Diabetes Diet: ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर को स्किप करना पड़ सकता है भारी, शुगर रोगियों के लिए है खतरनाक

Tips For Diabetes: कभी-कभार स्किप्ड मील भी भोजन के सेवन और कुछ डायबिटीज दवाओं के बीच संतुलन को बिगाड़ सकता है.

Diabetes Diet: ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर को स्किप करना पड़ सकता है भारी, शुगर रोगियों के लिए है खतरनाक

Skipping Meals And Blood Sugar: डायबिटीज रोगियों के लिए भोजन छोड़ना खतरनाक है

Blood Sugar Level: भोजन छोड़ना आमतौर पर कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन अगर आप डायबिटीज वाले व्यक्ति हैं, तो भोजन छोड़ना खतरनाक रूप से लो या हाई ब्लड शुगर लेवल हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए कुछ दवाएं लेते समय विशेष ब्लड शुगर लेवल नंबर जानना जरूरी है. हमारे शरीर को दिन में कम से कम तीन बार भोजन करना जरूरी है और डायबिटीज मैनेजमेंट में फायदेमंद है. हालांकि, कभी-कभार स्किप्ड मील भी भोजन के सेवन और कुछ डायबिटीज दवाओं के बीच संतुलन को बिगाड़ सकता है. इसका परिणाम ब्लड शुगर है जो बहुत कम (हाइपोग्लाइसीमिया) या बहुत अधिक (हाइपरग्लाइसेमिया) है और यह खतरनाक हो सकता है.

हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level)

अगर आप फ्लू या संक्रमण जैसी गंभीर बीमारी के कारण भोजन नहीं कर रहे हैं, तो आपके ब्लड शुगर का बढ़ना भी सामान्य है. जब आपको डायबिटीज होती है और आप गंभीर रूप से बीमार होते हैं, तो आपको प्रति दिन चार बार अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करनी चाहिए. बहुत सारे तरल पदार्थ पीना चाहिए और अगर आपका ब्लड शुगर लगातार 250 से अधिक है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

जब आप भूखे न हों तब डायबिटीज को कंट्रोल करना | Controlling Diabetes When You're Not Hungry

1. मील-टाइम इंसुलिन

मील-टाइम इंसुलिन के लिए अगर आप भोजन छोड़ते हैं, तो आपको भोजन के समय इंसुलिन भी छोड़ देना चाहिए.

2. लॉन्ग-एक्टिंग इंसुलिन

लंबे समय तक काम करने वाले इंसुलिन की खुराक आमतौर पर भोजन के सेवन पर आधारित नहीं होती है. इसलिए आपका डॉक्टर खुराक में कमी की सिफारिश नहीं करेगा.

3. अन्य दवाएं

कुछ डायबिटीज की दवाएं हैं जो हाई होने पर आपके ब्लड शुगर को कम कर देंगी, लेकिन आमतौर पर हाइपोग्लाइसीमिया का कारण नहीं बनती हैं. आप कितना खा रहे हैं, इसके आधार पर उन्हें समायोजन की जरूरत हो भी सकती है और नहीं भी.

लक्षणों को देखना ही पर्याप्त नहीं है...

आप सोच सकते हैं कि आपको अनुभव से पता चल जाएगा कि आपका ब्लड शुगर कब खराब हो गया है, नियमित निगरानी ही वास्तव में सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हाई या लो ब्लड शुगर के लक्षण डायबिटीज के साथ रहने के कई सालों के बाद दूर हो सकते हैं, खासकर अगर आपके ब्लड शुगर को अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं किया गया है.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.