COVID-19 चीन की लेबोरेटरी में हुई दुर्घटना की वजह से फैला? जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

COVID-19 Spread: डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट के अनुसार, यह निष्कर्ष डिपार्टमेंट के पहले के निष्कर्ष से अलग था जिसमें कहा गया था कि यह तय नहीं था कि वायरस कैसे उभरा.

Washington :

द वॉल स्ट्रीट जर्नल (डब्ल्यूएसजे) की रिपोर्ट के अनुसार, एक नई इंटेलिजेंस ने एनर्जी डिपार्टमेंट को यह निष्कर्ष निकालने के लिए प्रेरित किया है कि चीन में एक एक्सीडेंटल लैब लीक नोवेल कोरोनोवायरस महामारी का सबसे बड़ा कारण है. डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट के अनुसार, यह निष्कर्ष डिपार्टमेंट के पहले के निष्कर्ष से अलग था जिसमें कहा गया था कि यह तय नहीं था कि वायरस कैसे उभरा.

भारत में मिलने वाले इन 5 फलों को बहुत कम लोग ही पहचान पाते हैं, क्या आप जानते हैं इनके नाम?

अपडेट वाला कन्क्लूजन जो पांच पेजों से कम है, लेकिन सांसद, खासकर से हाउस और सीनेट रिपब्लिकन, महामारी की उत्पत्ति की अपनी जांच कर रहे हैं और अधिक जानकारी के लिए बिडेन प्रशासन और इंटेलिजेंस पर दबाव डाल रहे हैं.

डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट के अनुसार, एनर्जी डिपार्टमेंट अब फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन में शामिल हो गया है, जिसमें कहा गया है कि चीनी लैब में गलती के कारण वायरस फैल सकता है. एनर्जी डिपार्टमेंट का निष्कर्ष नई इंटेलिजेस जानकारी का परिणाम है और जरूरी है क्योंकि एजेंसी के पास काफी साइंटिफिक एक्सपरटीज है और अमेरिकी नेशनल लैबोरेटरीज के नेटवर्क की देखरेख करती है.

डॉर्क सर्कल से लेकर दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाएगा चावल का आटा, ऐसे करें इस्तेमाल

एनर्जी डिपार्टमेंट की इनसाइट नेशनल लेबोरेटरीज के अपने नेटवर्क से आती है, जिनमें से कुछ जासूसी नेटवर्क या कम्यूनिकेशन इंटरसेप्शन जैसे खुफिया जानकारी के पारंपरिक रूपों के बजाय बायोलॉजिकल रिसर्च करते हैं.

एफबीआई पहले इस निष्कर्ष पर पहुंची थी कि महामारी 2021 में "मॉडरेट कॉन्फिडेंस" के साथ एक लैब लीक का परिणाम थी और अभी भी इस अप्रोच को रखती है.

अमेरिकी अधिकारियों और एनर्जी डिपार्टमेंट और एफबीआई का कहना है कि एक अनएक्सपेक्टेडल लैब लीक महामारी का सबसे संभावित कारण है, वे अलग-अलग कारणों से उन निष्कर्षों पर पहुंचे.

अपडेट डॉक्यूमेंट इस बात को दर्शाते हैं कि कैसे इंटेलिजेंस अधिकारी अभी भी इस बात को एक साथ रख रहे हैं कि कोविड-19 कैसे उभरा. डब्ल्यूएसजे ने बताया कि तीन साल पहले शुरू हुई महामारी में दस लाख से अधिक अमेरिकियों की मौत हो गई है.

हालांकि, निष्कर्ष "कम आत्मविश्वास" के साथ किया गया था क्योंकि अमेरिका की इंटेलिजेंस एजेंसियां ​​कोरोनावायरस की उत्पत्ति को लेकर अलग-अलग राय रखती थी, डब्ल्यूएसजे ने बताया.

श्रद्धा कपूर भी मानती हैं काढ़ा है सेहत के लिए फायदमेंद, फैन के बीमार होने पर दे डाली ये सलाह

चार अन्य एजेंसियां, एक राष्ट्रीय इंटेलिजेंस पैनल के साथ अभी भी मानते हैं कि महामारी एक प्राकृतिक संचरण का परिणाम थी.

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने सीएनएन पर रविवार को एक जर्नल की रिपोर्टिंग की पुष्टि या खंडन करने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन ने बार-बार इंटेलिजेंस कम्यूनिटी के हर हिस्से को महामारी की उत्पत्ति के बारे में जितना संभव हो उतना विचार करने की कोशिश में निवेश करने का निर्देश दिया था.

सुलिवान ने कहा, "राष्ट्रपति बिडेन ने विशेष रूप से अनुरोध किया कि नेशनल लैब्स, जो एनर्जी डिपार्टमेंट का हिस्सा हैं, को इस आकलन में लाया जाए क्योंकि वह हर उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि यहां क्या हुआ है."

यूएस 2021 की इंटेलिजेंस रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 वायरस पहली बार चीन के वुहान में प्रसारित हुआ. महामारी की उत्पत्ति शिक्षाविदों, इंटेलिजेंस एक्सपर्ट्स और सांसदों के बीच जोरदार बहस का विषय रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चीन, जिसने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जांच की सीमा तय की है, ने विवादित किया है कि वायरस उसकी एक प्रयोगशाला से लीक हो सकता है और उसने सुझाव दिया है कि यह चीन के बाहर उभरा है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)