Bread For Weight Loss: व्हाइट / ब्राउन और मल्टीग्रेन ब्रेड, वजन कम करने के लिए असरदार कौन है

White Bread Vs Brown Bread: इतने सारे विकल्प उपलब्ध होने के बावजूद, ब्रेड अभी भी कई लोगों के बीच नाश्ते के लिए पहला विकल्प बना हुआ है. लोग ब्रेड खाना पसंद करते हैं क्योंकि यह खाने में अच्छी लगती है और समय की बचत भी करती है.

Bread For Weight Loss: व्हाइट / ब्राउन और मल्टीग्रेन ब्रेड, वजन कम करने के लिए असरदार कौन है

Bread For Weight Loss: ब्रेड में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है जिससे फैट जमा हो सकता है.

खास बातें

  • कुछ प्रकार की ब्रेड वास्तव में वजन घटाने में मदद कर सकती हैं.
  • व्हाइट ब्रेड अत्यधिक संसाधित है और इसमें कोई मूल्यवान पोषक तत्व नहीं है.
  • ब्राउन ब्रेड सफेद ब्रेड की तुलना में बेहतर है.

Which Bread Is Good For Weight Loss: लेकिन ब्रेड के बारे में बात करते हुए, कई किस्में उपलब्ध हैं और हम में से ज्यादातर लोग भ्रमित हैं कि सबसे हेल्दी ब्रेड कौन सा है. सबसे आम ब्रेड में व्हाइट, ब्राउन और मल्टीग्रेन शामिल हैं. जब आप वेट लॉस डाइट पर हों या वजन कम करने या बनाए रखने की कोशिश कर रहे हों तो इनमें से एक को चुनना मुश्किल हो जाता है. ब्रेड में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है जिससे फैट जमा हो सकता है. हालांकि कुछ प्रकार की ब्रेड वास्तव में वजन घटाने में मदद कर सकती है. वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए हाई फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरी ब्रेड बहुत अच्छी है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यहां आपको तीनों प्रकार की ब्रेड के बारे में जानने की जरूरत है ताकि आप सही चुनाव कर सकें.

वेट कंट्रोल करना चाहते हैं, तो कौन सी ब्रेड खाएं | Which Bread To Eat If You Want To Control Weight

1. व्हाइट ब्रेड

सफेद ब्रेड सबसे अधिक खाई जाने वाली ब्रेड है लेकिन वास्तव में इसका पोषण मूल्य कम होता है. यह अत्यधिक संसाधित है और इसमें कोई मूल्यवान पोषक तत्व नहीं है.

ब्रेड का उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स इसे डायबिटीज के रोगियों और वजन पर नजर रखने वालों के लिए भी अनहेल्दी बनाता है. यह कैलोरी में भी हाई है, जो वास्तव में आपको अपने फिटनेस टारगेट से दूर कर सकता है.

consumption of white bread healthy lifestyleBread For Weight Loss: यह अत्यधिक संसाधित है और इसमें कोई मूल्यवान पोषक तत्व नहीं है.

2. ब्राउन ब्रेड

इसे होल व्हीट ब्रेड भी कहा जाता है, ब्राउन ब्रेड सफेद ब्रेड की तुलना में बेहतर है. ऐसी रोटी ब्रेड चुनें जिसमें साबुत गेहूं हो क्योंकि इसमें पोषक तत्व होते हैं. ब्राउन ब्रेड में फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं, जो इसे एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं.

यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है, मल त्याग को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. यह हाई ब्लड प्रेसर, स्ट्रोक का खतरा, जठरांत्र संबंधी विकार और मोटापे को भी कम कर सकता है. इसके अलावा, यह कैलोरी में भी कम है.

3. मल्टीग्रेन ब्रेड

मल्टी-ग्रेन ब्रेड में जौ, गेहूं, जई, मक्का, एक प्रकार का अनाज, बाजरा और अलसी होते हैं. यह फाइबर और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर है. यह सब इसे वजन घटाने के लिए आदर्श बनाता है. यह आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखता है और इस प्रकार आपको अनहेल्दी खाने से रोकता है.


इसलिए अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो मल्टी ग्रेन ब्रेड या ब्राउन ब्रेड चुनें. वजन पर नजर रखने वालों और डायबिटीज के रोगियों के लिए सफेद ब्रेड नुकसान कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.