White Hair Remedies: कम उम्र में सफेद बालों से हैं परेशान? इन 5 घरेलू नुस्खों को आजमाकर पाएं Grey Hair से निजात!

How To Get Rid Of Grey Hair: आजकल कई लोगों के बाल कम उम्र ही सफेद हो रहे हैं. बालों सफेद होने के कारण (Causes Of Grey Hair) कई हैं. बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से लोगों को कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या (White Hair Problem) का सामना करना पड़ता है. यहां सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए उपाय (Remedy To Get Rid Of White Hair) बताए गए हैं.

White Hair Remedies: कम उम्र में सफेद बालों से हैं परेशान? इन 5 घरेलू नुस्खों को आजमाकर पाएं Grey Hair से निजात!

Grey Hair Remedies: सफेद बालों की समस्या से राहत पाने के लिए करें ये 5 उपाय

खास बातें

  • सफेद बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे.
  • कम उम्र में बालों के सफेद होने के कई कारण है.
  • यहां जानें सफेद बालों से छुटकारा पाने के तरीके.

White/Grey Hair Remedies: आजकल कई लोगों के बाल कम उम्र ही सफेद हो रहे हैं. बालों सफेद होने के कारण (Causes Of Grey Hair) कई हैं. बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से लोगों को कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या (White Hair Problem) का सामना करना पड़ता है. कई लोग सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए उपाय (Remedy To Get Rid Of White Hair) करते हैं, वहीं कुछ लोगों को पता ही नहीं होता है कि घरेलू नुस्खों से सफेद बालों (White Hair) को काला किया जा सकता है. अगर आप भी सफेद बालों की समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं, तो आपको भी सफेद बालों के लिए घेरलू नुस्खे (Home Remedies For White Hair) अपनाने चाहिए. कई लोग सवाल करते हैं कि बालों को काला करने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Darken Hair) कौन से हैं? आपको बता दें कई ऐसे नुस्खे हैं जिनका इस्तेमाल कर सफेद बालों की समस्या से कारगर तरीके से लड़ा जा सकता है.

सफेद बालों की समस्या न सिर्फ बड़ों में बल्कि कम उम्र के लोगों को भी परेशान कर रही है. आखिर काले और चमकदार बाल (Black And Shiny Hair) कौन नहीं चाहता है, लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ कुछ आसान घरेलू नुस्खों को अपनाने की जरूरत है. अगर आपके मन में भी यही सवाल है कि सफेद बालों को काला कैसे करें? आपको अपने सवाल का जवाब यहां मिल सकता है.

सफेद बालों से छुटकारा पाने के नेचुरल तरीके | Natural Ways To Get Rid Of White Hair

1. नारियल तेल

नारियल तेल बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. नारियल तेल का इस्तेमाल बालों को काला बनाए रखने में मददगार हो सकता है. नारियल तेल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को सफेद होने से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही यह बालों को सॉफ्ट भी बनाए रखता है.

grey hairWhite/Grey Grey Hair Remedies: सफेद बालों को काला करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें

2. आंवला

यह सुपरफूड बालों को कई कमाल के फायदे देता है. बालों की देखभाल के लिए आंवला किसी चमत्कार से कम नहीं है. यह सफेद बालों की समस्या को तो दूर करता ही है साथ ही बालों को घना और मजबूत बनाने में फायदेमंद माना जाता है.

3. करी पत्ता

इस पत्ते में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सफेद बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं. करी पत्ता आसानी से मिलने वाली चीज है, जिसे बालों पर इस्तेमाल करना भी आसान है. करी पत्ते में बायो-एक्टिव कम्पोनेंट पाए जाते हैं. काले पत्ते में तेल मिलाकर आप रोजाना अपने बालों पर लगा सकते हैं.

4. ब्लैक कॉफी

जी हां! हैरान हो गए न, ब्लैक कॉफी सफेद बालों को काला करने में आपकी मदद कर सकते हैं. बालों को डाय करने के लिए आपको बस ब्लैक कॉफी का इस्तेमाल करना है. अगर आपके बाल भी कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं, तो आपको ब्लैक कॉफी के इस्तेमाल से आराम मिल सकता है.

2crujfh8

5. भृंगराज


यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी सफेद बालों की समस्या से राहत दिला सकती है. करी पत्ते की तरह इसमें भी बायो एक्टिव तत्व पाए जाते हैं, जिससे यह बालों को पोषण देकर सफेद बालों की समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है. भृंगराज का बालों पर कम मात्रा में इस्तेमाल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.