Belly Fat: पेट का मोटापा घटाकर पतली कमर पाने के लिए रोज करें ये 5 योगासान, सीधे आपकी एक्स्ट्रा चर्बी को करेंगे टारगेट

Yoga For Belly Fat: योग आपकी ऑलओवर हेल्थ के लिए फायदेमंद है और आपको ताकत हासिल करने, लचीलेपन में सुधार करने, तनाव को मैनेज करने और आपके शरीर को टोन करने में भी मदद कर सकता है. यहां पेट की चर्बी घटाने वाले योग आसान हैं जिन्हें आप अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

Belly Fat: पेट का मोटापा घटाकर पतली कमर पाने के लिए रोज करें ये 5 योगासान, सीधे आपकी एक्स्ट्रा चर्बी को करेंगे टारगेट

Belly Fat: आजकल ज्यादातर लोग अपने पेट के मोटापे से परेशान हैं.

खास बातें

  • पेट की चर्बी घटाने के उपायों में योग सबसे कारगर साबित हो सकता है.
  • योग लचीलेपन में सुधार करने, तनाव को मैनेज करने में भी मददगार है.
  • यहां कुछ योग हैं जो पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

How To Get A Slim Waist: डेली योग करना हेल्दी लाइफस्टाइल का हिस्सा है. ये शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रहने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. आजकल ज्यादातर लोग अपने पेट के मोटापे से परेशान हैं. हालांकि वे पेट की चर्बी घटाने के उपाय तो करते हैं लेकिन वजन और पेट कम न होने की वजह से उनको जल्दी ही दरकिनार कर देते हैं. ऐसे में आपके लिए सबसे उपयोगी और बेहद लाभकारी अगर कुछ हो सकता है वजह योग. यह आपकी ऑलओवर हेल्थ के लिए फायदेमंद है और आपको ताकत हासिल करने, लचीलेपन में सुधार करने, तनाव को मैनेज करने और आपके शरीर को टोन करने में भी मदद कर सकता है. अगर आप पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके लिए योग एक बेहतरीन उपाय हो सकता है. यहां 5 योग आसनों की लिस्ट है जो पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

पेट की चर्बी घटाने में मददगार योगासन | Yoga Asanas Helpful In Reducing Belly Fat

1) नौकासन

नौका का अर्थ है नाव और 'सन' का आसान. आप पहले से ही समझ गए होंगे कि ये नाव के समान योगा पोज है. इस आसन में आपका शरीर नाव का आकार ले लेता है. यह सबसे प्रभावी आसनों में से एक है जो पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है. यह शरीर को गर्दन से जांघों तक जोड़ता है. यह आसन आपकी मेन मसल्स को मजबूत करने में मदद करता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और पाचन में सहायता करता है.

कमजोरी हो या अपच, भीगी हुई अंजीर शरीर के हर पुर्जे में फूंक देती है जान, रात को भिगोएं और सुबह खाएं

naukasana

2) भुजंगासन

इसे पोज को कोबरा स्ट्रेच भी कहा जाता है. भुजंगासन एक और बेहतरीन आसन है जो आपको बेली फैट को कम करने में मदद करता है. यह पीठ को झुकाने वाला आसन है जो पेट के एरिया को भी टारगेट करता है. यह आपकी पीठ को मजबूत रखने के लिए उपयोगी है और ब्लड सर्कुलेशन और लचीलेपन में सुधार के लिए भी जाना जाता है.

डायबीटिज आपकी सेहत को ऐसे पहुंचाता है नुकसान, अपने साथ लेकर आता है कई और रोग...

3) कुंभकासन

पेट की चर्बी कम करने के लिए आप एक और योग मुद्रा कुंभकासन कर सकते हैं. इसे प्लैंक पोज भी कहते हैं. इस आसन को नियमित रूप से करने से वजन घटाने में सहायता मिलती है, पीठ दर्द कम होता है, कोर मसल्स मजबूत होती हैं और शरीर के संतुलन और लचीलेपन में सुधार होता है.

4) उष्ट्रासन

उष्ट्रासन को कैमल पोज भी कहा जाता है. इसे परफॉर्म करना काफी कठिन है और इसका अभ्यास केवल उन लोगों को करना चाहिए जिन्हें पीठ या रीढ़ से संबंधित कोई समस्या नहीं है. जिद्दी पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में आपकी मदद करने के अलावा, यह पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने और फ्लेसिबिलिटी में सुधार करने के लिए जाना जाता है.

Uff! दिन में गर्मी, रात में सर्दी... सर्द-गर्म वाले इस मौसम में ऐसे रखें अपना ध्यान, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

ustrasana

5) धनुरासन

इसे धनुष मुद्रा भी कहा जाता है. धनुरासन भी कई योग आसनों में से एक है जो पेट की चर्बी को तेज से कम करने में मदद करता है. यह एक बैक-बेंडिंग आसन भी है जो पेट की मांसपेशियों को टारगेट करता है और रीढ़ को मजबूत करता है. यह स्ट्रेस और चिंता को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.