Diabetes Diet: रोजाना एक गिलास नारियल पानी पीने से इंस्टेंट कंट्रोल होगा शुगर लेवल, बस रखें इन 3 बातों का ध्यान!

Drinks For Diabetes: एक हेल्दी डाइट आपको हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकती है. नारियल पानी हेल्दी विकल्पों में से एक है. यहां बताया गया है कि डायबिटीद के लिए नारियल पानी कितना फायदेमंद है.

Diabetes Diet: रोजाना एक गिलास नारियल पानी पीने से इंस्टेंट कंट्रोल होगा शुगर लेवल, बस रखें इन 3 बातों का ध्यान!

Diabetes Diet: विशेषज्ञ कहते हैं कि नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है

खास बातें

  • एक लो जीआई डाइट डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.
  • एक हेल्दी डाइट ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है.
  • नारियल पानी पीना आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा है.

Drinks For Lower Blood Sugar: एक हेल्दी डाइट डायबिटीज को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकती है. डायबिटीज वाले लोगों को ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव से बचने के लिए लो जीआई डाइट का सेवन करना चाहिए. डायबिटीज रोगियों को अक्सर शुगर वाली ड्रिंक्स से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि उनमें पोषण मूल्य बहुत कम और शुगर अधिक होती है. आप कुछ हेल्दी ऑप्शन के साथ इन शुगरी ड्रिंक्स को बदल सकते हैं. डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय तलाश रहे हैं, तो इनमें से चुनने के लिए नारियल पानी बेहतरीन है. यह ड्रिंक आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है और आवश्यक पोषक तत्वों के साथ आपकी डाइट को लोड कर सकता है. पोषण विशेषज्ञ मुनमुन गनेरीवाल ने डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए नारियल पानी के कुछ लाभों को शेयर करने के लिए हाल ही में इंस्टाग्राम का सहारा लिया है. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ड्रिंक्स में नारियल पानी सबसे अच्छी हो सकती है. यहां जानें डायबिटीज रोगियों के लिए नारियल पानी कैसे फायदेमंद हो सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी | Coconut Water To Control Blood Sugar Level

गनेरीवाल कहते हैं, "हां, डायबिटीज रोगी नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. वास्तव में, उन्हें नियमित रूप से नारियल पानी पीना चाहिए क्योंकि शोध से पता चलता है कि नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. यह मैग्नीशियम का एक स्रोत भी है जो इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है. ये हेल्दी ड्रिंक ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है. इसलिए, अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो नारियल पानी पीना फायदेमंद है."

s2hd1vrgDrinks For Diabetes: नारियल पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रह सकता है

"केवल पानी ही नहीं, डायबिटीज रोगी नारियल के मांस (मलाई) का भी आनंद ले सकते हैं. यह हेल्दी फैट से भरा होता है, जिसमें अद्वितीय गुण होते हैं जो शरीर में अन्य वसा की तुलना में अलग-अलग चयापचय बनाता हैं. यह शरीर की वसा को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. डायबिटीज और मोटापा दोनों से पीड़ित लोग इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. यह हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकता है क्योंकि यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अन्य कारगर टिप्स | Other Effective Tips To Control Blood Sugar Level

1. नियमित व्यायाम करें-

शारीरिक गतिविधि आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से बढ़ावा दे सकती हैं. डायबिटीज रोगियों को हृदय रोग का अधिक खतरा होता है. इसलिए, शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद मिलेगी.

2. हेल्दी डाइट लें

हेल्दी ब्लड शुगर लेवल के लिए उन पैक और संसाधित स्नैक्स को खाने से बचें. कम जीआई आहार खाएं और स्वस्थ स्नैक्स जैसे नट्स, सीड्स, ओट्स, फ्रूट्स को मॉडरेशन में अपने भूख के दर्द को कम करें. 

3. नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की जांच करें

किसी भी बड़े उतार-चढ़ाव से बचने के लिए, नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की जाँच करते रहें। यह आपको समय पर आवश्यक सावधानी बरतने में मदद करेगा।


(मुनमुन गनेरीवाल मुंबई में सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट, फिटनेस एक्सपर्ट और योगा टीचर हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.