विज्ञापन

लड़कियों से लड़कों को ज्यादा है Type 1 Diabetes होने का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

एक शोध में यह बात सामने आई है कि लड़कियों के मुकाबले लड़कों में 'टाइप वन डायबिटीज' विकसित होने का खतरा अधिक होता है. शोध में खुलासा हुआ है कि 10 साल की उम्र के बाद लड़कियों में यह जोखिम काफी कम हो जाता है, जबकि लड़कों में जोखिम बना रहता है.

लड़कियों से लड़कों को ज्यादा है Type 1 Diabetes होने का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा
लड़कों को टाइप 1 डायबिटीज का खतरा ज्यादा.

एक शोध में यह बात सामने आई है कि लड़कियों के मुकाबले लड़कों में 'टाइप वन डायबिटीज' विकसित होने का खतरा अधिक होता है. शोध में खुलासा हुआ है कि 10 साल की उम्र के बाद लड़कियों में यह जोखिम काफी कम हो जाता है, जबकि लड़कों में जोखिम बना रहता है. इसके अलावा 'टाइप वन डायबिटीज' का खतरा उन लड़कों में काफी ज्यादा होता है जिनके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित एकल ऑटो एंटीबॉडी प्रोटीन अन्य प्रोटीनों पर हमला करते हैं. ब्रिटेन के एक्सेटर विश्वविद्यालय की टीम ने कहा, ''पुरुषों का शरीर ऑटो एंटीबॉडी विकास से जुड़ा हो सकता है, जो जोखिम के आकलन में उनके शामिल करने के महत्व को दर्शाता है.''

अध्ययन में महत्वपूर्ण बात यह सामने आई कि अधिकांश ऑटोइम्यून बीमारियों के विपरीत पुरुषों में 'टाइप वन डायबिटीज' होने का जोखिम अधिक रहता है. इस शोध से यह बात भी सामने आती है कि महिला और पुरुषों के बीच इम्यून सिस्टम, मेटाबोलिक और अन्य अंतर 'टाइप वन डायबिटीज' के चरणों के माध्यम से जोखिम पैदा कर सकते हैं. इस शोध के लिए टीम ने 'टाइप वन डायबिटीज' से पीड़ित 235,765 लोगों का अध्ययन किया. उन्होंने 'टाइप वन डायबिटीज' के जोखिम की गणना करने के लिए कंप्यूटर और सांख्यिकीय मॉडल का उपयोग किया, जिसे भ्रमित करने वाले कारकों को समायोजित करने के बाद महिलाओं और पुरुषों के लिए अनुमानित पांच साल के जोखिम के रूप में देखा गया.

कुछ ही समय में पीले दांतों को सफेद कर सकता है ये नुस्खा, सदियों से है कारगर, एक बार जरूर करें ट्राई

पुरुषों में ऑटो एंटीबॉडी अधिक पाए गए. बता दें कि महिलाओं में यह स्‍तर 5.0 प्रतिशत और पुरुषों में यह 5.4 प्रतिशत रहता है. पुरुषों में कई ऑटो एंटीबॉडी के लिए सकारात्मक जांच की संभावना के साथ 'टाइप वन डायबिटीज' होने की संभावना भी अधिक थी. इस बारे में अधिक शोध करने की सिफारिश करते हुए टीम ने कहा, ''लगभग 10 वर्ष की आयु में इस जोखिम से यह परिकल्पना उभरती है कि युवा अवस्था में कई तरह के हार्मोन इसमें भूमिका निभा सकते हैं.'' शोध के ये निष्कर्ष 9 से 13 सितंबर तक स्पेन के मैड्रिड में होने वाली यूरोपीय मधुमेह अध्ययन संघ की इस वर्ष की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किए जाएंगे.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
लड़कियों से लड़कों को ज्यादा है Type 1 Diabetes होने का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com