: कब और कैसे मिले हमें विटामिन्स, विटामिन परिवार की पूरी कहानी...
Next Article
Explainer: कब और कैसे मिले हमें विटामिन्स, विटामिन परिवार की पूरी कहानी...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;