विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

इस काले चमकदार मसाले में हैं वेट लॉस, सूजन और पाचन में सुधार करने वाले असरकारी गुण, क्या आप पहचानते हैं?

Black Pepper Benefits: इस छोटे से मसाले में जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं ज्यादा लाभ होते हैं. यहां काली मिर्च के अविश्वसनीय पांच फायदे बताए गए हैं.

Read Time: 4 mins
इस काले चमकदार मसाले में हैं वेट लॉस, सूजन और पाचन में सुधार करने वाले असरकारी गुण, क्या आप पहचानते हैं?
Black Pepper Benefits: काली मिर्च में पिपेरिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है.

Kali Mirch Ke Fayde: इंडियन किचन में खाने के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक आम मसाला होने के अलावा, काली मिर्च के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. पिपेरिन इसके मौजूद मेन कॉम्पोनेंट में से एक है जो पाचन एंजाइमों को बढ़ावा देने और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है. काली मिर्च में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो पुरानी बीमारियों को रोकने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट के टूटने को बढ़ावा देने में मदद करता है ये वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकता है. इसके अलावा काली मिर्च में सूजनरोधी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं और कुछ पुरानी बीमारियों की संभावना को कम कर सकते हैं. काली मिर्च आपके खाने का स्वाद बढ़ाती हैं और आपके स्वास्थ्य और खुशहाली को लाभ पहुंचाती है. ये आपकी डाइट का नियमित हिस्सा होना चाहिए. काली मिर्च के कुछ अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों को जानने के लिए नीचे पढ़ें.

काली मिर्च के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Black Pepper

1. पाचन में सुधार लाने में सहायक

काली मिर्च का सेवन पाचन एंजाइमों के सेंथेसिस को ट्रिगर करने, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फंक्शनिंग और पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन को बढ़ाने में सहायता कर सकता है. इतना ही नहीं काली मिर्च पाचन में भी सहायता करती है और गट हेल्थ को बढ़ावा देती है.

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

काली मिर्च इतने स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है कि आप में से कई लोगों को आश्चर्य हो सकता है. काली मिर्च फ्री रेडिकल्स को खत्म करने, ऑक्सीडेटिव सेल्स को डैमेज को रोकने और पुरानी बीमारियों की घटनाओं को कम करने का काम करती है.

ये भी पढ़ें: गुनगुने पानी में ये सुनहरी चीज मिलाने से बन जाता है सेहत के लिए अमृत, बस खाली पेट कर लीजिए सेवन

3. सूजन को कम करती है

काली मिर्च में पिपेरिन होता है जो एक सूजनरोधी एंटीऑक्सीडेंट है. इसके अलावा, काली मिर्च गठिया, अस्थमा और कई स्किन डिजीज जैसी सूजन संबंधी बीमारियों को कम करने में भी मदद कर सकती है.

4. रेस्पिरेटरी हेल्थ में सुधार करता है

कफ से राहत दिलाने वाले गुणों के अलावा काली मिर्च के गुणों का पूरा स्पेक्ट्रम रेस्पिरेटरी सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. ये सभी खांसी को कम कर सकते हैं और सांस लेना आसान बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सिर को तौलिए से ढककर गर्म पानी से निकलती भाप के ऊपर रखें अपना चेहरा, हफ्तेभर में दमकती नजर आएगी स्किन

5. वेट लॉस में मददगार

अपनी डाइट में काली मिर्च को शामिल करने का एक बड़ा फायदा ये है कि ये वेट कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है. पिपेरिन फैल्स सेल्स ग्रोथ को रोकता है. फैट मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और भूख को कंट्रोल करता है. ये सभी चीजें लोगों को हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विराट ने अनुष्का को दिया वर्ल्ड कप जीत का श्रेय, इस आइडियल जोड़ी से सीखें जिंदगी के साथ रिश्ते को सफल बनाने का रहस्य
इस काले चमकदार मसाले में हैं वेट लॉस, सूजन और पाचन में सुधार करने वाले असरकारी गुण, क्या आप पहचानते हैं?
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Next Article
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;