विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 20, 2023

Boiled Eggs खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए इससे शरीर को मिलने वाले 5 फायदों के बारे में

Boiled Egg Benefits: कहते हैं संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. ये बातें यूं ही नहीं कही जाती, हेल्थ एक्सपर्ट भी मानते हैं अंडे, खासकर उबले अंडे खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. 

Read Time: 5 mins
Boiled Eggs खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए इससे शरीर को मिलने वाले 5 फायदों के बारे में
Boiled Eggs खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए इससे शरीर को मिलने वाले 5 फायदों के बारे में
नई दिल्ली:

Boiled Egg Benefits: अंडे खाने का कोई खास दिन नहीं होता है. इसे किसी भी दिन खाया जा सकता है. हम सभी जानते हैं कि अंडे की गिनती सुपरफूड्स में होती है, जिसे कोई भी अपने आहार में शामिल कर सकता है. अंडे खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह हेल्दी और पौष्टिक होने से लेकर खाने के लिए सबसे सुविधाजनक भोजन होने तक, उबले अंडे कई लोगों के लिए पसंदीदा भोजन होते हैं. उबले अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो मांसपेशियों के ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए बेहद आवश्यक है. अंडा में विटामिन और मिनरल की प्रचुरता होती है, जो मांसपेशियों के लिए जरूरी है. 

World Oral Health Day: आज है वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

बॉयलड अंडे खाने के पांच स्वास्थ्य लाभ (5 Health Benefits Of Eating Boiled Eggs)

1.उबले अंडों में होती है प्रोटीन की प्रचुरता

अंडे को उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक माना जाता है. एक बड़े उबले अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है, जो औसत वयस्क के लिए दैनिक सेवन के लगभग 12 प्रतिशत के बराबर होता है. जो लोग वजन कम करने या फिर मांसपेशियों का निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए प्रोटीन का सेवन महत्वपूर्ण है. कारण कि उबले अंडे उन्हें पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद करते हैं और मांसपेशियों के टूटने को रोकने में मदद कर सकते हैं. 

उबले अंडे मांसपेशियों के ऊतकों का निर्माण और मरम्मत करने का काम करते हैं. यही नहीं हेल्दी त्वचा, बालों और नाखूनों को बनाए रखने के साथ इम्युनिटी को बढ़ाता है. 

Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए गर्मियों में क्या खाना चाहिए? ये 7 फूड्स हैं सबसे बेस्ट

2.विटामिन और मिनरल्स का गुड सोर्स

उबले अंडे विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत हैं जो एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं. उबले अंडे विटामिन बी12, विटामिन डी और विटामिन ई से भरपूर होते हैं.

विटामिन बी 12: यह विटामिन स्वस्थ तंत्रिका कोशिकाओं को बनाए रखने के लिए आवश्यक है और अंडे में मौजूद होता है.

विटामिन डी: अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है. विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, अंडे की जर्दी उन बहुत कम खाद्य पदार्थों में से एक है जिनमें प्राकृतिक रूप से विटामिन डी होता है. 

विटामिन ई: उबले अंडे में विटामिन ई होता है जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मदद कर सकता है.

3.वजन कम करने में सहायक

उबले हुए अंडे में हाई प्रोटीन और कम कैलोरी होता है, जिसके कारण इन्हें खाने के बाद पेट को लंबे समय तक भरा और संतुष्ट महसूस करा सकते हैं. यह आपको जंक फूड की क्रेविंग से निपटने में भी मदद कर सकता है, क्योंकि उबले हुए अंडे आपका पेट भरा हुआ रखते हैं. उबले अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरपूर होते हैं यही कारण है कि वे उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त हैं जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. 

4.आंखों के स्वास्थ्य के लिए होते हैं फायदेमंद 

उबले अंडे में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जिनमें विटामिन ए, विटामिन ई, ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और सेलेनियम शामिल हैं. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, विटामिन ए स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने के लिए आवश्यक है और प्रोटीन रोडोप्सिन का एक कंपोनेंट है, जो रेटिना की मदद करता है. ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन कैरोटीनॉयड हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और आंखों को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

बता दें कि ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आंख के मैक्युला में केंद्रित होते हैं, जो रेटिना का मध्य भाग है. अध्ययनों से पता चला है कि ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे कि उबले अंडे, उम्र से संबंधित मैस्कुलर डिजनरेशन (AMD) के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो वृद्ध वयस्कों में आंखों की रोशनी कम होने का एक प्रमुख कारण है.

Sleeping Problem: रात को आंखें बंद करने के बाद भी नहीं आती नींद तो आपके शरीर में है इस मिनरल की कमी

5.उबले अंडे को बनाना है आसान

अंडे को उबाल कर खाना सबसे आसाना काम है. यह ऐसा हेल्दी स्नैक है जो मिनटों में बन कर तैयार हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पिछले 9 सालों में इन थीमों के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, दुनिया ने पहचानी योग की शक्ति
Boiled Eggs खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए इससे शरीर को मिलने वाले 5 फायदों के बारे में
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Next Article
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;