Dark Circles: किचन में धक्के खाती ये चीजें डार्क सर्कल को दूर करने में आएंगी काम, ऐसे करें इस्तेमाल

Home Remedies For Dark Circles: यूं तो डार्क सर्कल्स के लिए कई तरह की ट्रीटमेंट की जाती है, लेकिन आम नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर भी इससे छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आपको किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए.

Dark Circles: किचन में धक्के खाती ये चीजें डार्क सर्कल को दूर करने में आएंगी काम, ऐसे करें इस्तेमाल

Dark Circle Home Remedies: बादाम का तेल डार्क सर्कल को दूर करने में मददगार है.

खास बातें

  • डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय कारगर हो सकते हैं.
  • आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए क्या करें.
  • यहां कुछ चीजें हैं जिनका इस्तेमाल डार्क सर्कल को दूर कर सकता है.

How To Get Rid Of Dark Circle: तनाव, अनिद्रा या किसी बीमारी की वजह से कई बार आंखों के आस-पास काले घेरे बन जाते हैं, जिसे डार्क सर्कल्स करते हैं. आंखों से जुड़ी किसी समस्या की वजह से भी डार्क सर्कल्स उभर सकते हैं. ये डार्क सर्कल्स चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं और इंसान अपनी उम्र से कहीं अधिक नजर आने लगता है. यूं तो डार्क सर्कल्स के लिए कई तरह की ट्रीटमेंट की जाती है, लेकिन आम नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर भी इससे छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आपको किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए.

घर पर डार्क सर्कल का इलाज करने के नुस्खे | Home Remedies For Dark Circles

1) बादाम का तेल

मीठे बादाम के तेल में स्क्लेरोसेंट होते हैं. यह आपकी स्किन टोन में सुधार करके आपकी त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं की अपीयरेंस को कम करने में मदद कर सकता है. बादाम के तेल की 2-3 बूंदों को एक कॉटन बॉल पर डालें और इसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं और मसाज करें. इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह धो लें. ऐसा रोज रात को सोने से पहले तब तक करें जब तक डार्क सर्कल खत्म न हो जाएं.

किस ब्लड ग्रुप के लोगों को होता है हार्ट अटैक सबसे ज्यादा खतरा, जानें और हो जाएं सतर्क

 2) एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में एलोसिन होता है, एक यौगिक जो टायरोसिनेज गतिविधि को रोकता है. यह आपकी स्किन पर अत्यधिक पिगमेंटेशन को रोकने में मदद कर सकता है. यह स्किन को हाइड्रेट भी करता है और उसे सॉफ्ट करता है. एक चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसे प्रभावित जगह पर मालिश करें. इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह इसे धो लें.

nnpfijqo

3) खीरा

खीरे में बायोएक्टिव यौगिक और विटामिन होते हैं जो टायरोसिनेस गतिविधि को रोक सकते हैं. यह आंखों के आसपास के पिगमेंटेशन को कम करने में मदद कर सकता है. एक खीरा और एक चम्मच एलोवेरा जेल का गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. सादे पानी से धो लें. इस पेस्ट को आप दिन में एक बार लगा सकते हैं.

सेहत के लिए रामबाण औषधी है दालचीनी, इन 5 बीमारियों के लिए कारगर घरेलू उपचार

4) टमाटर

टमाटर लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन जैसे फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जो स्किन के टिशू के ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करते हैं और स्किन की रेडनेस को कम करते हैं. यह आंखों के नीचे विकसित होने वाले काले घेरे से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. आप टमाटर को मैश करके काले घेरों पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.