Benefits Of Asafoetida: हींग के हैं जबरदस्त फायदे, हेल्दी पाचन से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल

Great Benefits Of Asafoetida: हींग को पाक या औषधीय रूप में उपयोग किया जाता है. एक मसाले के रूप में, हींग अपनी मजबूत, तीखी गंध के लिए जाना जाता है. हींग के फायदे कई कमाल के हैं. हींग का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है. इसके कार्मिनेटिव, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कई परेशानियों को दूर रखते हैं.

Benefits Of Asafoetida: हींग के हैं जबरदस्त फायदे, हेल्दी पाचन से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल

Benefits Of Asafoetida: हींग का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है.

खास बातें

  • हींग को पाक या औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है.
  • हींग का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है.
  • हींग को कई समस्याओं के लिए उपचारात्मक बूटी भी माना जाता है.

Health Benefits Of Asafoetida: हींग या हिंग भारतीय व्यंजनों का एक अनिवार्य हिस्सा है. विशेष रूप से करी और दाल में. यह एक लेटेक्स गोंद है जिसे बारहमासी जड़ी बूटी की विभिन्न प्रजातियों से निकाला जाता है जिसे फेरूला कहा जाता है. इसका अलग स्वाद और सुगंध किसी भी उबाऊ पकवान को बदल सकता है. इसके अलावा, हींग लंबे समय से स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है. हींग के फायदे कई कमाल के हैं. हींग का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है. इसके कार्मिनेटिव, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, सेडेटिव और मूत्रवर्धक गुण कई परेशानियों को दूर रखते हैं. इसकी उपचारात्मक शक्तियों को ध्यान में रखते हुए हींग को एक शानदार बूटी भी माना जाता है. हींग को पाक या औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है. एक मसाले के रूप में, हींग अपनी मजबूत, तीखी गंध के लिए जाना जाता है, जो सल्फर यौगिकों की उच्च एकाग्रता के कारण होता है. यहां हींग के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

यहां जानें हींग के 7 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ | Learn 7 Best Health Benefits Of Asafoetida Here

1. एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत

हींग में एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत पाया गया है. ये पौधे के यौगिक आपके कोशिकाओं को अस्थिर कणों से मुक्त होने वाले संभावित नुकसान से बचाने में मदद करते हैं जिन्हें मुक्त कण कहा जाता है. नतीजतन, एंटीऑक्सिडेंट पुरानी सूजन, हृदय रोग, कैंसर और टाइप 2 डायबिटीज से बचाने में मदद कर सकते हैं. विशेष रूप से, हींग में टैनिन और फ्लेवोनोइड जैसे फेनोलिक यौगिकों की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट प्रभावों के लिए जाने जाते हैं.

0r6hhps8

Benefits Of Asafoetida: हींग में टैनिन और फ्लेवोनोइड जैसे फेनोलिक यौगिकों की उच्च मात्रा पाई जाती है

2. पाचन क्रिया के लिए है फायदेमंद

हींग का सबसे आम उपयोग अपच को दूर करने के लिए है. हींग सूजन, पाचन और जीवन की समग्र गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार कर सकती है. हींग गैस, पेट फूलना, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS), पेट के कीड़े और पेट फूलना सहित पेट की समस्याओं के लिए एक सदियों पुरानी दवा है. इसके एंटी स्पस्मोडिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं.

3. अस्थमा से राहत दिलाने में मददगार

हींग अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सूखी खांसी जैसे श्वसन विकारों से राहत देने में मदद कर सकती है क्योंकि इसके एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक प्रभाव हैं. यह छाती की जकड़न को दूर करने और कफ को छोड़ने में भी मदद करता है. आपको बस इतना करना है कि हींग और पानी का उपयोग कर एक पेस्ट तैयार करना है और अपनी छाती पर लगाना है. आप थोड़े से शहद के साथ हींग और सोंठ पाउडर भी मिला सकते हैं. सांस की समस्याओं से राहत पाने के लिए इस मिश्रण का सेवन करें.

4. हाई ब्लड प्रेशर के लिए कारगर

हींग को प्राकृतिक ब्लड थिनर के रूप में जाना जाता है और यह रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. यह कौमारिन के साथ पावर-पैक है, एक यौगिक जो रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में सहायक होता है, जिससे थक्कों के निर्माण को रोका जाता है.

heeng

Benefits Of Asafoetida: हींग ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार मानी जाती है 

5. मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाती है

पीरियड्स ज्यादातर महिलाओं के लिए एक बुरा सपना होता है; हालांकि, हींग पेट के निचले हिस्से और पीठ में मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन को कम करके आपके बचाव में आ सकती है. एक प्राकृतिक ब्लड थिनर होने के नाते, यह आपके शरीर के किसी भी हिस्से में बाधा डाले बिना रक्त प्रवाह को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है.

6. सिरदर्द कम करता है

हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करते हैं, जो बदले में सिरदर्द को कम कर सकते हैं. बस आपको कुछ पानी में एक चुटकी हींग को गर्म करना है. प्रभावी परिणाम देखने के लिए दिन में एक से दो बार इस घोल को पिएं.

7. कीट के काटने और डंक को ठीक कर सकता है


हींग कीड़े के काटने और डंक मारने के लिए एक प्राकृतिक एंटीडोट के रूप में काम करता है. आपको केवल लहसुन और हिंग के पेस्ट को मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाना है. इससे आपको दर्द और सूजन से राहत पाने के साथ कई और लाभ भी हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.