डायबिटीक हैं और ब्रेड खाते हैं तो संभल जाइये, इस ब्रेड को खाने से बढ़ सकता है Sugar Level 

सुबद के नाश्ते में ज्यादातर लोग ब्रेड खाते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या डायबिटीज के मरीज ब्रेड खा सकते हैं. ब्रेड खाने से उनका ब्लड शुगर लेवल तो नहीं बढ़ेगा. आइये जानते हैं-

डायबिटीक हैं और ब्रेड खाते हैं तो संभल जाइये, इस ब्रेड को खाने से बढ़ सकता है Sugar Level 

डायबिटीक हैं और ब्रेड खाते हैं तो संभल जाइये, इस ब्रेड को खाने से बढ़ सकता है Sugar Level 

नई दिल्ली:

White Bread In Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अपना खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है. वे अच्छी तरह जानते हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. लेकिन कई बार अनजाने में वे कुछ ऐसी चीजों को खा लेते हैं जिनसे शुगर का लेवल बढ़ जाता है. अमूमन ब्रेड सभी खाते हैं और माना जाता है कि इसमें नुकसान जैसा कुछ भी नहीं होता. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो संभल जाएं, इससे ब्लड शुगर का लेवल अचानक बढ़ सकता है जो जानलेवा हो सकता है.  एक अध्ययन में सफेद ब्रेड, सफेद चावल और प्रोसेस्ड मीट को डायबिटीक पेशेंट के लिए खतरनाक बताया गया है. इससे टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा होता है. 

शरीर में ये बदलाव दिखने पर हड़बड़ा जाते हैं लोग, काबू रखिए और बॉडी से ऐसे पिघलाएं गंदा कोलेस्ट्रॉल

सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड को डायबिटीज के मरीजों को नहीं खाना चाहिए. सफेद ब्रेड गेंहू से बनाई जाती है, वह भी रिफाइंड गेहूं से. जिसमें चोकर नहीं होता है. यही कारण है कि इससे बनने वाली ब्रेड का रंग सफेद होता है. सफेद ब्रेड में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो शरीर में फैट और ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के सिम्पल 5 तरीके, घर बैठे जल्द मिल सकती है आपको High Cholesterol से निजात

जानिए इसके खाने के नुकसान

सफेद ब्रेड में बाउन ब्रेड या मल्टीग्रेन ब्रेड के मुकाबले कहीं ज्यादा कैलोरी होती है. ज्यादा कैलोरी से वजन बढ़ सकता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है. डायबिटीज में वजन बढ़ने से दिल की बीमारियों और हर्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसमें रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट भी होता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. 
यही नहीं सफेद ब्रेड में मैदा होता, जिसे पचने में ज्यादा समय लगता है. 

जनसंख्या के मामले में चीन को पछाड़कर भारत टॉप पर, वाकई 2050 तक हर पांचवा भारतीय हो जाएगा बुजुर्ग? जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

होल ग्रेन है बेस्ट ब्रेड

साबुत अनाज को डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है. साबुत अनाज में राई, जौ, जई, बाजारा और एमारैंथ शामिल है. जब इनसे ब्रेड बनाई जाती है तो इसमें प्रोटीन, फाइबर और मिनरल की प्रचुरता होती है. वहीं इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. 

35 साल की हो गई हैं? तो हर हाल में कराएं ये Health Tests

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.