Winter Diet: सर्दियों में खट्टे फल खाने की सलाह क्यों दी जाती है? क्या है इसके पीछे का राज, यहां किया गया है खुलासा

Why Do We Eat Citrus In Winter?: क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में खट्टे फल खाना सेहत के लिए कितना जरूरी है? अगर नहीं तो यहां हम इसी फैक्ट के बारे में बात करने जा रहे हैं. खट्टे फल खाने के फायदे क्या होते हैं और क्यों इन फलों को सर्दियों का सुपरफूड कहा जाता है? यहां हर सवाल का जवाब है.

Winter Diet: सर्दियों में खट्टे फल खाने की सलाह क्यों दी जाती है? क्या है इसके पीछे का राज, यहां किया गया है खुलासा

Citrus Fruits: इन फलों को सर्दियों का सुपरफूड क्यों कहा जाता है? यहां हर सवाल का जवाब है.

खास बातें

  • इन फलों को सर्दियों का सुपरफूड क्यों कहा जाता है? जाने हर सवाल का जवाब.
  • संतरे सर्दियों में शानदार रंग और मीठे, जटिल स्वाद के लिए जाने जाते हैं.
  • खट्टे फल विटामिन सी के अपने बेहतरीन स्रोत से पैक होते हैं.

Citrus Fruits Benefits: ज्यादातर खट्टे फल सर्दियों के दौरान अपने सबसे मीठे और रसीले रूप में पकते हैं. विटामिन सी की एक शक्तिशाली खुराक पैक करने के लिए जाना जाता है, वे ठंड और फ्लू के मौसम में लंचबॉक्स स्नैक के रूप में डबल ड्यूटी करते हैं. संतरे हर सर्दियों में अपने शानदार रंग और मीठे, जटिल स्वाद के लिए जाने जाते हैं. कई लोग ठंड की वजह से सर्दियों में खट्टे फल खाने से बचने की कोशिश करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में खट्टे फल खाना सेहत के लिए कितना जरूरी है? अगर नहीं तो यहां हम इसी फैक्ट के बारे में बात करने जा रहे हैं. खट्टे फल खाने के फायदे क्या होते हैं और क्यों इन फलों को सर्दियों का सुपरफूड कहा जाता है? यहां हर सवाल का जवाब है.

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए सामान्य Blood Sugar Level? डायबिटीज रोगी कब करें चेक? जानें मैनेज करने के तरीके

सर्दियों में खट्टे फल क्यों खाएं? | Why Eat Citrus Fruits In Winter? 

अपने ताजा स्वाद और चमकदार उपस्थिति के अलावा खट्टे फल विटामिन सी के अपने बेहतरीन स्रोत के कारण आपकी विंटर डाइट में एक बढ़िया अतिरिक्त है, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और बीमारी से निपटने में मदद करने के लिए जाना जाता है. यह सर्दी और फ्लू के मौसम में विशेष रूप से सहायक होता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि संक्रमण और बीमारियों का खतरा कम हो, अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत रखना महत्वपूर्ण है. इसलिए बेहतर इम्यूनिटी और अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए आपको सर्दियों के दौरान खट्टे फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

 

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। संतरे जैसे खट्टे फल सर्दियों के मौसम में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं, और संक्रमण के जोखिम को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं, क्योंकि विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है।

सर्दियों के दिनों में हमारी त्वचा में मुंहासे, सुस्ती, रूखापन आदि जैसी समस्याएं भी होती हैं. विटामिन सी हेल्दी त्वचा के लिए एक बहुत ही आवश्यक पोषक तत्व है, और त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद करता है. खट्टे फल खाने, या यहां तक कि उन्हें अपनी त्वचा पर बाहरी रूप से लगाने से सर्दियों में आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

Worst Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन फूड्स को खाना छोड़ दें

खट्टे फलों की लिस्ट | List Of Citrus Fruits

1. संतरा
2. छोटे नींबू
3. क्लेमेंटाइन
4. लाल नारंगी
5. ब्लड ऑरेंज
6. नींबू
7. चकोतरा
8. टैंगेलो
9. कुमक्वेट
10. बिटर ऑरेन्ज
11. कीवी

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.