विज्ञापन

क्या ज्यादा पसीना आने से जल्दी बर्न होती है कैलोरी? यहां जानें क्या है मिथ और क्या है सच्चाई

Does sweat help burn calories quickly: बहुत लोग पसीना बहाने के लिए तरह-तरह की एक्सरसाइज और एक्टिविटी करते हैं. जिससे उनकी कैलोरी जल्दी बर्न हो सके. लेकिन क्या पसीना आने से कैलोरी वाकई जल्दी बर्न होती है?  

क्या ज्यादा पसीना आने से जल्दी बर्न होती है कैलोरी? यहां जानें क्या है मिथ और क्या है सच्चाई
Sweating and Weight Loss Connection: क्या ज्यादा पसीना आने से कम होता है वजन?

Does sweating burn calories: पसीना बहाने के लिए बहुत लोग तमाम तरह की एक्सरसाइज और एक्टिविटी की मदद लेते हैं. क्योंकि उनका मानना है कि पसीना बहाने से कैलोरी बर्न होती है और आप वजन कम (Weight loss) करने में काफी हद तक कामयाब हो सकते हैं. लेकिन पसीना बहाने से क्या वाकई कैलोरी बर्न होती है और क्या सच में आप इस तरह से अपना वजन कम कर सकते हैं? आइए जानते हैं कि इसके पीछे की पूरी सच्चाई क्या है या फिर ये केवल एक मिथ है.

क्या पसीना अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है (Can Sweating Help Burn More Calories)

पसीना बहाने से कितनी कैलोरी बर्न होती है?

कुछ लोग दावा करते हैं कि पसीना लाने वाली गतिविधियां जैसे बिक्रम योगा, एक घंटे में 1,000 कैलोरी तक बर्न कर सकती है. लेकिन यह दावा संभवत गलत है. एक अध्ययन में पाया गया कि 90-मिनट की बिक्रम योगा क्लास में महिलाएं औसतन केवल 330 कैलोरी बर्न करती हैं और पुरुष 460 कैलोरी बर्न करते हैं. यह उतना ही है जितना 3.5 मील प्रति घंटे की गति से तेजी से वॉक करने के दौरान पसीना बहाना.  

Also Read: शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मददगार है ये हर्ब, बस इस समय और ऐसे करें सेवन

बिना पसीने वाली इन एक्टिविटी से भी हो सकती है कैलोरी बर्न:

कैलोरी केवल पसीना बहाने वाली एक्टिविटी से ही बर्न नहीं होती हैं. आप उन गतिविधियों के दौरान भी कैलोरी बर्न कर सकते हैं जिनमें आपको अधिक पसीना नहीं आता या बिल्कुल भी नहीं आता है. तैराकी, हल्के वजन उठाना, सर्दियों में बाहर ठंडे मौसम में व्यायाम करने से भी आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं.


अस्थायी तौर पर होता है वजन कम  

पसीना आने के बाद आप बॉडी से निकले थोड़े से पानी की वजह से कुछ वजन कम कर सकते हैं लेकिन यह केवल अस्थायी होता है. जैसे ही आप पानी पीकर या खाना खाकर पुनः हाइड्रेट हो जाते हैं, आपका खोया हुआ वजन तुरंत वापस आ जाता है. दरअसल पसीना आना शरीर के तापमान को नियंत्रित करने का प्राकृतिक तरीका है. इसके साथ ही पसीना आपके व्यायाम की तीव्रता के स्तर या आप कितनी मेहनत कर रहे हैं, इसको मापने का भी एक तरीका हो सकता है.

कुछ लोगों के ज्यादा पसीना क्यों आता है :

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको आम लोगों की अपेक्षा ज्यादा पसीना आता है. इसकी कई वजह हो सकती हैं, जिसमें जेनेटिक्स, पर्यावरणीय कारक, उम्र, फिटनेस स्तर और वजन जैसे कारक शामिल हैं. आपका वजन और फिटनेस स्तर इस बात को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं कि आप व्यायाम के दौरान कितना पसीना बहाते हैं. दरअसल वजन ज्यादा होने पर शरीर को कार्य करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है. जिसकी वजह से पसीना ज्यादा आता है.

Also Read: फालसा खाने से मिलते हैं ये गजब के लाभ, क्या आप जानते हैं गर्मियों में इस कमाल के फल को खाने चमत्कारिक फायदे?

पसीना आने के फायदे :  

पसीना आने से आपका शरीर ठंडा रहता है. इसके साथ ही तीव्र व्यायाम करने से जब पसीना आता है, तब रक्त संचार पूरे शरीर में होता है. जिससे ऑक्सीजन और पोषक तत्व त्वचा कोशिकाओं तक पहुंचते हैं और उन्हें पोषण मिलता है.

ज्यादा पसीना आने के नुकसान:  

  • यदि आप ज्यादा पसीना बहा रहे हैं, तो आपके डिहाइड्रेट होने की संभावना बढ़ जाती है. जिसकी वजह से अत्यधिक थकान, खड़े होने पर चक्कर आना,
  • लम्बे समय तक पेशाब न आना, कमजोर नाड़ी, तेज नाड़ी, दौरा या बेहोशी जैसी दिक्कत हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है दूध को किस समय पीना आपकी सेहत को पहुंचाता है फायदे, जानिए कहीं आप भी तो नहीं गलत टाइम पर पी रहें Milk
क्या ज्यादा पसीना आने से जल्दी बर्न होती है कैलोरी? यहां जानें क्या है मिथ और क्या है सच्चाई
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Next Article
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com