शरीर में ये बदलाव दिखने पर हड़बड़ा जाते हैं लोग, काबू रखिए और बॉडी से ऐसे पिघलाएं गंदा कोलेस्ट्रॉल

High Cholesterol Symptoms: कई बार हमारे शरीर में कुछ ऐसे बदलाव आते हैं जिनको देखकर हम घबरा जाते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी न करें. ये लक्षण किसी गंभीर बीमारी हो सकते हैं. अगर आप चिंतित हैं और शारीरिक संकेतों को नहीं समझ पा रहे हैं तो यहां हम आपकी मदद करने के लिए हैं.

शरीर में ये बदलाव दिखने पर हड़बड़ा जाते हैं लोग, काबू रखिए और बॉडी से ऐसे पिघलाएं गंदा कोलेस्ट्रॉल

High Cholesterol Symptoms: हाई कोलेस्ट्रॉल को अक्सर साइलेंट किलर कहा जाता है.

Sign of High Cholesterol: हम सभी जानते हैं कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से कई परेशानियां सामने आती है. क्या आप जानते हैं कि आपके पैर, आंखें और जीभ आपको संकेत दे सकते हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो रहा है? जी हां, जब आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) कंट्रोल से बाहर हो रहा हो तो शरीर में दिखने वाले बदलावों को लेकर सतर्क रहें, लेकिन घबराएं नहीं. कोलेस्ट्रॉल एक मोमी की तरह दिखने वाला फैट है (जो आपका लीवर पैदा करता है) जो खून में पाया जाता है. यह सेल्स को बनाने में मदद करता है और विटामिन और अन्य हार्मोन बनाता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल को अक्सर साइलेंट किलर कहा जाता है क्योंकि इसके शुरुआती चरणों में कोई लक्षण नहीं होता है. जब चीजें कंट्रोल से बाहर हो जाती हैं, तो हाई कोलेस्ट्रॉल प्लाक बिल्डअप के कारण स्ट्रोक (Stroke) या हार्ट अटैक जैसी घटनाओं का कारण बन सकता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के सिम्पल 5 तरीके, घर बैठे जल्द मिल सकती है आपको High Cholesterol से निजात

हाई कोलेस्ट्रॉल का क्या कारण है? (Causes Of High Cholesterol)

यह लाइफस्टाइल की आदतों से जुड़ा है. बहुत अधिक मात्रा में फैट वाले फूड्स खाने से आपके खून में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल प्रभावी रूप से बढ़ सकता है. इसे हाई कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है, जिसे हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया कहा जाता है.

qjl4gfl8

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण शरीर में दिखने वाले बदलाव:

  • तेज दिल की धड़कन और हार्ट प्रोब्लम्स
  • हाई ब्लड प्रेशर
  • डायबिटीज कंट्रोल से बाहर हो रहा है.
  • सीने में दर्द या एनजाइना
  • चलने में दर्द होना

आंखों में हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण (Symptoms of High Cholesterol In The Eyes)

आंखों में हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण दिखाई दे सकते हैं. आपकी आंखों की रोशनी धुंधली हो सकती है, आंखों में अंधेरी रेखाएं या धब्बे दिखाई दे सकते हैं और आंखों में दर्द हो सकता है.

High Cholesterol को जल्द कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 7 कारगर तरीके फिर और कुछ करने की जरूरत ही नहीं

पैरों में हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण | Symptoms of High Cholesterol In The Legs

आपके पैरों और पैरों की आर्टिरीज में कोलेस्ट्रॉल बनने से पेरिफेरल आर्टरी डिजीज (PAD) नामक घातक कंडिशन बन सकती है. पीएडी से जुड़े लक्षण एक्सरसाइज के दौरान पैर में दर्द हो सकता है. अन्य संकेतों में शामिल हो सकते हैं - आपके पैरों में बदलाव जो अक्सर नाखूनों और त्वचा में होते हैं.

जीभ में कोलेस्ट्रॉल के संकेत | Signs of Cholesterol In The Tongue

जीभ भी हाई कोलेस्ट्रॉल से प्रभावित हो सकती है. ये तब दिखाई देते हैं जब जीभ की सतह पर छोटे-छोटे उभार बढ़ जाते हैं और फीके पड़ जाते हैं. इस लक्षण से सावधान रहें.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के उपाय | Ways To Control Cholesterol Level

हेल्दी वेट बनाए रखें
ट्रांस वसा का सेवन बिल्कुल बंद कर दें
एक्सरसाइज करें
फाइबर पर भरपूर डाइट खाएं
जैतून का तेल चुनें
कुछ मसाले भी फायदेमंद हैं

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.