विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 30, 2022

New Year Detoxification: नए साल पर जश्न के बाद बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए 8 बेस्ट योगासन

New Year Detox Flow: नए साल पर तमाम पार्टियों में शामिल होने के बाद आपका शरीर आपको बताना शुरू कर देगा कि सब कुछ ठीक नहीं है. आप इस दौरान सुस्त और फूला हुआ महसूस करना शुरू कर सकते हैं. इसमें नए साल की पूर्व संध्या के बाद का हैंगओवर आपको और भी धीमा कर देता है.

Read Time: 5 mins
New Year Detoxification: नए साल पर जश्न के बाद बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए 8 बेस्ट योगासन
Yoga Asanas For Detox: कुछ योग आसन शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार है.

Happy New Year: साल का यह समय ट्रीट से भरा हुआ है क्योंकि हम क्रिसमस और नए साल के जश्न में सराबोर रहते हैं. गिल्ट फ्री हम हर एक पल को अपने प्रियजनों, परिवार और दोस्तों के साथ मनाते हैं. नए साल की पूर्व संध्या के साथ पार्टियों में शामिल होना एक सुखद पल होता है. इस दौरान आप बिना किसी चिंता के बिंज में शामिल होते हैं लेकिन जल्द ही हालांकि आपका शरीर आपको बताना शुरू कर देगा कि सब कुछ ठीक नहीं है. आप इस दौरान सुस्त और फूला हुआ महसूस करना शुरू कर सकते हैं. इसमें नए साल की पूर्व संध्या के बाद का हैंगओवर आपको और भी धीमा कर देता है.

आपको बता दें हमारे शरीर को हर दिन डिटॉक्सिफिकेशन में शामिल होने के लिए डिजाइन किया गया है. नए साल की शुरुआत शरीर को डिटॉक्स करने के कई नेचुरल तरीके हैं जो शरीर को साफ करते हैं. योग भी उन्हीं में से एक है. डिटॉक्सिंग शुरू करने के लिए आपको सिर्फ हरे रस पर हफ्तों की चुस्की लेने की जरूरत नहीं है. नीचे दिए गए योग आसन आपके सर्कुलेशन, पाचन और लसीका तंत्र को उत्तेजित करेंगे, जिससे आपको अपने शरीर से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.

जानें च्युइंग गम चबाना कितना फायदेमंद, कितना नुकसानदायक

योग शारीरिक लाभों के अलावा मानसिक स्पष्टता भी प्रदान कर सकता है. योग के शांत और केंद्रित पहलू आपके दिमाग और शरीर के लिए कम्पलीट डिटॉक्स के लिए जरूरी हैं, जो शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक विषाक्तता को दूर करने में मदद करते हैं.

नए साल के योग डिटॉक्स के लाभ | Benefits of New Year's Yoga Detox

एनर्जी और जुनून बढ़ा
नींद के पैटर्न में सुधार
बैलेंस हार्मोन
बेहतर पाचन
वजन में कमी और कामेच्छा में वृद्धि
चमकती त्वचा और चमकदार बाल

शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मददगार योग | Yoga helpful in detoxifying the body

1) वाइड-लेग्ड फॉरवर्ड बेंड

ये तंग हैमस्ट्रिंग खोलने के लिए एक बढ़िया मुद्रा है. यह पोज गुरुत्वाकर्षण के खिंचाव को भी उलट देती है, जिससे पूरे शरीर में रक्त का संचार होता है. तह गति पेट को स्क्वीज करती है जो पाचन के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

Protein Powder को कहें गुडबाय, डाइट में शामिल करें ये नैचुरल होममेड प्रोटीन शेक

2) रिवॉल्व्ड चेयर पोज

यह किकस पोज आपके निचले पैरों को मजबूत करता है और आपके क्वाड्स और ग्लूट्स को ऐसा महसूस कराता है जैसे वे आग पर हैं! यह गहरा मोड़ पाचन में सहायता के लिए भी बेहतरीन है क्योंकि आप अपने किडनी, लीवर और प्लीहा पर कोमल दबाव महसूस करते हैं जो आपके पेट की दीवार को टोनिंग करते हुए विषाक्त पदार्थों को हटाने को उत्तेजित करता है. यह हृदय को उत्तेजित करता है, ब्लड, श्वसन और लसीका तंत्र में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और मानसिक और शारीरिक सुस्ती से राहत देता है.

3) थ्री-लेग्ड डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग पोज

इसमें अपने सिर को नीचे और अपने पैर को हवा में उठाकर रखने से रक्त पूरे शरीर में फैलता है, साथ ही तरल पदार्थ को लिम्फ नोड्स में ले जाता है. यह मुद्रा बहुत आराम देने वाली भी हो सकती है, जो तनाव, भय और उदासी को दूर करने के साथ-साथ मानसिक विषहरण में भी मदद कर सकती है.

सर्दियों में अपनी Dry Skin को कोमल और चमकदार बनाने के लिए आजमाएं ये होममेड Body Lotion, जानें आसान विधि

aeijn5h

Photo Credit: iStock

4) ट्राएंग पोज

यह मुद्रा शरीर की पूरी पीठ को मजबूत करता है. हृदय को खोलती है और अच्छी मुद्रा को बनाए रखने में मदद करती है. आपके पेट पर दबाव भी पाचन को प्रोत्साहित करता है, जो उन चीजों की रिहाई को उत्तेजित करता है जो शरीर को नेचुरल डिटॉक्स करते हैं.

लिमिट में करें Green Pea का सेवन, नहीं पेट की ये समस्या के साथ Uric Acid के बढ़ने का भी रहता है खतरा

5) लोकस्ट पोज

यह मुद्रा शरीर की पूरी पीठ को मजबूत करती है, हृदय को खोलती है और अच्छी मुद्रा को प्रोत्साहित करती है. आपके पेट पर दबाव भी पाचन को प्रोत्साहित करता है. ये बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन में भी मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वेट लॉस के लिए खाते हैं दवा तो हो जाएं सावधान! जा सकती है आंखों की रोशनी- स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
New Year Detoxification: नए साल पर जश्न के बाद बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए 8 बेस्ट योगासन
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Next Article
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;