विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 23, 2021

Benefits Of Hing: पेट की गैस और अपच से तुरंत निजात दिलाने के लिए अद्भुत है हींग, शुगर लेवल को भी कर सकती है कंट्रोल

Benefits Of Hing (Asafoetida): गैस और ब्लोटिंग निस्संदेह आपको काफी परेंशान कर सकते हैं. एक अनहेल्दी भोजन अक्सर आपको पेट की गैस और असहज महसूस करा सकता है. जो आगे चलकर अपच की समस्याओं को जन्म दे सकता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपचार आपकी मदद कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Benefits Of Hing: पेट की गैस और अपच से तुरंत निजात दिलाने के लिए अद्भुत है हींग, शुगर लेवल को भी कर सकती है कंट्रोल
Benefits Of Hing: गैस और ब्लोटिंग निस्संदेह आपको काफी परेशान कर सकते हैं

Health Benefits Of Hing: गैस और ब्लोटिंग निस्संदेह आपको काफी परेशान कर सकते हैं. एक अनहेल्दी भोजन अक्सर आपको पेट की गैस और असहज महसूस करा सकता है. जो आगे चलकर अपच की समस्याओं को जन्म दे सकता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपचार आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आप पेट की गैस और अन्य पेट की समस्याओं से परेशान हैं और कुछ राहत की तलाश कर रहे हैं, तो रसोई के बहुत सारे तत्व हैं जो आपको अपच से छुटकारा दिला सकते हैं. ऐसा ही एक सामान्य घटक हींग है. यह न केवल पकवान के स्वाद और स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भी परिपूर्ण है. हींग के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. यह मसाला जठरांत्र संबंधी मार्ग की मांसपेशियों को आराम दे सकता है.

अध्ययनों में पाया गया कि इस मसाले के नियमित सेवन से अपच से आंतों की ऐंठन, सूजन और गैस सहित चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों से राहत मिल सकती है. हींग पाचन में आश्चर्यजनक रूप से काम करता है, जो चयापचय दर को काफी हद तक बढ़ा सकता है. बस गुनगुने पानी में आधा चम्मच हिंग मिलाएं और खाली पेट रहने पर इसका सेवन करें.

हींग के 7 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | 7 Tremendous Health Benefits Of Asafoetida

1. पाचन में सुधार करता है

हींग आपको पाचन संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद करता है. हींग का सेवन आपके पाचन तंत्र से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे अपच जैसी समस्याएं होती हैं. यह पाचन प्रक्रिया को नियंत्रित करता है और पेट के पीएच स्तर को सामान्य लाता है.

2. वजन घटाने में मदद करता है

हींग का पानी आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है. एक हाई मेटाबॉलिज्म रेट का अर्थ है बेहतर वजन घटाने में मदद करता है. हींग वाला पानी पीने से आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं. यह आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है और यह आपके दिल को प्रभावित नहीं होने देता है.

5q6ma4bo

Benefits Of Hing: हींग वाला पानी पीने से आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं.

3. कैंसर से बचाता है

हींग एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है और अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाता है, तो यह आपके शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाता है. यह आगे आपको कैंसर से बचाता है.

4. ठंड को रोकता है

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो सर्दी के मौसम में वास्तव में तेज ठंड पकड़ते हैं तो हींग वाला पानी पिएं. यह बे पर श्वसन संबंधी समस्याएं रखता है और आपको ठंड को पकड़ने से रोकता है.

5. सिरदर्द को कम करता है

हींग के इंफ्लमेटरी गुण आपको सिरदर्द से निपटने में मदद करते हैं. यह आपके सिर की रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करता है. सिरदर्द से राहत पाने के लिए कुछ हींग वाला पानी पिएं.

asafoetida

Benefits Of Hing: हींग सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है

6. मासिक धर्म के दर्द से राहत

कई बार मासिक धर्म के दर्द से निपटना वाकई मुश्किल हो जाता है. पीठ और पेट के निचले हिस्से के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हींग एक बेहतरीन उपाय है. यह रक्त को पतला करने का काम करता है और शरीर में रक्त के सुचारू प्रवाह में मदद करता है. इससे पीरियड के दर्द से राहत मिलती है.

7. ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

हींग का सेवन आपको ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. हींग अग्न्याशय की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जो तब अधिक इंसुलिन स्रावित करता है और इससे आपकी रक्त शर्करा कम हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
Benefits Of Hing: पेट की गैस और अपच से तुरंत निजात दिलाने के लिए अद्भुत है हींग, शुगर लेवल को भी कर सकती है कंट्रोल
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;