अगर चाहते हैं शरीर में HDL Cholesterol बने तो आपको खाने होंगे ये फूड्स, Heart के लिए बेहद लाभकारी

Foods To Raise HDL Cholesterol: शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करना जरूरी है. हेल्दी फैट वाले फूड्स एचडीएल को बढ़ाकर ओलऑवर कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने में मदद करते हैं. यहां गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए फूड्स के बारे में बताया गया है.

अगर चाहते हैं शरीर में HDL Cholesterol बने तो आपको खाने होंगे ये फूड्स, Heart के लिए बेहद लाभकारी

Good Cholesterol Foods: हेल्दी फैट वाले फूड्स एचडीएल को बढ़ाने में मदद करते हैं.

खास बातें

  • अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल पर भी नजर रखना जरूरी है.
  • कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रखने के लिए डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है.
  • अकेले डाइट में कुछ चीजें शामिल करके एचडीएल लेवल को बढ़ाना संभव है.

HDL Cholesterol Level: एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों से एक्स्ट्रा एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स ले जाता है और उन्हें हटाने के लिए लीवर में भेजता है, लेकिन जब ज्यादातर लोग खराब एलडीएल को कम करना चाहते हैं, तब भी आपको अपने अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल पर नजर रखनी होगी. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है. हेल्दी फैट वाले फूड्स एचडीएल को बढ़ाकर ओलऑवर कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने में मदद करते हैं. हालांकि अकेले डाइट में कुछ चीजें शामिल करके एचडीएल लेवल को बढ़ाना संभव है, सबसे अच्छे परिणाम व्यायाम को शामिल करने से भी आएंगे.

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल क्या है? | What Is HDL Cholesterol?

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी, फैटी फूड्स है जो स्वाभाविक रूप से शरीर में मौजूद होता है और ब्लड फ्लो के माध्यम से चलता है. आपका लीवर ज्यादातर कोलेस्ट्रॉल बनाता है और कुछ कोलेस्ट्रॉल आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स से आता है.

कच्चे दूध में ये 5 चीजें मिलाकर चेहरे पर लगाने से मिलती है गजब की चमक, दाग धब्बे भी होंगे गायब

कोलेस्ट्रॉल शब्द सुनते ही लोग इसे अपने आप हृदय रोग से जोड़ लेते हैं. हालांकि, सभी कोलेस्ट्रॉल समान नहीं होते हैं. हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) होते हैं, जिन्हें अक्सर "अच्छे" प्रकार के कोलेस्ट्रॉल और लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन या खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है.

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए फूड्स | Foods To Raise HDL Cholesterol

1) ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल किसी भी अन्य मोनोअनसैचुरेटेड फैट की तुलना में हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है. पॉलीफेनोल्स की हाई कंसंट्रेशन के कारण यह एचडीएल कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाता है.

2) नट्स

आप मान सकते हैं कि डाइट में बहुत ज्यादा फैट एड करना बुरा है. हालांकि, नट्स एक हेल्दी फैट के ऑप्शन हैं जो बॉडी में एचडीएल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. अखरोट, मैकाडामिया नट्स, बादाम, हेजलनट्स जैसे नट्स प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट के अच्छे स्रोत हैं.

गर्मियों में चेहरे पर टमाटर लगाने से चमक जाती है स्किन, कभी भी टोनर की नहीं पड़ेगी जरूरत, ये रहे गजब फायदे

3) बैंगनी फूड्स

बैंगन, काली रसभरी, लाल गोभी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी जैसे बैंगनी फूड्स में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. एंथोसायनिन अर्क सूजन से लड़ने में मदद करता है, संभावित कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है.

purple foods are rich in anti oxidants

बैंगनी रंग के फूड्स हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखने में मदद करते हैं. Photo Credit: iStock

4) बीज

चिया, अलसी, कद्दू या सूरजमुखी के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3, फाइबर और खनिज होते हैं, जो दिल के लिए अच्छे होते हैं. कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आप पिसी हुई अलसी खा सकते हैं.

कच्चे दूध में ये 5 चीजें मिलाकर चेहरे पर लगाने से मिलती है गजब की चमक, दाग धब्बे भी होंगे गायब

5) फैटी फिश

फैटी फिश और फिश ऑयल की खुराक में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो सूजन को कम करने और लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com