विज्ञापन

स्किन को लचीला, सॉफ्ट और जवां बनाए रखता है कोलेजन, 9 वेजिटेरियन फूड्स को खाकर करें त्वचा का कायाकल्प

Skin Care Tips: ये कुछ वेजिटेरियन फूड्स कोलेजन को नेचुरल तरीके से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. यहां हम वेजिटेरियन फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप अपने कोलेजन को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

स्किन को लचीला, सॉफ्ट और जवां बनाए रखता है कोलेजन, 9 वेजिटेरियन फूड्स को खाकर करें त्वचा का कायाकल्प
Skin Care Tips: उम्र के साथ कोलेजन कम बनने लगता है.

Collagen Rich Foods: कोलेजन एक जरूरी प्रोटीन है जो त्वचा, बाल, नाखून और कनेक्टिव टिश्यू को स्ट्रक्चर और लोच प्रदान करता है. जबकि शरीर स्वाभाविक रूप से कोलेजन बनाना है, उम्र के साथ इसका उत्पादन कम हो जाता है, जिससे झुर्रियां और जोड़ कमजोर होते हैं. हालांकि कुछ फूड्स नेचुरल तरीके से कोलेजन को बढ़ा सकते हैं. वे अक्सर विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, जिंक और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन सिंथेसिस के लिए जरूरी हैं. ये पोषक तत्व या तो सीधे कोलेजन को बढ़ावा देते हैं या मौजूदा कोलेजन को नुकसान से बचाते हैं, जिससे हेल्दी स्किन और मजबूत कनेक्टिव टिश्यू बनते हैं. अपनी डाइट में इन शाकाहारी फूड्स को शामिल करने से आपके शरीर के प्राकृतिक कोलेजन लेवल को बनाए रखने और बढ़ाने में मदद मिल सकती है. यहां हम वेजिटेरियन फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप अपने कोलेजन को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

वेजिटेरियन फूड्स जो कोलेजन को नेचुरल तरीके से बढ़ाते हैं | Vegetarian foods that can increase collagen naturally

1. खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन सिंथेसिस और कोलेजन स्ट्रक्चर को स्थिर करने के लिए जरूरी है. इन्हें ताजा निचोड़े हुए जूस के रूप में लिया जा सकता है, सलाद में मिलाया जा सकता है या नाश्ते के रूप में पूरा खाया जा सकता है.

2. बेरीज

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे बेरीज में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो कोलेजन को नुकसान से बचाते हैं. इन्हें स्नैक्स के रूप में स्मूदी में या दही और अनाज के ऊपर डालकर खाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें

3. पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियों में क्लोरोफिल होता है, जो त्वचा में कोलेजन प्रीकर्सर उत्पादन को बढ़ा सकता है. इन्हें सलाद, स्मूदी में बेस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या हल्का सा भूनकर खाया जा सकता है.

4. लहसुन

लहसुन में सल्फर होता है, जो कोलेजन के सिंथेसिस और टूटने को रोकने में मदद करता है. लहसुन को सलाद में कच्चा, पके हुए व्यंजनों में मसाले के रूप में या भूनकर डाला जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. नट्स और बीज

बादाम, अखरोट, चिया बीज और अलसी जैसे मेवे और बीज जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन सिंथेसिस और त्वचा के स्वास्थ्य में भूमिका निभाते हैं. मेवे और बीज एक बेहतरीन स्नैक के रूप में काम करते हैं या इन्हें स्मूदी में मिलाया जा सकता है, या सलाद और ओटमील पर छिड़का जा सकता है.

6. टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले डैमेज से बचाता है और कोलेजन को बढ़ावा देता है. टमाटर को सलाद में ताजा, सॉस में पकाकर या टमाटर के जूस के रूप में खाएं.

यह भी पढ़ें: शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?

7. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में विटामिन सी और कैप्साइसिन की मात्रा ज्यादा होती है, जो त्वचा में ब्लड फ्लो को बेहतर बना सकता है. इन्हें सलाद में कच्चा डालें, नाश्ते के रूप में खाएं या स्टिर-फ्राई में पकाएं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

8. एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन ई और हेल्दी फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो त्वचा के स्वास्थ्य और कोलेजन को सपोर्ट करते हैं. इन्हें सलाद में डालें या टोस्ट पर खाएं.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू, पाचन तो होगा ही खराब, ये दिक्कतें भी होने लगेंगी

9. सोया से बनी चीजें

टोफू, टेम्पेह और एडामे जैसे सोया प्रोडक्ट्स में जेनिस्टीन होता है, जो एक प्लांट हार्मोन है जो कोलेजन प्रोडक्शन में मदद कर सकता है. इन्हें स्टिर-फ्राई, सलाद या कई व्यंजनों में प्रोटीन स्रोत के रूप में एड किया जा सकता है.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
स्किन को लचीला, सॉफ्ट और जवां बनाए रखता है कोलेजन, 9 वेजिटेरियन फूड्स को खाकर करें त्वचा का कायाकल्प
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com