विज्ञापन
Story ProgressBack

खून को नेचुरल तरीके से पतला करने में मदद करते हैं ये 10 फूड्स, हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए बहुत बेहतरीन

Blood Thinning Foods: खून पतला करने वाले फूड्स खास मेडिकल कंडिशन वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि कौन से फूड्स नेचुरल तरीके से खून को पतला कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
खून को नेचुरल तरीके से पतला करने में मदद करते हैं ये 10 फूड्स, हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए बहुत बेहतरीन
Blood Thinning Foods: ये फूड्स खून को पतला करके हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

Blood Ko Patla Kaise Kare: कई लोगों को कुछ मेडकल कंडिशन्स को रोकने या उनका इलाज करने में मदद के लिए खून को पतला करने वाले फूड्स की जरूरत हो सकती है. खून को पतला करने वाले फूड्स में एंटी कॉगुलेंट्स गुण होते हैं. ये प्लेटलेट्स के एग्रीगेशन को रोककर और खून में थक्के जमाने वाले कारकों को कम करके खून के थक्कों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. खून पतला करने वाले फूड्स खास मेडिकल कंडिशन वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, उन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से परामर्श करना जरूरी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि खून को पतला करने वाले फूड्स कुछ दवाओं के साथ क्रिया कर सकते हैं और इनके बहुत ज्यादा सेवन से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है. यहां जानिए कौन से फूड्स नेचुरल तरीके से खून को पतला कर सकते हैं.

हेल्दी हार्ट के लिए खून को पतला करने वाले 10 फूड्स | 10 blood thinning foods for a healthy heart

1. लहसुन

लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जो खून के थक्के बनने में शामिल प्रोटीन फाइब्रिनोजेन का बनने को कम करके ब्लड क्लॉटिंग को रोकने में मदद करते हैं.

2. अदरक

अदरक में जिंजरोल्स नामक प्राकृतिक यौगिक होते हैं जिनमें सूजन को कम करने के लिए जाना जाते हैं. प्लेटलेट एग्रीगेशन को कम करते हैं और हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: इस तरह कर लीजिए चिरायता का सेवन, बाज जैसी तेज होगी आंखों की रोशनी, उतरेगा कम उम्र में लगा नजर का चश्मा

3. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और सूजन को रोकने वाले प्रभाव होते हैं. यह प्लेटलेट एग्रीगेशन को रोककर ब्लड क्लोटिंग को रोकने में मदद करता है.

4. फिश ऑयल

फिश ऑयल की खुराक या साल्मन और मैकेरल जैसी फैटी फिश में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो ब्लड क्लॉटिंग और सूजन को कम करता है. खून को पतला करने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. लाल मिर्च

लाल मिर्च में कैप्साइसिन नामक एक यौगिक होता है जो खून के थक्के बनने को कम करने, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

6. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो ब्लड फ्लो को बढ़ाकर, थक्के बनने से रोककर और सूजन को कम करके खून को पतला करने में मदद कर सकते हैं.

7. विटामिन ई से भरपूर फूड्स

बादाम, सूरजमुखी के बीज और पालक जैसे फूड्स विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो प्लेटलेट एग्रीगेशन को रोककर खून के थक्कों को बनने से रोकने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 दिन रात को सोने से पहले चेहरे पर मलें ये एक चीज, 15 दिन में आ जाएगा नेचुरल ग्लो और लोग पूछेंगे आपसे राज

8. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में ओलेयूरोपिन नामक एक यौगिक होता है जिसमें एंटीप्लेटलेट गुण होते हैं, जो थक्के को रोकने और हार्ट हेल्थ में सुधार करने में मदद करता है.

9. खट्टे फल

संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फल विटामिन सी और बायोफ्लेवोनॉइड्स से भरपूर होते हैं. ये पोषक तत्व केशिका दीवारों को मजबूत करने, सूजन को कम करने और खून के थक्के बनने से रोकने में मदद करते हैं.

10. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये यौगिक खून के थक्कों को बनने से रोकने और ब्लड फ्लो में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

इन फूड्स में प्राकृतिक यौगिक या पोषक तत्व होते हैं जिनमें खून को पतला करने वाले गुण होते हैं. वे खून के थक्के बनने को कम करके, प्लेटलेट एग्रीगेशन को रोककर, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके और सूजन को कम करके काम करते हैं.

खून को पतला करके ये फूड्स हार्ट डिजीज जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक के रिस्क को कम करने में मदद करते हैं. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि खून को पतला करने वाले फूड्स के बहुत ज्यादा सेवन से ब्लीडिंग हो सकती है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
खून को नेचुरल तरीके से पतला करने में मदद करते हैं ये 10 फूड्स, हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए बहुत बेहतरीन
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;