विज्ञापन
Story ProgressBack

रिलेशनशिप में इन 8 बातों का ध्यान रखने से कभी नहीं टूटता रिश्ता, बढ़ जाता है अथाह प्रेम और एक दूसरे पर विश्वास

Pyar Kaise Badhaye: रिलेशनशिप में स्टेबिलिटी, विश्वास और समर्पण को बढ़ावा दिया जाता है जहां पार्टनर्स को सुरक्षित महसूस करना जरूरी है. कुछ भावनात्मक जरूरतें हैं जो आपको एक दूसरे के करीब लाती हैं.

Read Time: 4 mins
रिलेशनशिप में इन 8 बातों का ध्यान रखने से कभी नहीं टूटता रिश्ता, बढ़ जाता है अथाह प्रेम और एक दूसरे पर विश्वास
Relationship Tips: हर रिश्ता आपसे कुछ न कुछ उम्मीद करता है.

Relationship Tips: एक बार जब आपका एक खास तरह का रिश्ता बन जाता है, तो हम भावनात्मक जरूरतों में भी आगे बढ़ जाते हैं. रिश्ता इंसानों के बीच का संबंध है. इंसानों की अक्सर अलग-अलग भावनात्मक जरूरतें होती हैं जो उनकी सेहत और रिश्ते में उनके द्वारा शेयर की जाने वाली चीजों की क्वालिटी को प्रभावित करती हैं, जिससे यह हेल्दी और फायदेमंद हो जाता है. हर रिश्ता आपसे कुछ न कुछ उम्मीद करता है, जिस पर दोनों पार्टनर्स को खरा उतरने की जरूरत होती है. अपने रिश्ते को हमेशा हेल्दी और हैप्पी रखने के लिए किन भावनात्मक जरूरतों की जरूरत हैं? हम यहां कुछ के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको नोट कर लेना चाहिए.

रिलेशनशिप में इन इमोशनल जरूरतों को समझें | Understand these emotional needs in relationships

1. सबसे पहले, आपकी भावनाएं आपके मन, दिन और आत्मा के अनुभवों से उभरती हैं जो हर रिश्ते में आपकी भावनात्मक जरूरतों का स्रोत बन जाती हैं, चाहे माता-पिता-बच्चे हों या शादी. यह कुछ फ्रीक्वेंसीज को स्टिमुलेट करता है जो रिश्ते के फ्लो को बनाए रखता है, कोई भी रिश्ता कुछ भावनाओं, एक्सप्रेशन्स और लव के ओरल और फिजिकल परफॉर्मेंस को पैदा करता है जो एक मजबूत भावनात्मक बंधन बनाने में योगदान देता है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में सुबह जल्दी उठने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, कहीं आपको भी तो नहीं रहती बिस्तर से निकलने की जल्दी

2. फिर एक-दूसरे की सराहना व्यक्त करने और उन्हें स्वीकार करने, धन्यवाद करने और जीवन में छोटी-छोटी चीजों का आनंद लेने से भावनात्मक संबंध मजबूत होता है. यह केयर और पॉजिटिव रिलेशन को मजबूत करता है. एक रिश्ता तब खूबसूरत हो जाता है जब आपको एहसास होता है कि आपका साथी आपके कार्यों और प्रयासों को देख रहा है.

3. जब आप अपने साथी की सराहना करते हैं तो हर रिश्ता वास्तव में बेहतर होता है, जो आपके रिश्ते की लंबी उम्र को परिभाषित करता है. एक दूसरे को गले लगाओ. एक-दूसरे के लिए बदलने की चिंता किए बिना एक-दूसरे को वैसे ही स्वीकार करें जैसे वे हैं.

4. इसके अलावा, कम्युनिकेशन भावनात्मक सुरक्षा के माहौल को बढ़ावा देता है, इसलिए एक-दूसरे की भावनाओं और विचारों को को समझने का अभ्यास करना जरूरी है. हर इंसान की इच्छा होती है कि उसकी बात सुनी जाए.

5. अच्छे कम्युनिकेशन का मतलब यह भी है कि किसी भी बातचीत या चर्चा में, दोनों साथी को अपने विचारों और राय को व्यक्त करने की समान पहुंच होनी चाहिए और उन्हें ईमानदारी से और बिना किसी डर या पूर्वाग्रह के बात करनी चाहिए. यह सेटअप पार्टनर्स के बीच आपसी समझ की भावना को बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर हफ्ते में 3 दिन लगा लें ये चीज, झाइयां हो जाएंगी तुरंत साफ, बढ़ेगा चेहरे का ग्लो और आएगा नेचुरल निखार

6. सम्मान जरूरत है, जिसका अर्थ है कि भागीदारों को एक खुशहाल और उत्साह बनाए रखने वाले वातावरण को बढ़ावा देने के लिए एक-दूसरे की क्षमताओं, प्रयासों को महत्व देना चाहिए.

7. किसी रिश्ते में होने से किसी भी साथी को छूट की जरूरत होती है. एक खुशहाल रिश्ते के लिए एक-दूसरे की स्वतंत्रता का सम्मान करना जरूरी है.

8. किसी रिश्ते में फ्लेसिबिलिटी और धैर्य जरूरी है. यह तब मायने रखता है जब आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति हो जिस पर आप कठिन समय में भरोसा कर सकें.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?
रिलेशनशिप में इन 8 बातों का ध्यान रखने से कभी नहीं टूटता रिश्ता, बढ़ जाता है अथाह प्रेम और एक दूसरे पर विश्वास
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Next Article
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;