विज्ञापन

Yoga For Body Pain: बदन और कमर दर्द से हैं परेशान, रोजाना करें ये 3 योगासन जो हैं बेहद ही आसान

Yoga For Body Pain: ऑफिस में डेस्क जॉब वाले लोगों को लंबे समय तक एक जगह बैठना नुकसानदेह साबित हो रहा है. इससे उन्हें कमर, कंधे रीढ़ की हड्डी और बदन दर्द की शिकायत रहती है. आप योगा की मदद से इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

Yoga For Body Pain: बदन और कमर दर्द से हैं परेशान, रोजाना करें ये 3 योगासन जो हैं बेहद ही आसान

Best Yoga Poses for Back Pain: आजकल महंगाई और कंपटीशन के दौर में लोगों को घंटों काम करना पड़ता है. वर्किंग आवर से ज्यादा घंटों काम और डेस्क जॉब वाली लाइफ में सबसे ज्यादा कष्टदायक हो जाता है पीठ का दर्द. ऑफिस में डेस्क जॉब वाले लोगों को लंबे समय तक एक जगह बैठना नुकसानदेह साबित हो रहा है. इससे उन्हें कमर, कंधे रीढ़ की हड्डी और बदन दर्द की शिकायत रहती है. अब इन दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम अपनी नौकरी नहीं छोड़ सकते है. तो इससे अच्छा होगा कि हम अपनी ही कुछ डेली रूटीन में बदलाव करके अपने वर्कलोड और दर्द से रिलीफ पा सकते हैं. इसलिए अगर आपको भी हर दिन घंटों ऑफिस में बैठना पड़ता है तो आप भी योगा की मदद से बॉडी पेन से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कौन-कौन से करे योगा.

बदन और कमर दर्द दूर करने के लिए 3 बेस्ट योगासन | Best Yoga Poses for Body Pain | Top Yoga Poses for Body Pain Relief


1. सेतुबंधासन 

सेतुबंधासन करने से आपके बॉडी के ऊपरी हिस्से में खिंचाव होता है. इस खिंचाव के कारण आपके कंधे, सीने, कमर और रीढ़ की हड्डी में दर्द कम होता है. बता दें कि सेतुबंधासन करने से आपको तनाव में भी राहत मिलती है.

कैसे करें सेतुबंधासन : 
सेतुबंधासन करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल पर जमीन पर लेट जाएं. इसके बाद अपने हाथ बगल में सीधा रखें पैरों को बिप के पास लाएं, फिर अपने हाथ लाएं. इसके बाद अपनी कमर को ऊपर उठाएं और आराम से सांस लेते रहें. इस प्रोसेस को दोबारा रिपीट करें.

2. ताड़ासन 

ताड़ासन को करने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है और इससे आपकी रीढ़ की हड्डी भी स्वस्थ रहती है. अगर आप इस आसन को करते हैं तो आपका बॉडी पोस्चर भी सही बना रहता है. 

कैसे करें ताड़ासन : 
ताड़ासन करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथों को ऊपर की तरफ लेकर जाएं और उन्हें जोड़ें. इसके बाद अपनी बॉडी को ऊपर की तरफ खींचे, इस दौरान ऐड़ी नहीं उठानी है. इस तरह सांस लेते रहे और इस प्रोसेस को दोहराएं. 

3. अधोमुख श्वानासन 

अधोमुख श्वानासन करने से व्यक्ति का दिमाग शांत रहता है और इसे करने से तनाव भी कम होता है. अधोमुख श्वानासन तनाम कम होता है और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है. इससे रीड की हड्डी में खिंचाव भी आता है. 

कैसे करें ताड़ासन 
इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और फिर अपने हाथों को आगे लाते हुए झुकें. हाथों को जमीन पर टेक दें और फिर पैरों को पीछे की तरफ ले जाएं. इसके बाद अपने कूल्हों को ऊपर की तरफ उठाएं और सांस लेते रहें.

International Yoga Day 2024: चिंता और तनाव के लिए 5 योगासन | Yoga For Anxiety and Stress

 हमारे साथ मनाएं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 : यहां पढे़ंं और आसान तरीको से सीखें योग

अर्थराइटिस के लिए कौन सा योग असरकारी है? हाथ पैरों में दर्द रहता है, तो ये योग आसन हैं आपके लिए बेस्ट 

अर्ध चक्रासन रीढ़ की हड्डी, फेफड़ों को मजबूत बनाने के साथ करता है शरीर का कायाकल्प, देखिए PM Modi का एआई वर्जन

लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म

ऐसा माना जाता है कि ये 5 योगासन आपको जवान बनाए रखने में करते हैं मदद ! 55 में 25 जैसी स्किन पाने के लिए क्या आप करेंगे ट्राई?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
Yoga For Body Pain: बदन और कमर दर्द से हैं परेशान, रोजाना करें ये 3 योगासन जो हैं बेहद ही आसान
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com