विज्ञापन

Quitting Smoking: धूम्रपान छोड़ने के 20 मिनट बाद से 10 साल तक ऐसे बदलता है शरीर, जानें स्‍मोकिंग छोड़ने के कमाल के फायदे

सिगरेट पीना छोड़ते ही शरीर को कई फायदे होना शुरू हो जाते हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी इन फायदों के बारे में जानकारी शेयर की है.

Quitting Smoking: धूम्रपान छोड़ने के 20 मिनट बाद से 10 साल तक ऐसे बदलता है शरीर, जानें स्‍मोकिंग छोड़ने के कमाल के फायदे
सिगनेट छोड़ने से होते हैं ये फायदे

Quitting Smoking Benefits: कम उम्र में सिगरेट पीने वाले अक्सर इसे एक स्टाइल स्टेटमेंट समझ कर शुरू करते हैं. लेकिन धीरे धीरे सिगरेट पीने की आदत उन्हें अपनी गिरफ्त में ले लेती है. हो सकता है शुरुआत में इस आदत के नुकसान न भुगतने पड़े लेकिन लंबे समय तक स्मोकिंग की लत (Addiction) से शरीर को कई नुकसान होते हैं. बहुत से लोग बाद में सिगरेट पीने की आदत छोड़ने की भी कोशिश करते हैं. ये बहुत आसान नहीं होता. लेकिन इसके फायदे जान लेंगे तो शायद सिगरेट पीने (Smoking Addiction) की आदत छोड़ने की कोशिश करने लगें. सिगरेट पीना छोड़ते ही शरीर को कई फायदे होना शुरू हो जाते हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी इन फायदों के बारे में जानकारी शेयर की है.

सिगरेट छोड़ने के फायदे | Benefits Of Quitting Smoking

सेहत में आने वाले बदलाव

  • सिगरेट पीना छोड़ने के 20 मिनट के अंदर ही हार्ट रेट और बीपी ड्रॉप हो जाता है.
  • 12 घंटे के अंदर ब्लड में मिले कार्बन मोनोऑक्साइड का लेवल नॉर्मल पर आ जाता है.
  • 2 से 12 हफ्ते के अंदर सर्कुलेशन बेहतर होता है और लंग्स का फंक्शन ठीक होने लगता है.
  • 1 से 9 महीनों के बीच गले का कफ और गहरी सांस लेने में परेशानी कम होने लगती है.
  • एक साल के अंदर कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है.
  • 5 साल के अंदर स्ट्रोक आने का रिस्क कम होता है.
  • 10 साल के अंदर लंग कैंसर का खतरा स्मोक करने वालों के मुकाबले आधा हो जाता है. माउथ, थ्रोट, इसोफेगस, ब्लाडर, सर्विक्स और पैनक्रियाज के कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है.

स्मोक रिलेटेड हेल्थ प्रॉब्लम से छुटकारा

कई बार ऐसे सवाल भी होते हैं कि जो लोग कई सालों से स्मोक कर रहे हैं और कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स भी फेस कर रहे हैं. क्या उन्हें भी स्मोकिंग छोड़ने से फायदा होता है. ऐसे लोगों को भी स्मोकिंग करने वालों की तुलना में कई फायदे होते हैं.

  • तीस साल में स्मोकिंग छोड़ने वालों की लाइफ दस साल तक बढ़ सकती है.
  • चालीस में स्मोकिंग छोड़ने वालों की उम्र नौ साल तक बढ़ सकती है.
  • पचास में स्मोकिंग छोड़ने वालों की छह साल तक उम्र बढ़ सकती है.
  • साठ साल में स्मोकिंग छोड़ने वालों की उम्र तीन साल तक बढ़ सकती है.
  • स्मोकिंग की वजह से जिन्हें हार्टअटैक आ चुका है. स्मोकिंग छोड़ने के बाद उन्हें दूसरा हार्ट अटैक आने की संभावना पचास परसेंट तक कम हो जाती है.

सेकंड हैंड स्मोकर्स को फायदे

कुछ लोग होते हैं जो खुद स्मोकिंग नहीं करते  लेकिन स्मोकर्स के साथ रहते हैं. ऐसे  लोग  सेकंड हैंड स्मोकर्स कहलाते हैं. सिगरेट का धुआं उन्हें भी नुकसान पहुंचाता है. सेकंड हैंड स्मोकिंग छोड़ने वाले कई तरह की रेस्पिरेटरी डिसीज और इयर इंफेक्शन से बच जाते हैं.

स्मोकिंग छोड़ने के अन्य फायदे

स्मोकिंग छोड़ने से प्रेगनेंसी के चांसेज बढ़ जाते हैं. इमैच्योर डिलीवरी का खतरा कम होता है. पुरुषों में इंपोटेंसी का खतरा कम होता है. कम वजन के बच्चों के जन्म का खतरा कम होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत में 60 साल से ज्यादा उम्र के लगभग 7.4 प्रतिशत लोगों को है भूलने की बीमारी, डॉक्टर ने बताया कैसे बचें
Quitting Smoking: धूम्रपान छोड़ने के 20 मिनट बाद से 10 साल तक ऐसे बदलता है शरीर, जानें स्‍मोकिंग छोड़ने के कमाल के फायदे
Toxic Relationship: टॉक्सिक रिलेशनशिप बन रहा है तनाव का कारण, तो रिश्ते से बाहर निकलने के लिए इन 4 लेवल पर करें काम
Next Article
Toxic Relationship: टॉक्सिक रिलेशनशिप बन रहा है तनाव का कारण, तो रिश्ते से बाहर निकलने के लिए इन 4 लेवल पर करें काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com