Foods To Avoid In Diabetes: सर्दियों में इन 5 फूड्स से बचकर रहें डायबिटीज रोगी, ज्यादा सेवन तेजी से बढ़ाता है ब्लड शुगर लेवल!

What Not To Eat In Diabetes: सर्दियों में किसी दूसरे सीजन के मुकाबले डायबिटीज डाइट में शामिल करने वाले फूड्स की तादाद ज्यादा होती है, लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनका सेवन डायबिटीज में कम करना चाहिए. वैसे तो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के कारगर तरीके (Ways To Control Sugar Level) कई हैं, लेकिन आज भी सबसे पहले अहतियात है.

Foods To Avoid In Diabetes: सर्दियों में इन 5 फूड्स से बचकर रहें डायबिटीज रोगी, ज्यादा सेवन तेजी से बढ़ाता है ब्लड शुगर लेवल!

Winter Diabete Diet: सर्दियों में न करें इन 5 फूड्स का सेवन, हेल्दी चीजों को करें डाइट में शामिल

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को सर्दियों में इन 5 फूड्स से परहेज करना चाहिए.
  • ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं ये खाद्य पदार्थ.
  • डायबिटीज डाइट में फूड्स को मॉडरेशन में खाना शुरू करें.

Foods To Avoid In Diabetes: मौसम के अनुसार डायबिटीज रोगियों को भी अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है, जिससे कि ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में रहे. सर्दियों में किसी दूसरे सीजन के मुकाबले डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में शामिल करने वाले फूड्स की तादाद ज्यादा होती है, लेकिन ठंड के मौसम में कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिनका सेवन डायबिटीज रोगियों को कम मात्रा में करना चाहिए. वैसे तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के कारगर तरीके (Ways To Control Sugar Level) कई हैं, लेकिन आज भी सबसे पहले अहतियात है. इसलिए सबसे पहला सवाल दिमाग में यही आता है कि डायबिटीज में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat In Diabetes) मधुमेह एक जीवन शैली की बीमारी है, एक ऐसी स्थिति जो बेहद आम हो गई है, लेकिन सही आहार और व्यायाम की मदद से इसे रोका और प्रबंधित किया जा सकता है. डायबिटीज में ऐसे आहार से चिपके रहने की सलाह दी जाती है जिसमें कम जीआई वाले खाद्य पदार्थ (Low GI Foods) शामिल हों और जो उनके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रख सकें.

सर्दियों में भी कई फूड्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनसे बचकर रहने की जरूरत होती है. कुछ लोग डायबिटीज के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Diabetes) करते हैं, लेकिन सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है और ऐसे फूड्स को आज ही अपनी डाइट से बाहर निकाल देना चाहिए जो आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकते हैं...

सर्दियों में डायबिटीज रोगी न करें इन 5 फूड्स का सेवन | Diabetes Patients Should Not Consume These 5 Foods In Winter

1. मीठा गर्म पेय पदार्थ

सर्दियां आते ही लोग ऐसे तरीके खोजने लगते हैं जिससे शरीर गर्म रहता है और अस्वस्थकार ड्रिंक्स का सेवन शुरू कर देते हैं. सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग गर्मी के लिए चाय और कॉफी का सेवन करते हैं. जबकि सादी चाय या कॉफी स्वास्थ्यवर्धक है और मधुमेह रोगियों द्वारा इसका सेवन किया जा सकता है, लेकिन शुगर वाली चाय और कॉपी से हमेशा बचना चाहिए. आप इसके बदले ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

2. शहद

हालाकि डायबिटीज रोगी शहद का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसका जीआई कम होता है, लेकिन सर्दियों में इसका ज्यादा मात्रा में सेवन आपका शुगर लेवल बढ़ा सकता है. कई लोग सर्दियों में शहद का उपयोग गले में खराश, आम सर्दी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करते हैं लेकिन मधुमेह रोगियों को इसके बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए.

rhp6q3k8Foods To Avoid In Diabetes: डायबिटीज रोगी शहद का सेवन कम मात्रा में ही करें 

3. फ्राइड फूड्स

सर्दियों में तले-भुने खाने का खूब मन होता है, लेकिन अगर आप अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको इनसे बचना चाहिए. जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम आता है, तले-भुने, गर्म भोजन खाने का विचार अलग ही हिट करता है. तले हुए खाद्य पदार्थ अक्सर ट्रांस वसा में समृद्ध होते हैं जो इंसुलिन प्रतिरोधकता को बढ़ा सकते हैं.

4. गुड़

गुड़ पूरे साल उपलब्ध होता है, यह विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में लोगों के आहार का एक प्रमुख हिस्सा है. कई लोग सर्दियों के मौसम में गुड़ के साथ चाय की चुस्कियां लेते हैं, लेकिन अगर आप डायबिटीज से परेशान हैं तो आपको गुड़ के सेवन से बचना चाहिए. कोई भी चीज बुरी नहीं है लेकिन अगर उसका मॉडरेशन और कम मात्रा में सेवन नहीं कर रहे हैं तो वह आपके घातक हो सकती है.

5. मक्की की रोटी


मकई या मक्की के आटे से बनी रोटी या फ्लैटब्रेड सर्दी के मौसम आम है, लेकिन डायबिटीज रोगियों के लिए यह नुकसानदायक हो सकती है. हालाकि रोटी के स्वास्थ्य लाभ भी हैं जैसे कि हृदय स्वास्थ्य में सुधार करना, लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपका ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. अगर आप इसके बिना नहीं रह सकते हैं तो आप इसका सेवन मॉरेशन में कर सकते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.