विज्ञापन

चश्मा लगाने की आ गई नौबत, तो रोज घी में मिलाकर खाएं ये चमत्कारी मसाला, आंखों की रोशनी सुधारने में मददगार

Ghee Benefits For Eyesight: घी और काली मिर्च का कॉम्बिनेशन एक पारंपरिक आयुर्वेदिक उपाय है, जो कई हेल्थ प्रोब्लम्स को दूर करने में मददगार माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंखों की रोशनी को बढ़ाने और आंखों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है? पढ़िए कैसे...

चश्मा लगाने की आ गई नौबत, तो रोज घी में मिलाकर खाएं ये चमत्कारी मसाला, आंखों की रोशनी सुधारने में मददगार
Home Remedy To Increase Eye Power: घी और काली मिर्च आंखों के लिए कमाल कर सकते हैं.

Ghee And Black Pepper For Eyesight: आजकल की लाइफस्टाइल में गैजेट्स का बढ़ता इस्तेमाल, दिन रात मोबाइल और लेपटॉप में घुसे रहने से आंखों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ रहा है, जिससे बहुत से लोगों को आंखों की रोशनी कमजोर होने की दिक्कत आने लगी है. कम उम्र में ही आंखों का कमजोर होना काफी परेशान करने वाला हो सकता है. एक बार आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है तो दोबारा नजर बढ़ाने के लिए कई महंगे ट्रीटमेंट का सहारा लेना पड़ सकता है. आंखों की रोशनी (vision) हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा है.

न सिर्फ आधुनिक जीवनशैली, लंबे समय तक स्क्रीन का उपयोग, बल्कि अनहेल्दी डाइट और तनाव से आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती है. आयुर्वेद और घरेलू उपचारों में कुछ खास प्राकृतिक तत्वों का सेवन आंखों की सेहत को बनाए रखने और रोशनी को बेहतर करने में सहायक माना गया है. इन्हीं में से एक है घी और काली मिर्च का मिश्रण, जिसे आयुर्वेद में एक प्रभावी उपाय के रूप में देखा जाता है.

यह भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी दिखते हैं दांत पीले, तो बासी मुंह इन हरी पत्तियों को चबाएं, दांतों का पीलापन हो सकता है गायब

आंखों के लिए घी के फायदे (Benefits of Ghee For Eyesight)

घी भारतीय रसोई का एक जरूरी घटक है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है. इसमें विटामिन ए, डी, ई और के होते हैं, जो शरीर में पोषण की कमी को दूर करते हैं और सेल्स की ग्रोथ में मददगार होते हैं. घी का उपयोग न केवल भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए होता है, बल्कि इसे आयुर्वेदिक उपचारों में भी खास जगह दी गई है.

आंखों के लिए काली मिर्च के फायदे (Benefits of Black Pepper For Eyesight)

काली मिर्च का उपयोग आयुर्वेद में एक औषधीय मसाले के रूप में किया जाता है. इसमें पिपेरिन नामक तत्व होता है, जो पाचन क्रिया को सुधारने, शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देने में मदद करता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घी और काली मिर्च | Ghee And Black Pepper To Improve Eyesight

घी में विटामिन ए की उपस्थिति: विटामिन ए आंखों की सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. यह रेटिना की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और नाइट ब्लाइंडनेस से बचाने में सहायक होता है. घी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में मदद करता है.

काली मिर्च से एंटीऑक्सीडेंट का बढ़ना: काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. ये फ्री रेडिकल्स आंखों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे उम्र के साथ आंखों की रोशनी घटने लगती है. काली मिर्च का सेवन इस हानि से बचाव में सहायक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: पुरुषों के लिए कितनी सेफ है वियाग्रा, बिना डॉक्टरी सलाह के लेना कितना खतरनाक? जानिए किन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये दवा

पाचन सुधारने में सहायक: घी और काली मिर्च दोनों ही पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं. जब पाचन बेहतर होता है, तो शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों का अवशोषण सही तरीके से होता है, जो आंखों की सेहत को भी प्रभावित करता है.

आंखों की सूजन और थकान में राहत: लंबे समय तक स्क्रीन पर काम करने से या आंखों में थकान महसूस होने पर घी और काली मिर्च का सेवन आंखों की सूजन और थकान को कम करने में सहायक हो सकता है. यह मिश्रण शरीर को अंदर से पोषण देकर आंखों के चारों ओर ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है.

बेहतर आंखों की रोशनी के लिए कैसे करें इस्तेमाल?

  • एक चम्मच शुद्ध देसी घी में थोड़ी मात्रा में ताजी पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं.
  • इसे रोज सुबह खाली पेट सेवन करें.
  • इसे खाने के बाद आधे घंटे तक कुछ न खाएं और पानी पीने से भी बचें.

सावधानियां:

अगर आपको घी से एलर्जी है या आप किसी हेल्थ डिजीज से पीड़ित हैं, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.
बहुत ज्यादा काली मिर्च का उपयोग करने से पाचन तंत्र में जलन हो सकती है, इसलिए इसे संतुलित मात्रा में ही लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुरुषों के लिए कितनी सेफ है वियाग्रा, बिना डॉक्टरी सलाह के लेना कितना खतरनाक? जानिए किन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये दवा
चश्मा लगाने की आ गई नौबत, तो रोज घी में मिलाकर खाएं ये चमत्कारी मसाला, आंखों की रोशनी सुधारने में मददगार
Monkeypox in India: भारत में एमपॉक्स का पहला संदिग्ध केस, जान लें कैसे फैलता है Mpox, लक्षण और बचाव के उपाय
Next Article
Monkeypox in India: भारत में एमपॉक्स का पहला संदिग्ध केस, जान लें कैसे फैलता है Mpox, लक्षण और बचाव के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com