विज्ञापन
Story ProgressBack

बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें

Vitamin B12 Deficiency Signs: विटामिन बी12 की कमी शरीर में गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है. इसलिए समय पर इसकी कमी का पता लगाना जरूरी है. आप कैसे पहचानेंगे कि शरीर में इस जरूरी विटामिन की कमी हो गई यहां जानिए.

बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें
इसकी कमी से शरीर में कई तरह के बदलाव और समस्याएं हो सकती हैं.

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है, यह रेड ब्लड सेल्स के निर्माण, डीएनए सिंथेसिस, ब्रेन और नर्व्स सिस्टम हेल्थ के लिए जरूरी होता है. जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो कई प्रकार के शारीरिक और मानसिक लक्षण प्रकट होने लगते हैं और हमारे शरीर की फंक्शनिंग में रुकावट आने लगती है. इसकी कमी से शरीर में कई तरह के बदलाव और समस्याएं हो सकती हैं. क्या आप जानते हैं जब शरीर में विटामिन बी12 की बहुत ज्यादा कमी होने लगती है, तो क्या होता है? यहां जानिए कि विटामिन बी12 की कमी से शरीर में क्या-क्या बदलाव हो सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी के दुष्प्रभाव | Side Effects of Vitamin B12 Deficiency

1. थकान और कमजोरी

विटामिन बी12 की कमी से रेड ब्लड सेल्स की संख्या घटने लगती है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है. इससे व्यक्ति को बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस होती है. यह स्थिति एनीमिया के रूप में भी जानी जाती है.

2. तंत्रिका तंत्र संबंधी समस्याएं

विटामिन बी12 माइलिन शीथ के निर्माण में बड़ी भूमिका निभाता है, जो नसों को सुरक्षित रखता है. इसकी कमी से नसें डैमेज हो सकती है, जिससे हाथों और पैरों में झनझनाहट, सुन्नता और चलने में कठिनाई जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा, स्मरण शक्ति में कमी, भ्रम और अवसाद जैसी मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए आपके पास जरूर होनी चाहिए ये 8 आयुर्वेदिक चीजें, बीमार होने से बचाएंगी

3. त्वचा और नाखूनों में बदलाव

विटामिन बी12 की कमी से त्वचा पीली या पीली पड़ सकती है. यह स्थिति पीलिया (जॉन्डिस) के रूप में जानी जाती है. इसके अलावा नाखूनों में सफेद धब्बे या नाजुकता आ सकती है, जिससे वे आसानी से टूट सकते हैं

Latest and Breaking News on NDTV

4. भूख न लगना और वजन कम होना

विटामिन बी12 की कमी से भूख में कमी और वजन में गिरावट हो सकती है. यह समस्या खासकर से उन लोगों में देखने को मिलती है जो पहले से ही किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त हैं.

5. मांसपेशियों में कमजोरी और क्रैम्प्स

मांसपेशियों में कमजोरी और क्रैम्प्स भी विटामिन बी12 की कमी के लक्षण हो सकते हैं. यह समस्या उन लोगों में ज्यादा देखी जाती है जो शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होते.

यह भी पढ़ें: रोज महीनेभर तक खाएंगे अगर ये हरी चीज, तो हार्ट, आंखों, स्किन और पाचन के लिए ही नहीं, मिलेंगे ये 10 गजब के लाभ

6. हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स

विटामिन बी12 की कमी से होमोसिस्टीन नामक अमीनो एसिड लेवल बढ़ सकता है, जो हार्ट रोगों का जोखिम बढ़ा सकता है. इससे ब्लड प्रेशर में वृद्धि और हार्ट की अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

7. मौखिक समस्याएं

मुंह में छाले, जीभ में सूजन और मसूड़ों में खून आना भी विटामिन बी12 की कमी के लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा स्वाद और गंध में भी बदलाव हो सकते हैं.

अगर आपको ऊपर बताए गए लक्षणों में से कोई भी महसूस हो रहा हो, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. डॉक्टर आपका ब्लड टेस्ट करवा सकते हैं और विटामिन बी12 की कमी को डायग्नोस कर सकते हैं. डॉक्टर विटामिन बी12 के सप्लीमेंट्स या इंजेक्शन दे सकते हैं. इसके अलावा, विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स जैसे मांस, मछली, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी बढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?

विटामिन बी12 की कमी शरीर में गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है. समय पर डायग्नोस और इलाज से इन समस्याओं से बचा जा सकता है. इसलिए हेल्दी डाइट और रेगुलर हेल्थ चेकअप के जरिए अपने शरीर में विटामिन बी12 को बनाए रखना बहुत जरूरी है.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Nipah Virus: कोरोना के बाद अब निपाह वायरस का कहर, केरल में हुई वायरस से पहली मौत, अलर्ट में सरकार
बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें
डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के मरीजों को र 70  मिलीग्राम प्रति डेसीलिटर से कम रखना चाहिए अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल- सीएसआई
Next Article
डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के मरीजों को र 70 मिलीग्राम प्रति डेसीलिटर से कम रखना चाहिए अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल- सीएसआई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;