Diabetes Warning Signs: अगर खुद में देख रहे हैं ये बदलाव तो सतर्क हो जाएं, डायबिटीज के हैं ये 7 वार्निंग साइन!

Warning Signs Of Diabetes: टाइप 2 डायबिटीज आपकी लाइफस्टाइल के विकल्पों से उपजी है. यहां कुछ लाइफस्टाइल से संबंधित कारक हैं जो डायबिटीज के विकास के आपके जोखिम को बढ़ाते हैं. आपको इन्हें आज ही पहचानकर इनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए. साथ ही यहां डायबिटीज के वार्निंग साइन के बारे में भी जानें.

Diabetes Warning Signs: अगर खुद में देख रहे हैं ये बदलाव तो सतर्क हो जाएं, डायबिटीज के हैं ये 7 वार्निंग साइन!

Diabetes Warning Signs: टाइप 2 डायबिटीज आपकी लाइफस्टाइल के विकल्पों से उपजी है

खास बातें

  • बार-बार पेशाब आना डायबिटीज का संकेत हो सकता है.
  • अक्सर ड्राई स्किन भी डायबिटीज का वार्निंग साइन है.
  • यहां जानें डायबिटीज होने पर शरीर में होने वाले बदलाव.

Lifestyle That Makes You Diabetic: ज्यादातर बीमारियों के लिए आपकी लाइफस्टाइल जिम्मेदार होती है. डायबिटीज भी उनमें से एक है. आप अपनी लाइफस्टाइल को कैसे मैनेज करते हैं यह आपके समग्र स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है. डायबिटीज सबसे खराब लाइफस्टाइल के विकारों में से एक हो सकता है. ज्यादातर लोगों का डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है और कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. यह वास्तव में आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, जिसमें आपकी किडनी की समस्या, पाचन समस्याओं और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है. टाइप 2 डायबिटीज आपकी लाइफस्टाइल के विकल्पों से उपजी है. यहां कुछ लाइफस्टाइल से संबंधित कारक हैं जो डायबिटीज के विकास के आपके जोखिम को बढ़ाते हैं.

आपको इन्हें आज ही पहचानकर इनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए. साथ ही यहां डायबिटीज के वार्निंग साइन के बारे में भी जानें. यहां 8 वार्निंग साइन हैं जो आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से पहले ये आपको ये महसूस कराते हैं कि आपको अब ध्यान देने की जरूरत है-

ये संकेत बताते हैं कि आपको डायबिटीज है | These Signs Indicate That You Have Diabetes

1. प्यास

अगर आप लगातार प्यास महसूस करते हैं, तो आपको डायबिटीज की जांच करवाने की जरूरत हो सकती है. जब आपको डायबिटीज होती है, तो आपकी किडनी को अतिरिक्त ग्लूकोज को विनियमित करने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है. यह ग्लूकोज मूत्र में निकलता है और इसके साथ, कुछ बहुत ही आवश्यक खनिज भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं जिससे आप डिहाइड्रेट महसूस करते हैं.

2boktqq8Diabetes Warning Signs: अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है तो आपको डायबिटीज हो सकती है

2. बार-बार यूरीन आना

यह वास्तव में डिहाइड्रेशन का एक पीछे कारण है. इसके पीछे की वजह ऊपर जैसा है. आपके शरीर को शरीर से अतिरिक्त ग्लूकोज को साफ करने की जरूरत होती है. इसलिए, अगर आपको डायबिटीज है तो आप अधिक बार पेशाब करते हैं.

3. भूख

जब आपको डायबिटीज होता है, तो शरीर ग्लूकोज को पचाने में असमर्थ होता है जिसे ऊर्जा जारी करने की जरूरत होती है. जब यह अतिरिक्त ग्लूकोज पचता नहीं है, तो आपको ऐसा महसूस नहीं होता है कि आपके पास पर्याप्त ऊर्जा है और इससे आपको भूख लग सकती है.

4. ड्राई स्किन

हाई ब्लड शुगर लेवल आपकी त्वचा के ऊतकों को सूखापन के लिए अधिक प्रवण बनाता है. इसलिए, आपको खुजली का अनुभव हो सकता है और त्वचा में संक्रमण होने का खतरा हो सकता है.

5. झुनझुनी महसूस होना

डायबिटीज नसों को नुकसान पहुंचाता है जो मस्तिष्क से अंगों तक संकेत भेजते हैं. इसके कारण आपको सुन्नता और झुनझुनी महसूस होती है. अगर आप ये संकेत महसूस होता है तो आपको तुरंत इलाज कराने की जरूरत है.

c8au5mko

6. घाव धीमी गति से भरपना

डायबिटीज कोशिका पुनर्जनन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और इसलिए, चिकित्सा की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है और आपके घाव बहुत देर से भरते हैं.

7. वजन कम होना

कुछ लोग वजन घटने का भी अनुभव करते हैं क्योंकि अपर्याप्त इंसुलिन ग्लूकोज को ऊर्जा नहीं छोड़ता है. इसलिए, शरीर खुद को एनर्जी के लिए मौजूदा फैट बर्न करना शुरू कर देता है. इससे वजन कम होता है.

डायबिटीज से बचने के लिए इन आदतों के बदलें | Change These Habits To Avoid Diabetes

1. जंक फूड खाना

2. व्यायाम न करना

3. नियमित जांच के लिए नहीं जा रहा है

4. भाग नियंत्रण का अभ्यास नहीं करना

5. अपने वजन का प्रबंधन नहीं

हा, ये बेहद सामान्य आदतें हैं, जिनमें से ज्यादातर में हम दोषी हैं.

कोरोना वैक्‍सीन रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? Step By Step गाइड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.