विज्ञापन

सर्दियों में खून को पतला करने के लिए क्या खाना चाहिए, यहां जानें

Natural Ways to Thin the Blood: इस मौसम में एक समस्या ये देखी जाती है कि कई लोगों का खून तेजी से गाढ़ा होने लगता है. ऐसे में आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर खून को पतला रख सकते हैं.

सर्दियों में खून को पतला करने के लिए क्या खाना चाहिए, यहां जानें
Foods For Thin Blood: खून को पतला करने के लिए क्या खाएं.

Natural Ways to Thin the Blood: मौसम में बदलाव हो रहा है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. सर्दियों के मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करना चाहिए. दरअसल इस मौसम में एक समस्या ये देखी जाती है कि कई लोगों का खून तेजी से गाढ़ा होने लगता है. खून के थक्के बनने लगते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक है. अगर आप भी अपने खून को पतला रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं. लेकिन एक बात का खास ख्याल रखें कि अगर आपका खून पहले से ही पतला है, तो इन चीजों का सेवन करने से बचें. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं खून को पतला करने वाले फूड्स.

यहां हैं 7 फूड्स जो खून को पतला करने में हैं मददगार- ( Here Is The 7 Foods For Thin Blood)

1. लहसुन-

लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक होता है, जो खून को पतला करने में मदद कर सकता है. लहसुन की तासीर गर्म होती है जो शरीर को अंदर से गरम रखने में मददगार है.

ये भी पढ़ें- पंजाब के मुख्यमंत्री लेप्टोस्पायरोसिस संक्रमण के शिकार, जानें कितनी सीरियस है यह बीमारी, लक्षण और बचाव के उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

2. अदरक-

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कोआगुलेंट गुण होते हैं, जो खून को पतला करने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन काफी गुणकारी माना जाता है.

3. हल्दी-

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक प्राकृतिक एंटी-कोआगुलेंट है. यह खून के थक्के बनने से रोक सकता है. 

4. अनार-

अनार को सेहत के लिए बेहत गुणकारी माना जाता है. रोजाना अनार के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. अनार खून को पतला करने में मददगार है.

5. टमाटर-

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो खून को पतला करने और थक्के बनने से रोकने में मदद कर सकता है.

6. ग्रीन टी-

ग्रीन टी में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो खून को पतला करने खून के थक्के बनने से रोकने में मददगार है. 

7. पालक-

पालक एक हरी पत्तेदारी सब्जी है, जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन ई जो खून को पतला करने में मददगार है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पंजाब के मुख्यमंत्री लेप्टोस्पायरोसिस संक्रमण के शिकार, जानें कितनी सीरियस है यह बीमारी, लक्षण और बचाव के उपाय
सर्दियों में खून को पतला करने के लिए क्या खाना चाहिए, यहां जानें
यूरिक एसिड रोगियों के लिए कमाल है ये चटनी, डाइट में शामिल करने से साफ हो जाएगा खून और गंदा एसिड
Next Article
यूरिक एसिड रोगियों के लिए कमाल है ये चटनी, डाइट में शामिल करने से साफ हो जाएगा खून और गंदा एसिड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com