विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2022

Diwali से पहले ही बढ़ा एयर पॉल्यूशन का खतरा, जहरीली हवा से अपने लाडले को ऐसे बचाएं

Diwali 2022: जरूरी है कि जिन घरों में नवजात बच्चे या प्रेग्नेंट लेडीज हैं वो लोग उनकी सेहत पर कुछ खास तवज्जो दें. कुछ खास सावधानी बरत कर अपने बच्चों को सुरक्षित रखें.. चलिए आपको बताते हैं कि किन टिप्स को फॉलो कर आप अपने बच्चे को सेफ रख सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Diwali से पहले ही बढ़ा एयर पॉल्यूशन का खतरा, जहरीली हवा से अपने लाडले को ऐसे बचाएं
Diwali 2022: बच्चों को पटाखे जलाने के दौरान मास्क पहनाएं.

How To Safe Child From Pollution On Diwali: दिवाली का मौसम नवजात बच्चों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. दिवाली पर पटाखे फूटने की वजह से हवा में घुला धुआं आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है. हम बड़े तो इसकी तकलीफ कह कर बयां कर लेते हैं लेकिन बच्चे तो यह बता भी नहीं पाते कि उनके लिए धुंए वाली हवा में सांस लेना कितना मुश्किल हो रहा है. ये परेशानी तो उनके माता पिता को ही समझनी होगी. इसलिए जरूरी है कि जिन घरों में नवजात बच्चे हैं या प्रेग्नेंट लेडीज हैं वो लोग उनकी सेहत पर कुछ खास तवज्जो दें. कुछ खास सावधानी बरत कर अपने बच्चों को सुरक्षित रखें..चलिए आपको बताते हैं कि किन टिप्स को फॉलो कर आप अपने बच्चे को सेफ रख सकते हैं.

बच्चों को दिवाली पर प्रदूषण से कैसे बचाएं? | How To Save Children From Pollution On Diwali?

1) बच्चों को हाइड्रेट रखें

बच्चों को इस धुएं से बचाने के लिए उन्हें हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. नवजात को पानी भी नहीं पिलाया जा सकता. इसलिए जरूरी है कि उन्हें कम अंतराल में फीड करवाया जाता रहे. ब्रेस्ट फीड कराने वाली मां को भी ज्यादा पानी पीने और खुद को हाइड्रेट रखने की जरूरत है, जिसका असर बच्चे पर भी होगा.

Anemia से छुटकारा दिलाकर शरीर में Hemoglobin Level बढ़ाते हैं ये 5 फल और सब्जियां, डाइट में शामिल करें

2) इम्यूनिटी का ध्यान रखें

नवजात बच्चे और उनकी मां दोनों के लिए ये वक्त बिताना मुश्किल होता है. क्योंकि, दोनों को ही सब कुछ खाने पीने की छूट नहीं होती. लेकिन जो भी ब्रेस्ट फीड कराने वाली माओं को डाइट में दिया जाता है उसका ख्याल ख्याल रखना चाहिए. खास तौर पर दिवाली पर एक हेल्दी डाइट फॉलो करना बहुत जरूरी है बाकी बच्चे को भरपूर इम्युनिटी मिल सके.

3) मास्क पहनाएं

बच्चों को एक कमरे में रखें, जहां पटाखों का धुआं कम से कम पहुंचे. उसके अलावा मास्क भी जरूर लगा कर रखें. ताकि, हर सांस छनकर बच्चे के शरीर में प्रवेश करे. अगर बच्चे को बाहर लेकर जाना मजबूरी हो तो मास्क लगाना बिलकुल न भूलें.

4) हेल्दी डाइट लें

ब्रेस्ट फीड कराने वाली मां को मिनरल, फैट, कार्ब्स और प्रोटीन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. तेल, मिठाई और चिकनाई वाले खाने से इन दिनों परहेज करना ही बेहतर होगा. ताकि, बच्चों की सेहत बनी रहे.

आपके किचन में रखी ये 7 चीजें नेचुरल पेन किलर का करती हैं काम, दांत हो या पेट दर्द हर मर्ज का करती हैं इलाज

5) प्रेग्नेंसी में ध्यान रखें

नवजात बच्चों की मां के साथ साथ ऐसी महिलाओं का भी खास ध्यान रखना है जो गर्भवती हैं. वो अगर धुएं से भरी हवा में सांस लेंगी तो उसका असर भी उनके बच्चे पर पड़ेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 6 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं हैं तुलसी के बीज, जानें किसे करना चाहिए सब्जा बीज का सेवन
Diwali से पहले ही बढ़ा एयर पॉल्यूशन का खतरा, जहरीली हवा से अपने लाडले को ऐसे बचाएं
गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
Next Article
गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;