Benefits Of Amla: सर्दियों में आंवला खाने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, पाचन शक्ति होगी मजबूत, ब्लड शुगर लेवल भी रखेगा कंट्रोल!

Amla Health Benefits: सर्दियों में अगर सबसे शानदार सुपरफूड किसी को माना जाता है तो वह आंवला ही है. सर्दियों में आंवला खाने के फायदे (Benefits Of Eating Amla) कई होते हैं. सर्दियां शुरू होते हैं ही कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं, चाहे वह सर्दी-खांसी हो बालों की समस्या (Hair Problems) हो स्किन प्रोब्लम्स हो या कमजोर इम्यूनिटी हर समस्या का रामबाण इलाज है आंवला.

Benefits Of Amla: सर्दियों में आंवला खाने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, पाचन शक्ति होगी मजबूत, ब्लड शुगर लेवल भी रखेगा कंट्रोल!

Health Benefits Of Amla: आंवला सर्दियों में बालों और स्किन की देखभाल करने में भी मदद करता है

खास बातें

  • आंवला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है.
  • सर्दियों में आंवला का सेवन कई अद्भुत फायदे दे सकता है.
  • यहां जानें आंवला का सेवन करने के कमाल के फायदे.

Health Benefits Of Amla: सर्दियों में अगर सबसे शानदार सुपरफूड किसी को माना जाता है तो वह आंवला (Amla) ही है. सर्दियों में आंवला खाने के फायदे (Benefits Of Eating Amla In Winter) कई होते हैं. सर्दियां शुरू होते हैं ही कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं, चाहे वह सर्दी-खांसी हो बालों की समस्या (Hair Problems) हो या स्किन प्रोब्लम्स, हर समस्या का रामबाण इलाज है आंवला. आपको जानकर हैरानी होगी कि पाचन शक्ति के लिए आंवला (Amla For Digestive Power) किसी अचूक उपाय से कम नहीं है. इसके लिए साथ ही आंवला के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Amla) में बालों का झड़ना रोकना भी शामिल है. आंवाल एक मौसमी फूड है. सर्दियों में आंवला का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है. आंवाला का सेवन करने के तरीके (Use Of Amla) कई हैं. कई लोग अपने जूस के गिलास में आंवला को मिलाते हैं तो कई लोग इसे कच्चा खाते हैं. डायबिटीज के लिए आंवला (Amla For Diabetes) काफी लाभकारी माना जाता है. अगर किसी का शुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आंवला (Amla For Blood Sugar Level) कारगर माना जाता है.

आंवला को कई घरेलू नुस्खों में भी इस्तेमाल किया जाता है. आपने भी देखा होगी दादी-नानी के नुस्खों में आंवला शामिल न हो ऐसे कैसे हो सकता है! सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आंवला (Amla To Increase Immunity) का सेवन जरूर करना चाहिए. यहां सर्दियों में आंवला खाने के कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. 

ये होते हैं सर्दियों में आंवला खाने के कमाल के फायदे | These Are The Amazing Benefits Of Eating Amla In Winter

1. इम्यूनिटी बढ़ाता है आंवला

आंवला विटामिन सी, ए, पॉलीफेनोल, अल्कलॉइड और फ्लेवोनोइड्स -क्वेर्सेटिन और केम्पफेरोल के साथ एक उत्कृष्ट प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर पावर-पैक है. आंवला मजबूत जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. आयुर्वेदिक चिकित्सा में, सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए आंवले का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है, जो ठंड और एलर्जी को रोककर विषाक्त पदार्थों के खिलाफ शरीर की रक्षा करने का कार्य करता है.

gl8kb448Health Benefits Of Amla: आंवला इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मददगार है

2. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है आंवला

अमला क्रोमियम में सुपर समृद्ध है. यह एक खनिज जो कार्बोहाइड्रेट चयापचय को विनियमित करने में सक्षम है, और इंसुलिन स्रावित करने के लिए बीटा कोशिकाओं को उत्तेजित करता है. यह विटामिन सी से भरपूर है जो अग्नाशयी ऊतकों की मरम्मत में आवश्यक होता है ये इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं के नुकसान को रोकता है. नियमित रूप से कच्चा आंवला लेने से आपका शरीर इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है.

3. आंवला पाचन को बढ़ावा देता है

अपने आहार में आंवला जोड़ना डिटॉक्सिफाई करने और गंदगी को खत्म करने का एक शानदार तरीका है. आंवला में फाइबर की प्रचुरता मात्रा होती है और मल त्याग को नियंत्रित करती है. यह गैस्ट्रिक और पाचन रस के स्राव को उत्तेजित करने में भी फायदेमंद है, जो पोषक तत्वों के बेहतर उपयोग में सहायक होता है. अपने सिस्टम को साफ करने और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सुबह में आंवले के रस का सेवन कर सकते हैं.

4. लीवर हेल्थ को बूस्ट करता है आंवला

आंवला जूस लीवर शक्ति को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है और साथ ही आंवला लीवर को उभारने की क्षमता रखता है. आंवला में फाइटोकेमिकल की मात्रा जैसे कि क्वेरसेटिन, गैलिक एसिड, कोरिलागिन और एलिगैजिक एसिड मुक्त कणों को नष्ट करने और शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करने में मदद कर सकते हैं.

ijtkhan8Amla Health Benefits: आंवला लीवर को हमेशा हेल्दी रखने में भी कागर माना जाता है

5. आंवला बालों का झड़ना रोकता है

बालों की देखभाल करने वाले अधिकांश उत्पादों में आंवला पाउडर प्रमुख होता है, क्योंकि यह बालों की वृद्धि और रंजकता को बढ़ाता है. ज्यादातर आयुर्वेदिक हेयर केयर ऑयल में आंवला तेल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, इसे अपने बालों की जड़ों में लगाने से बालों की वृद्धि और रंग में निखार आता है. आंवले में कैरोटीन, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता बालों के रोम की क्षति को रोकता है और बालों के झड़ने और गंजापन की संभावना को कम करता है.

आंवला का उपयोग कैसे करें? | How To Use Amla

- काले नमक से साथ आंवला का सेवन किया जा सकता है.
- ताजा और घर के बने शर्बत के साथ इसका सेवन कर सकते हैं.  
- मुरब्बा या आंवला जैम जो घर पर बनाया जा सकता है.
- आंवला का अचार
- च्यवनप्राश - मुख्य घटक आंवला है. दूध, पानी या ऐसे ही ले सकते हैं.
- आंवला सुपारी - सूखे और नमकीन आंवले का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में और पाचन और एंटासिड के रूप में किया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.