विज्ञापन
Story ProgressBack

बार-बार बालों में हेयर डाई लगाने से होते हैं ये 6 बड़े दुष्प्रभाव, पैसे की बर्बादी के साथ बालों और स्कैल्प को होता है भयंकर नुकसान

Hair Dye Disadvantages: हेयर डाई का प्रयोग आजकल बहुत आम हो गया है. लोग अपने बालों का रंग बदलने के लिए बार-बार हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके कई बड़े नुकसान भी हैं. चलिए जानते हैं बार-बार हेयर डाई लगाने के कुछ नुकसानों के बारे में...

Read Time: 4 mins
बार-बार बालों में हेयर डाई लगाने से होते हैं ये 6 बड़े दुष्प्रभाव, पैसे की बर्बादी के साथ बालों और स्कैल्प को होता है भयंकर नुकसान
Hair Care Tips: बालों पर डाई लगाने से स्कैल्प और बालों पर बुरा असर पड़ता है

Hair Dye Side Effects: आजकल बालों को रंगने का चलन बहुत बढ़ गया है. हेयर डाई का उपयोग करने से बालों को मनचाहा रंग दे सकते हैं, जिससे बालों की सुंदरता में निखार आता है. यह आकर्षक और सुंदर दिखने का तरीका हो सकता है, लेकिन बार-बार बालों में हेयर डाई लगाने से कुछ नुकसान भी होते हैं. बाल हमारी पर्सनालिटी में चार चांद लगाने का काम करते हैं. आजकल लोग बालों को लंबा घना और चमकदार बनाने के लिए कई तरह के तेल और डाई का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं बार-बार हेयर डाई लगाने के कुछ बड़े नुकसान.

हेयर डाई लगाने से होने वाले नुकसान | Harmful Effects of Hair Dyeing

1. बालों कमजोर होने लगते हैं

हेयर डाई में कई रसायन होते हैं जो बालों की प्राकृतिक नमी को खत्म कर देते हैं. इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. बार-बार हेयर डाई लगाने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिससे बाल जल्दी टूटने लगते हैं.

यह भी पढ़ें: दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर

2. स्कैल्प की समस्याएं

हेयर डाई के रसायन स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे खुजली, जलन और लालिमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कुछ लोगों को स्कैल्प में एलर्जी भी हो सकती है, जिससे एक्जिमा या डर्माटाइटिस जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

3. बालों का झड़ना

बार-बार हेयर डाई लगाने से बालों की जड़ों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिससे बालों का झड़ना बढ़ जाता है. रसायनों का बहुत ज्यादा प्रयोग बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है, जिससे बालों की ग्रोथ रुक जाती है.

4. रंग का फीका पड़ना

हेयर डाई का बार-बार प्रयोग करने से बालों का प्राकृतिक रंग खो जाता है. इससे बालों का रंग असामान्य और फीका हो सकता है. बालों का बार-बार रंग बदलने से उनके टेक्सचर पर भी बुरा असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू, पाचन तो होगा ही खराब, ये दिक्कतें भी होने लगेंगी

5. कैंसर का खतरा

कुछ अध्ययन बताते हैं कि हेयर डाई में पाए जाने वाले रसायनों का लगातार उपयोग करने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. हालांकि, इस पर अभी और ज्यादा शोध की जरूरत है, लेकिन सावधानी बरतना जरूरी है.

6. समय और पैसे की बर्बादी

बार-बार हेयर डाई लगाने में काफी समय और पैसे की भी बर्बादी होती है. हर बार हेयर डाई खरीदने और सैलून जाने में खर्चा होता है, जो लंबे समय में एक बड़ी राशि बन जाती है.

यह भी पढ़ें: बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें

बार-बार हेयर डाई लगाने से बालों और स्कैल्प को कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं. इसलिए, हेयर डाई का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए और प्राकृतिक तरीकों से बालों की देखभाल करनी चाहिए. अगर आपको हेयर डाई का उपयोग करना ही है, तो इसे सीमित मात्रा में और सुरक्षित तरीके से करें, ताकि बालों और स्कैल्प को कम से कम नुकसान हो.

Hair Fall: क्यों झड़ रहे हैं आपके बाल, ये हो सकती हैं वजहें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, नहीं तो बच्चे और मां दोनों को हो सकता है खतरा
बार-बार बालों में हेयर डाई लगाने से होते हैं ये 6 बड़े दुष्प्रभाव, पैसे की बर्बादी के साथ बालों और स्कैल्प को होता है भयंकर नुकसान
जोड़ों की सूजन और दर्द को सोख लेती हैं ये 10 खाने की चीजें, गठिया रोगियों के लिए कमाल, पढ़ें लिस्ट
Next Article
जोड़ों की सूजन और दर्द को सोख लेती हैं ये 10 खाने की चीजें, गठिया रोगियों के लिए कमाल, पढ़ें लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;