Blood Deficiency: आपके शरीर में भी है खून की कमी तो इन फूड्स का करें सेवन, शरीर में बढ़ जाएगा Hemoglobin Level

Food That Boost Hemoglobin Level: हीमोग्लोबिन की कमी को शरीर में आयरन की कमी के तौर पर भी देखा जाता है. अगर आपका हीमोग्लोबिन का लेवल भी कम है, तो अपने आहार में बदलाव करना जरूरी है.

Blood Deficiency: आपके शरीर में भी है खून की कमी तो इन फूड्स का करें सेवन, शरीर में बढ़ जाएगा Hemoglobin Level

How To Get Rid Of Anemia: हीमोग्लोबिन लेवल भी कम है, तो अपने आहार में बदलाव करना जरूरी है.

खास बातें

  • कई कारणों से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो सकती है.
  • कुछ फूड्स हैं जो शरीर में खून की कमी नहीम होने देते हैं.
  • यहां जानिए इनकी लिस्ट.

How To Get Rid Of Anemia: हीमोग्लोबिन की कमी एनीमिया का कारण बनती है. खासकर महिलाओं में अक्सर इसकी कमी देखी जाती है. पुरुषों के लिए हीमोग्लोबिन की सामान्य सीमा 13.5 से 17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर है, जबकि महिलाओं के लिए यह 12.0 से 15.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर है. हीमोग्लोबिन की कमी (Hemoglobin Deficiency) को शरीर में आयरन की कमी के तौर पर भी देखा जाता है. अगर आपका हीमोग्लोबिन का लेवल भी कम है, तो अपने आहार में बदलाव करना जरूरी है. आम हम यहां कुछ फूड्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ा सकते हैं.

हीमोग्सोबिन लेवल बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Increase Hemoglobin Level

1) चौलाई का साग

आयरन से भरपूर होने के कारण चौलाई का साग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ये रेड ब्लड सेल्स की संख्या के साथ-साथ हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ाता है.

किचन में थक्के खाती ये चीजें डार्क सर्कल को दूर करने में आएंगी काम, ऐसे करें इस्तेमाल

2) खजूर

खजूर में आयरन की मात्रा एरिथ्रोसाइट्स की संख्या बढ़ा सकती है जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ सकता है. खजूर में भरपूर आयरन होता है. साथ ही विटामिन सी, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फोलिक एसिड होता है जो रेड ब्लड सेल्स (RBC) के निर्माण में मदद करता है.  खजूर का सेवन रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में सुधार करने और एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है.

n8a1f1co

3) किशमिश

किशमिश आयरन और कॉपर का एक बेहतरीन सोर्स है. ये रेड ब्लड सेल्स के निर्माण और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए आवश्यक है.

किस ब्लड ग्रुप के लोगों को होता है हार्ट अटैक सबसे ज्यादा खतरा, जानें और हो जाएं सतर्क

4) बाजरा

बाजरा का नियमित सेवन आयरन की कमी या एनीमिया को कम कर सकता है. बाजरा हीमोग्लोबिन और सीरम फेरिटिन के स्तर में सुधार करता है.

5) तिल

तिल में आयरन, फोलेट, फ्लेवोनोइड्स, कॉपर और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो एनीमिया पर काबू पाने में मददगार होते हैं. ये शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मददगार होता है.

सेहत के लिए रामबाण औषधी है दालचीनी, इन 5 बीमारियों के लिए कारगर घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.