Juices For High Uric Acid: गठिया रोगियों के लिए अद्भुत हैं ये 5 फलों के जूस, तुरंत काबू हो जाएगा हाई यूरिक एसिड

How To Get Rid Of Uric Acid: कुछ फलों के जूस का सेवन यूरिक एसिड लेवल को सामान्य श्रेणी में रखने में मदद कर सकता है. यहां ऐसे फलों के रस के बारे में बताया गया है जो आपके यूरिक एसिड को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Juices For High Uric Acid: गठिया रोगियों के लिए अद्भुत हैं ये 5 फलों के जूस, तुरंत काबू हो जाएगा हाई यूरिक एसिड

Juices For High Uric Acid: कुछ घरेलू उपाय यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • कुछ घरेलू उपाय यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  • इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप फलों के रस का सेवन करें.
  • यूरिक एसिड के लिए जूस किसी रामबाण से कम नहीं माने जाते हैं.

Best Juice For High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की वृद्धि को संभालना है मुश्किल! कुछ घरेलू उपाय यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप फलों के रस का सेवन करें. यूरिक एसिड के लिए जूस किसी रामबाण से कम नहीं माने जाते हैं. अगर आप हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो सबसे आसान और कारगर उपाय यह है कि आप प्यूरीन से भरपूर फूड्स के सेवन पर अंकुश लगाएं और ऐसी चीजों का सेवन करें जो न सिर्फ हेल्दी रखें बल्कि हाई यूरिक एसिड को भी कंट्रोल में रखने का प्रयास करें. कुछ फलों के जूस का सेवन यूरिक एसिड लेवल को सामान्य श्रेणी में रखने में मदद कर सकता है. यहां ऐसे फलों के रस के बारे में बताया गया है जो आपके यूरिक एसिड को कंट्रोल में रख सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करते हैं ये जूस | These Juices Control High Uric Acid Level

1. यूरिक एसिड कम करने के लिए संतरे का रस

कुछ लोग मानते हैं कि संतरे के रस से यूरिक एसिड को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. संतरे का रस यूरिक एसिड रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसलिए गठिया और हाई यूरिक एसिड के रोगियों को अपनी डाइट में संतरे के रस का सेवन जरूर करना चाहिए.

2. नींबू पानी यूरिक क्रिस्टल को घोलता है

नींबू पानी या नीबू का रस भी शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में सबसे अच्छा परिणाम दिखाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्यूरीन के टूटने को प्रभावित करता है जो यूरिक एसिड के उत्पादन का मुख्य कारण है. अपने यूरिक एसिड लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए सुबह के समय नींबू पानी का सेवन एक अच्छा उपाय है.

3. सेब का रस यूरिक एसिड रोगियों के लिए फायदेमंद

सेब का रस यूरिक एसिड के खिलाफ एक निवारक प्राकृतिक दवा है. सेब में मैलिक एसिड नामक यौगिक होता है जो यूरिक एसिड के इलाज के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब के रस में फ्रुक्टोज भी होता है, जो बड़ी मात्रा में यूरिक एसिड लेवल को खराब कर सकता है.

4. सेब का सिरका कम कर सकता है यूरिक एसिड

सेब के सिरके का इस्तेमाल आपने कई बार किया होगा. कोई इसे प्याज पर डालता है तो कोई इसे अन्य फूड्स पर लगाकर इसका आनंद लेता है, लेकिन आप जानते हैं कि सेब का सिरका बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का एक प्रभावी घरेलू उपाय है.

5. केले के रस में है पोटेशियम के फायदे

केले का रस पोटेशियम से भरपूर होता है और इसके नियमित सेवन से यूरिक एसिड का स्तर कम होता है. बिना चीनी मिलाए केले के फल का रस मध्यम मात्रा में गठिया के रोगी ले सकते हैं. केले में मौजूद पोटैशियम यूरिन को क्षारीय बनाता है और यूरिक एसिड को घोलकर पेशाब के जरिए इसे बाहर निकालता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.