ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए Diabetes में सुबह पिएं इन पत्तों के जूस की दो घूंट, इसके एंटी डायबिटिक गुण हैं कमाल

Curry Leaves Juice for Diabetes: बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरे हुए करी पत्ते का जूस शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. करी पत्ता जूस के फायदे कई हैं. यह डायबिटीज को मैनेज करने के लिए एक उत्कृष्ट हर्बल उपचार है और इसका उपयोग ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में किया जा सकता है. करी पत्तों में एंटी डायबिटिक गुण भी पाए जाते हैं.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए Diabetes में सुबह पिएं इन पत्तों के जूस की दो घूंट, इसके एंटी डायबिटिक गुण हैं कमाल

Curry Leaves Juice Benefits: डायबिटीज रोगी शुगर को कंट्रोल करने के लिए जाना करें करी पत्ता जूस का सेवन

खास बातें

  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए करी पत्ता जूस काफी फायदेमंद है!
  • करी पत्तियां बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई हैं
  • करी पत्तों के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है.

Juice For Blood Sugar Control: करी पत्ता के फायदे शब्द का कोई रहस्य नहीं है. वे विटामिन ए, बी, सी और बी 2 से भरपूर होते हैं. करी पत्ते को आयरन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत भी कहा जाता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए करी पत्ता जूस काफी लाभकारी माना जाता है. करी पत्ता भारत की पारंपरिक औषधि आयुर्वेद में भी एक मानक उपाय है. जबकि यह हृदय रोगों, संक्रमण और सूजन जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को मैनेज करने के लिए जाना जाता है. डायबिटीज को मैनेज करने के लिए करी पत्तों का जूस कारगर माना जाता है. बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई, करी पत्तियां डायबिटीज और दिल की बीमारियों में ज्यादातर बीमारियों को दूर रखने की क्षमता रखती हैं. करी पत्ता जूस के फायदे कई हैं. यह डायबिटीज को मैनेज करने के लिए एक उत्कृष्ट हर्बल उपचार है और इसका उपयोग ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने किया जा सकता है.

रिपोर्ट के अनुसार, नियमित रूप से करी पत्ते का सेवन करने से हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण, करी पत्ते ग्लूकोज में स्टार्च के रूपांतरण को रोकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप डायबिटीज नियंत्रित होता है. करी पत्तों के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है. करी पत्तों में एंटी डायबिटिक गुण भी पाए जाते हैं.

डायबिटीज के लिए करी पत्ता के फायदे | Benefits Of Curry Leaves For Diabetes

  • करी पत्ता में एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन, बीटा-कैरोटीन और कार्बाज़ोल अल्कलॉइड होते हैं, जो कहा जाता है कि मुक्त कणों से ऑक्सीडेटिव क्षति से जुड़े रोगों की एक सीमा है, जिनमें से टाइप -2 डायबिटीज लिस्ट में सबसे ऊपर है.
  • करी पत्ता को फाइबर सामग्री से भरपूर कहा जाता है. फाइबर पाचन क्रिया को धीमा करने के लिए जिम्मेदार होता है और जल्दी से मेटाबॉलिज्म नहीं करता है, जो आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित रखता है.
  • करी पत्ता आपकी इंसुलिन गतिविधि को बढ़ावा देता है और जब शरीर को इंसुलिन का सही उपयोग करने के लिए सक्षम किया जाता है, तो रक्त शर्करा का स्तर स्थिर हो जाता है.
  • इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो डायबिटीज वाले लोगों में स्टार्च-टू-ग्लूकोज टूटने की दर को धीमा कर देते हैं. करी पत्ते रक्तप्रवाह में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं.
eup2aj7oJuice For Blood Sugar: करी पत्तों के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है.

डायबिटीज को मैनेज करने के लिए करी पत्ते का जूस पिएं | Drink Curry Leaf Juice To Manage Diabetes

सामग्री: 10-15 करी पत्ते और एक गिलास पानी

इस तरीके से बनाएं करी पत्ता जूस

पत्ते लें और उन्हें ठीक से धो लें. अब उन्हें एक ब्लेंडर में डालें, एक गिलास पानी डालें और इसे ठीक से ब्लेंड करें. मिश्रण को एक गिलास में डालें और आपकी ड्रिंक तैयार है. आप रस के क्षारीय स्वाद को कम करने के लिए इसमें नींबू का रस और कुछ पुदीने के पत्तों का पानी मिला सकते हैं.

करी पत्तियों के जूस के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Great Health Benefits Of Curry Leaves Juice

1. वजन कम करने में फायदेमंद

आश्चर्यजनक रूप से यह लग सकता है, करी पत्ते वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं. कार्बाजोल अल्कलॉइड वजन बढ़ाने के खिलाफ काम करता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इस प्रकार, वजन कम करने में सहायता के लिए करी पत्ते का सेवन किया जा सकता है.

2. यह पेचिश, कब्ज और दस्त के इलाज में मदद कर सकता है

करी पत्ते का उपयोग पेट की खराबी के इलाज के लिए किया जा सकता है. आप सूखे करी पत्ते को पीसकर छाछ में मिला सकते हैं. दस्त, कब्ज और पेचिश जैसी स्थितियों से निपटने के लिए इसे किसी भी खाली पेट पर पिएं. कहा जाता है कि करी पत्ता आंत्र मूवमेंट का समर्थन करता है और पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है.

jlvgtqfJuice For Blood Sugar: पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए करी पत्ते का जूस फायदेमंद माना जाता है

3. सुबह की बीमारी और मतली से राहत दिलाता है

सुबह की बीमारी और मतली से राहत पाने के लिए गर्भावस्था के अपने पहले तिमाही में महिलाएं करी पत्ते का विकल्प चुन सकती हैं. करी पत्ते पाचन स्राव को बढ़ाने और मतली, सुबह की बीमारी और उल्टी से राहत देने में मदद करते हैं.

4. बैक्टीरिया को खत्म करता है

अधिकांश बीमारी संक्रमणों के कारण या शरीर में ऑक्सीडेटिव क्षति के कारण होती है. इस तरह के संक्रमणों के लिए करी पत्ते का उपयोग एक वैकल्पिक और प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जा सकता है. करी पत्ते कार्बोराज अल्कलॉइड से भरे होते हैं जो जीवाणुरोधी, कैंसर-रोधी और सूजन-रोधी गुणों से युक्त होते हैं.

5. आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है


माना जाता है कि करी पत्ते का आंखों की रोशनी पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है. वे मोतियाबिंद की शुरुआत को रोकते हैं. यह मुख्य रूप से क्योंकि करी पत्ते विटामिन ए में समृद्ध हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.