विज्ञापन

लाइफस्टाइल में कर लें ये बदलाव डायबिटीज पास भी नहीं फटकेगा, रहेंगे बिल्कुल फिट

Diabetes Precautions: डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके ब्लड में शुगर (ग्लूकोज) का लेवल ज्यादा होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव आपको इस बीमारी से दूर रख सकता है.

लाइफस्टाइल में कर लें ये बदलाव डायबिटीज पास भी नहीं फटकेगा, रहेंगे बिल्कुल फिट
डायबिटीज से बचाव करेंगे लाइफस्टाइल में ये बदलाव.

अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने से डायबिटीज को 10 साल तक टालने में मदद मिल सकती है. ग्लूसेस्टरशायर लाइव की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लासगो विश्वविद्यालय में मेटाबोलिक मेडिसिन के विशेषज्ञ प्रोफेसर नवीद सत्तार ने इस हफ्ते जेडओई के साथ डायबिटीज की रोकथाम पर की गई रिसर्च के बारे में जानकारी शेयर की.

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके ब्लड में शुगर (ग्लूकोज) का लेवल ज्यादा होता है. आमतौर पर एक व्यक्ति में यह स्थिति तब विकसित होती है जब उसका अग्नाशय पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता या बिल्कुल भी इंसुलिन नहीं बनाता या जब उसका शरीर अग्नाशय द्वारा उत्पादित इंसुलिन पर प्रतिक्रिया नहीं करता. डायबिटीज किसी भी व्यक्ति को हो सकता है और ज्यादातर मामलों में यह एक पुरानी स्थिति है. शर्करा (ग्लूकोज) आपके शरीर के लिए ऊर्जा का प्रमुख स्रोत है और यह आपके भोजन और पेय पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट से आता है. आपका ब्लड ऊर्जा के लिए ग्लूकोज को आपके शरीर की कोशिकाओं तक पहुंचाता है अग्नाशय इंसुलिन का उत्पादन करता है, हालांकि, जब पर्याप्त इंसुलिन नहीं होता है या इंसुलिन का सही तरीके से उपयोग नहीं किया जाता है, तो यह हाई ब्लड शुगर के लेवल को जन्म दे सकता है, जिसे हाइपरग्लाइसेमिया भी कहा जाता है.

कैंसर से होने वाली मौतों में लंग कैंसर के 22 फीसद मामले, जानिए कैसे इस बीमारी से खुद को बचाकर रखें

बता दें कि जब आपका ब्लड शुगर हमेशा हाई रहता है, तो यह शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकता है, जिसमें तंत्रिका, लिवर, हार्ट और आंखें शामिल हैं. इसलिए, यह बहुत जरूरी है कि आप स्थिति का प्रबंधन करें या इसे विलंबित करने या इसे वापस लाने के लिए कदम उठाएं. ग्लासगो विश्वविद्यालय के हृदय और चिकित्सा विज्ञान संस्थान के प्रोफेसर सत्तार ने इस बात पर प्रकाश डालते हुए बताया कि कुछ लोगों में "सामान्य शर्करा के स्तर पर वापस लौटने" की क्षमता भी होती है. उन्होंने कहा, "यदि आप 40 और 50 वर्ष के हैं और आप प्री-डायबिटीज हैं, तो कुछ छोटे-छोटे बदलाव जीवनशैली में करें जिसका मतलब है कि आप या तो अपना वजन सही रखें या थोड़ा मांसपेशियों को ठीक करें." उन्होंने कहा, "या फिर तीन या चार किलोग्राम वजन कम करके उसे स्थिर बनाए रखना और थोड़ी-बहुत गतिविधि करके स्वस्थ रहना, जिससे आपका वजन बढ़ना बंद हो जाए, इसका मतलब है कि आप मधुमेह के विकास को तीन, चार, पांच या 10 साल तक टाल सकते हैं."

उन्होंने इस पर विस्तार से बताते हुए कहा की कुछ लोग इसे लंबे समय तक टाल सकते हैं या यहां तक कि सामान्य शर्करा स्तर पर वापस आ सकते हैं. यानी आपकी मांसपेशियों की स्थिति में सुधार हो रहा है, आपका वजन, एक्टोपिक वसा घटा रहा है, जो आपके ग्लूकोज नियंत्रण तंत्र को तनाव मुक्त करने के लिए पर्याप्त है. प्रोफेसर सत्तार ने मधुमेह के जोखिम को कम करने के अपने तरीके भी साझा किए, जिसमें साइकिल से काम पर जाना, अपनी पैदल यात्रा बढ़ाना और शारीरिक गतिविधि को अपनाने के लिए अपनी "पहचान" को नया आकार देना शामिल है. हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आहार भी इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
लाइफस्टाइल में कर लें ये बदलाव डायबिटीज पास भी नहीं फटकेगा, रहेंगे बिल्कुल फिट
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com