विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 28, 2023

Collegen Rich Food: बढ़ती उम्र थाम देते हैं ये 5 कोलेजन से भरपूर फ़ूड, स्किन और बाल होंगे इतने हेल्दी कि 40 में दिखेंगे 20 के

Collagen-Rich Foods List: कोलेजन एक ऐसा प्रोटीन है जो इंसान के शरीर में खुद बनता है, अगर आप अपनी डाइट में कोलोजन युक्त फूड शामिल करते हैं तो यह आपको लंबे समय तक जवां दिखने में मदद कर सकता है.

Read Time: 4 mins
Collegen Rich Food: बढ़ती उम्र थाम देते हैं ये 5 कोलेजन से भरपूर फ़ूड, स्किन और बाल होंगे इतने हेल्दी कि 40 में दिखेंगे 20 के
डाइट में शामिल करें ये कॉलेजन रिच फूड | Collagen-Rich Foods To Add To Your Diet

Add Rich Collagen Foods In Diet : हर व्यक्ति चाहता है कि वो फिट, खूबसूरत और जवां दिखे, लेकिन बढ़ती उम्र को रोक पाना किसी के हाथ में नहीं है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ इंसान के शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं, जहां 40 साल की उम्र में स्किन अपनी टाइटनेस (Skin Tightness) छोड़ने लगती है, वहीं इंसान का शरीर हर साल एक लगभग 1 प्रतिशत कोलेजन खोने लगता है. कोलेजन (Collagen) शरीर में खुद बनने वाला प्रोटीन है, जिसमें हाइड्रोक्सीप्रोलाइन, ग्लाइसिन, लाइसिन, प्रोलाइन और आर्जेनिन नामक अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इन तत्वों की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में पांच तरह के कोलेजन युक्त फूड (Collagen Rich Foods) शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : How to stop hair Fall: तेजी से गिरते बाल बढ़ा रहे हैं बेचैनी, 1 हफ्ते तक खाएं ये चीजें, असर होते ही तुरंत झड़ने रुक जाएंगे बाल

थम जाएगी बढ़ती उम्र अगर डाइट में शामिल कर लेंगे ये कॉलेजन रिच फूड | Collagen-Rich Foods To Add To Your Diet

1. ब्रोकोली : ब्रोकोली में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, इसे आप अपने खाने में शामिल कर कोलेजन निर्माण की जरूरत को पूरी कर सकते हैं. शरीर में कोलेजन निर्माण के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है, जिसका एक अच्छा स्रोत ब्रोकली भी है. एक कप पक्की या कच्ची ब्रोकोली आपको पूरे दिन के लिए पर्याप्त विटामिन सी प्रदान करता है.

2. एलोवेरा : सनबर्न से निपटने के लिए एलोवेरा जेल लगाना फायदेमंद होता है, लेकिन एलोवेरा का सेवन हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. एक रिसर्च में पाया गया कि एलो की कम खुराक से त्वचा की डर्मिस परत में कोलेजन की मात्रा बढ़ जाती है. इस रिसर्च के अनुसार 40 माइक्रोग्राम एलोवेरा के सेवन से स्किन बैरियर फंक्शन, मॉइस्चर, और स्किन में इलास्टिसिटी बढ़ाने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें : रोज बस एक चम्मच खाएं घर का बना ये पाउडर, उगने लगेंगे नए बाल, भूल जाओगे बालों का झड़ना | Homemade Biotin Powder

3. बेरीज़ : आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी बेरी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन ब्लूबेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. इसके सेवन से शरीर में कोलेजन का स्तर बढ़ता है. विटामिन सी एक ऐसा विटामिन है जिसे हमें अपनी डाइट में मुख्य रूप से शामिल करना चाहिए, क्योंकि ये प्राकृतिक रूप से हमारे शरीर में नहीं बनता। 

4. ऑर्गन मीट : कोलेजन प्राकृतिक रूप से पशुओं के अंगों जैसे लिवर, हार्ट ब्रेन और किडनी में पाया जाता है, अगर आपको इन्हें अपनी डाइट में शामिल नहीं करना है तो आप इनकी स्किन, बोन और लिगामेंट का सेवन कर शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं.

5. चिकन स्किन : अगर आप अपनी डाइट में चिकन स्किन शामिल करते हैं तो ये आपकी स्किन में इलास्टिसिटी बढ़ती है साथ ही रिंकल्स और फाइन लाइंस से भी छुटकारा मिलता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या ट्रैवल के लिए जाते समय आपको भी लगता है डर तो जानिए क्या है इसकी वजह, Hodophobia के उपचार और लक्षण
Collegen Rich Food: बढ़ती उम्र थाम देते हैं ये 5 कोलेजन से भरपूर फ़ूड, स्किन और बाल होंगे इतने हेल्दी कि 40 में दिखेंगे 20 के
International Yoga Day 2024: बढ़ती बिटिया के लिए बेहद जरूरी हैं ये 5 योगासन, हर दिन करे तो मिलेंगे कमाल के फायदे
Next Article
International Yoga Day 2024: बढ़ती बिटिया के लिए बेहद जरूरी हैं ये 5 योगासन, हर दिन करे तो मिलेंगे कमाल के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;