क्या मुलेठी, अदरक और अजवाइन का काढ़ा पोस्ट COVID में बलगम और कफ से छुटकारा दिलाता है? जानें कैसे

अगर आप बलगम या कफ से परेशान हैं तो आप इस काढ़े को घर पर आसानी से बना सकते हैं और कफ और बलगम से राहत पा सकते हैं.

क्या मुलेठी, अदरक और अजवाइन का काढ़ा पोस्ट COVID में बलगम और कफ से छुटकारा दिलाता है? जानें कैसे

अजवाइन के बीजों में एक इसेशियल आयल, थाइमोल होता है, जो एक मजबूत रोगाणुनाशक, कवकनाशी के रूप में कार्य करता है.

कोरोनावायरस ने हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित किया है. शरीर कमजोर हो जाता है और कभी-कभी इसके बाद के प्रभाव अपेक्षा से अधिक समय तक चलते हैं. ऐसी संभावना है कि ठीक होने के बाद भी आप बलगम या कफ से परेशान महसूस कर सकते हैं. इंस्टाग्राम पर एक पेज "न्यूट्रिशन बाई लवनीत" ने एक हेल्दी कोंच सेल की रेमेडी शेयर की जो बलगम से निपटने में मददगार हो सकती है. वीडियो में क्विक रेमेडी दिखाई गई है और इसे बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली तीन सामग्रियों के स्वास्थ्य लाभों पर भी प्रकाश डाला गया है. कैप्शन में कहा गया है, “आप पा सकते हैं कि आपको कोविड-19 (कोरोनावायरस) के संक्रमण के बाद भी कफ या बलगम वाली खांसी हो रही है तो, हमने आपके लिए बलगम के लिए एक उपाय निकाला है - मुलेठी + अदरक + अजवाइन का काढ़ा."

शहद में कौन सी चीजें मिलाने से ये वजन कम करने में चमत्कार कर सकता है? जानें इसके औषधीय लाभ

कैप्शन में इनके लाभों के बारे में विस्तार से बताया गया है:

1) अदरक

अदरक के औषधीय गुण फ्लू और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं यह मतली को भी दबा देता है. अदरक में सक्रिय घटक जिंजरोल और हेक्साहाइड्रोकुरक्यूमिन हैं, जो इसके स्वास्थ्य लाभ को बढ़ाते हैं.

2) अजवाइन

कैप्शन में कहा गया है कि अजवाइन के बीजों में इसेंशियल ऑयल, थाइमोल (बीज की सामग्री का लगभग 55 प्रतिशत) होता है, जो एक मजबूत रोगाणुनाशक, कवकनाशी और जीवाणुरोधी के रूप में कार्य करता है. इसके अलावा अजवाइन के बीज दुनिया भर में मूल्यवान खाना पकाने का एक महत्वपूर्ण मसाला है. हिस्टामाइन रिसेप्टर्स पर उनके निरोधात्मक प्रभाव को देखते हुए वे सर्दी, खांसी, सिरदर्द के लक्षणों को कम करते हैं और कफ के उत्पादन को कम करते हैं. अजवाइन फेफड़ों में वायु प्रवाह को बढ़ाने में भी मदद करता है, जो अस्थमा के लिए फायदेमंद साबित होता है.

चार चमत्कारी चीजें जो अनहेल्दी और हेवी खाने को पचाने में करती है मदद, कब्ज से दिलाती हैं छुटकारा

3) मुलेठी

मुलेठी आपके श्वसन तंत्र को साफ करता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है. यह शरीर को लिम्फोसाइट्स और मैक्रोफेज प्राप्त करने में मदद करता है जो शरीर को रोगाणुओं से बचाता है. मुलेठी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है और आपको इंफेक्शन और एलर्जी से दूर रखता है. आमतौर पर अस्थमा के रोगियों को स्थिति से निपटने के लिए मुलेठी की प्रचुर मात्रा लेने की सलाह दी जाती है.

यहां मिश्रण बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री दी गई है:

1) दो इंच मुलेठी स्टिक

2) 1 इंच अदरक

3) बड़ा चम्मच अजवायन

4) 1½ कप पानी

काढ़ा कैसे बनाते हैं? | How To Make A Kadha?

अदरक और मुलेठी की स्टिक को क्रश कर लें. सभी सामग्री को पानी में 10-15 मिनट तक उबालें और छलनी से छान लें. गर्म - गर्म परोसें.

इस देश में Corona के 6 लाख मामले एक दिन में, फिर भी कैसे जीत रहा महामारी से?

यहां देखें पोस्ट:

बलगम और कफ को खत्म करने में मदद करने के लिए इस मिश्रण को आजमाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.