Causes Of White Hair: कम उम्र में बाल सफेद होने के ये हैं 10 कारण, जानें बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए क्या खाएं

Why Is My Hair Turning White: यहां ऐसे ही कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है जो आपको सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही यहां बालों के सफेद होने के कारणों के बारे में भी बताया गया है.

Causes Of White Hair: कम उम्र में बाल सफेद होने के ये हैं 10 कारण, जानें बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए क्या खाएं

White Hair Causes: लाइफस्टाइल के सबसे भयानक परिणामों में से एक सफेद बाल हैं.

खास बातें

  • हार्मोन में असंतुलन बालों के समय से पहले सफेद होने को कारण बनता है.
  • विटामिन बी12 और सेलेनियम की कमी से भी बालों के रोम सफेद हो सकते हैं.
  • ऑक्सीडेटिव तनाव समय से पहले सफेद होने का कारण बन सकता है.

Food For White Hair To Turn Black: आजकल की लाइफस्टाइल के सबसे भयानक परिणामों में से एक सफेद बाल हैं. लोग सफेद बालों से छुटकारा पाने के उपाय तलाशते हैं लेकिन सबसे पहले बालों के सफेद होने के कारण के बारे में जान लेना काफी ज्यादा जरूरी है. बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना स्वाभाविक है, लेकिन जब आपके बाल अपने शुरुआती 30 और कभी-कभी 20 के दशक सफेद होने लगते हैं, तो यह बिल्कुल निराशाजनक होता है. भूरे और सफेद दोनों बाल आपके बालों के रंगद्रव्य को खोने का परिणाम हैं. बालों को हमारी डाइट के साथ-साथ लाइफस्टाइल भी प्रभावित करती है. बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है जो आपको सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही यहां बालों के सफेद होने के कारणों के बारे में भी बताया गया है.

बालों के सफेद होने के कारण | Causes Of Graying Of Hair

1. जीन

आपके बाल किस उम्र में पिगमेंट खो देते हैं, यह निर्धारित करने में जीन प्रमुख कारक हैं. कुछ लोगों के लिए, यह 20 साल की उम्र से पहले भी हो सकता है. दूसरों के लिए, सफेद रंग की पहली किस्में देर से दिखाई देती हैं.

2. मेलेनिन की कमी

ज्यादातर मामलों में, मेलेनिन की कमी बालों के सफेद होने का प्रमुख कारण है. मेलेनिन का उत्पादन उचित पोषण और प्रोटीन की खुराक पर निर्भर करता है. इन पोषक तत्वों की कमी के कारण मेलेनिन स्वीकार्य स्तर से नीचे गिर जाता है.

3. हार्मोन

शोध बताते हैं कि हार्मोन में असंतुलन बालों के समय से पहले सफेद होने को ट्रिगर या बढ़ा सकता है. अगर आपके बाल अधिक सफेद हो रहे हैं और सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास हार्मोनल असंतुलन है, तो कृपया डॉक्टर से परामर्श लें.

dye your grey hair home remedies for greys

4. चिकित्सा शर्तें

कुछ अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां आपके बालों में रंगद्रव्य के नुकसान को ट्रिगर कर सकती हैं. पीजीएच ऑटोइम्यून बीमारियों जैसे कि विटिलिगो, पर्निशियस एनीमिया, थायरॉयड रोग और समय से पहले बूढ़ा होने वाले सिंड्रोम से भी ट्रिगर होता है.

5. विटामिन और खनिज की कमी

आयरन, विटामिन डी, फोलेट, विटामिन बी12 और सेलेनियम की कमी से भी बालों के रोम सफेद हो सकते हैं. बालों के समय से पहले सफेद होने वाले लोगों में बायोटिन के लो लेवल वाले विटामिन बी12 और फोलिक एसिड की कमी पाई गई.

6. तनाव

भावनात्मक तनाव भी यहां एक भूमिका निभाता है. अध्ययनों से पता चला है कि मनोवैज्ञानिक तनाव के कारण होने वाला ऑक्सीडेटिव लोड बालों के समय से पहले सफेद होने का कारण बन सकता है.

7. रसायन

कई बार केमिकल बेस्ड शैंपू, साबुन, हेयर डाई आदि का इस्तेमाल सीधे तौर पर इस समस्या का कारण बन सकता है. हालांकि, यह कुछ एलर्जी संक्रमणों के परिणामस्वरूप भी हो सकता है.

8. ऑक्सीडेटिव तनाव

ऑक्सीडेटिव तनाव समय से पहले सफेद होने का कारण बन सकता है. यह शरीर में ऑक्सीडेंट के अतिउत्पादन के कारण होता है, जो बाहरी कारकों जैसे पराबैंगनी (यूवी) किरणों, प्रदूषण, भावनात्मक कारकों, या इंफ्लेमेटरी कारणों से भी प्रभावित होते हैं.

9. धूम्रपान

अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान बालों के समय से पहले सफेद होने के प्रमुख कारकों में से एक है. धूम्रपान से प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियां बालों के रोम मेलेनोसाइट्स को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे समय से पहले सफेद होना होता है.

10. हाइड्रोजन पेरोक्साइड

बालों के रोम कम मात्रा में हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उत्पादन करते हैं, जो बालों के शाफ्ट पर समय के साथ जमा हो जाता है. यह बालों को ब्लीच करता है और इसे ग्रे और अंततः सफेद होने का कारण बनता है. इस बिल्ड-अप को हटाने से आपके बालों को अपना प्राकृतिक रंग वापस पाने में मदद मिल सकती है.

बालों को सफेद होने से रोकने के लिए फूड्स | Foods To Stop Graying Of Hair

1. चने

छोले में विटामिन बी9 की उच्चतम सांद्रता होती है. उनमें से एक कप में 1,114 माइक्रोग्राम बी-9 होता है, जो 400 माइक्रोग्राम के आरडीए का लगभग तीन गुना होता है. यह बालों को सफेद होने से रोकने में मदद कर सकता है.

2. चिकन

विटामिन बी12 के लो लेवल से थकान, सांस लेने में तकलीफ और हां, सूखे, पतले और समय से पहले बाल सफेद हो सकते हैं. आप बहुत सारे अंडे, पनीर, दूध और चिकन का सेवन करके अपने बी 12 को ले सकते हैं. हम जानते हैं कि तनाव विटामिन बी का उपयोग करता है, और कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कुछ बी विटामिन (बी 6, बी 12, फोलिक एसिड) की बड़ी खुराक लेने से तीन महीने में धूसर होने की प्रक्रिया उलटने लगती है.

3. मसूर की दाल

दाल भी बी9 का एक बड़ा स्रोत है. विटामिन बी12 की तरह, बी9 डीएनए और आरएनए के उत्पादन में मदद करता है. यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए भी आवश्यक है और बालों के रंग को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण अमीनो एसिड मेथियोनीन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

4. अधिक प्रोटीन लें

प्रोटीन आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. साधारण दैनिक भोजन के लिए अंडे और मांस जो आपके भोजन में शामिल किया जा सकता है.

5. हरे पत्ते वाली सब्जियां

पत्तेदार सब्जियों में फोलिक एसिड होता है जो हमारे बालों को स्वस्थ रखता है और स्कैल्प की त्वचा को अच्छा रखता है. यह संभव है क्योंकि ये सब्जियां प्रोटीन से भरपूर होती हैं और कोशिका वृद्धि में मदद करती हैं. अपनी डाइट में सलाद, पालक, फूलगोभी आदि जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.