Diabetes Control Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये घरेलू उपाय, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

Diabetes Control Tips: डायबिटीज आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. तनाव, खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज न करने की वजह से शरीर को कई तरह की समस्याओं से दो चार होना पड़ता है. इन्हीं सब के चलते डायबिटीज का जोखिम तेजी से बढ़ता जा रहा है.

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये घरेलू उपाय, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

Diabetes Control Tips: डायबिटीज यानी शुगर होने पर शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है.

Diabetes Control Tips: डायबिटीज आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. तनाव, खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज न करने की वजह से शरीर को कई तरह की समस्याओं से दो चार होना पड़ता है. इन्हीं सब के चलते डायबिटीज का जोखिम तेजी से बढ़ता जा रहा है. डायबिटीज यानी शुगर होने पर शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है. इस स्थिति में आपको बार-बार पेशाब, भूख लगने, पसीना आना, बेचैनी जैसा महसूस हो सकता है. डायबिटीज बढ़ने से हार्ट अटैक जैसी समस्या भी हो सकती है. इस समस्या को घरेलू उपायों से काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कारगर घरेलू नुस्खे.

इन उपायों से करें डायबिटीज को कंट्रोल- Tips To Control Diabetes:

1. मेथी-

मेथी को डायबिटीज में काफी कारगर माना जाता है. रातभर के लिए मेथी को पानी में भिगोकर रख दें. फिर अगली सुबह छानकर इस पानी को पी लें. इससे शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Lice Home Remedies: जूं से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

qa3pvfdo

2. एलोवेरा-

एलोवेरा को ज्यादातर स्किन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा जूस का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Home Remedies For Insect Moths: घर में बढ़ रहे हैं कीट पतंगे तो इन कारकर घरेलू उपायों से भगाएं दूर

3. लहसुन-

लहसुन को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. खाली पेट कच्ची लहसुन चबाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ डायबिटीज को भी मैनेज कर सकते हैं. 

4. जामुन के बीज-

जामुन एक स्वादिष्ट फल है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जामुन के बीज भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. जामुन के बीज के पाउडर का इस्तेमाल कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Heart Failure Sign: हार्ट फेल्योर होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.