Diabetes के मरीजों के लिए औषधि है अजवाइन, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आजमाए ये नुस्खें

Ajwain to control Blood Sugar: अजवाइन में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसका रोजाना सेवन न सिर्फ पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है बल्कि बल्ड शुगर को भी कंट्रोल करने में सहायक है.

Diabetes के मरीजों के लिए औषधि है अजवाइन, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आजमाए ये नुस्खें

Diabetes के मरीजों के लिए औषधि है अजवाइन, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आजमाएं ये नुस्खें

नई दिल्ली:

Ajwain to control Blood Sugar: अजवाइन (ajwain) एक ऐसा मसाला है, जो लगभग हर घर की रसोई में पाया जाता है. इसका इस्तेमाल पराठा, कढ़ी और सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके साथ जब भी पेट में दर्द या पेट फूलने की समस्या होती है, पानी के साथ दो चुटकी अजवाइन खाने की सलाह दी जाती है. वहीं खाने के बाद चुटकी भर अजवाइन पाचक का काम करता है. रसोई में पाए जाने वाले इस मसाले में हाई फाइबर से लेकर एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. अजवाइन वजन को नियंत्रित करने के साथ ब्लड प्रेशन को कम करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह डायबिटीज कंट्रोल करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

अगर आप PCOS से पीड़ित हैं तो भूलकर भी न खाएं ग्लूटिन वाले आहार, जानिए इसके कारण

खान के बाद करें सेवन

2019 में किए गए शोध में कहा गया है कि अजवाइन का तेल हाइपोग्लाइसेमिक है और अगर कोई डायबिटीज मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल करता है तो उसमें उल्लेखनीय प्रभाव दिखाई दे सकते हैं. पानी के साथ अजवाइन लेने से वजन घटाने और अपच में मदद मिलती है. अजवाइन का पानी पाचन के साथ ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में भी मदद करता है. 

बल्ड शुगर लेवल का कम होना 

अजवाइन में हाई फाइबर कंटेंट होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए ठीक है. इसके बीजों के तेल में कुछ एंजाइम होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में आवश्यक होते हैं.

H3N2 Influenza वायरस के लक्षण कोविड जैसे, डॉक्टर की सलाह बच्चे-बुजुर्ग सावधानी बरतें 

फाइबर की अधिकता

हम सभी जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को हाई फाईबर फूड खाने की सलाह दी जाती है और अजवाइन में हाई फाइबर पाया जाता है. इसी कारण यह डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी है. शोध से पता चला है कि फाइबर रिच फूड ब्लग शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति इसका सेवन करता है तो उसका ब्लड शुगर लेवल रेग्युलेट रहता है.  

पाचन में सहायक

अजवाइन में सक्रिय एंजाइम पेट के एसिड के प्रवाह में सुधार करते हैं, जो अपच, सूजन और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. यह मसाला पेट और आंतों में पेप्टिक अल्सर और घावों के इलाज में भी मदद कर सकता है.

वजन को रखता है कंट्रोल

अधिक वजन डायबिटीज के प्रमुख जोखिम कारकों में से एक होता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को फाइबर युक्त आहार लेने की सलाह दी जाती है. वहीं हम जानते हैं कि अजवाइन फाइबर रिच होता है इसलिए यह वजन को बढ़ने से रोकता है.

Boiled Eggs खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए इससे शरीर को मिलने वाले 5 फायदों के बारे में

इंफेक्शन से बचाव

अजवाइन में थाइमोल और कारवाक्रोल नामक तेल होते हैं, जिसमें एंटीबैक्टीरियरल और एंटिफंगल गुण होते हैं. वे फूड प्वाइजनिंग और पेट की अन्य समस्याओं के कारण बैक्टीरिया से लड़ने में भी सहायता कर सकते हैं.

अजवाइन का पानी ऐसे तैयार करें 

1.एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन को उबालकर छान लें और भोजन करने के लगभग 50 मिनट बाद इसका सेवन करें. आप रोजाना अजवाइन के पानी को पी सकते हैं. 

2.इसके अलावा बड़ी ही पतली में पानी के साथ एक मुट्ठी अजवाईन डाल कर उबाल लें. फिर पानी को पिएं, ऐसा करने से पेट भी अच्छा रहता है. 

3.अजवाइन के तेल को डायबिटीज मरीज अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं, हालांकि इसके लिए उन्हें विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.