विज्ञापन
Story ProgressBack

वेट लॉस के लिए खाते हैं दवा तो हो जाएं सावधान! जा सकती है आंखों की रोशनी- स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

बढ़ते वजन को रोकने के लिए यूज की जाने वाली दवा सेमाग्लूटाइड, एक दुर्लभ लेकिन गंभीर आई डिसऑर्डर को विकसित करने के जोखिम को बढ़ा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप अंधापन हो सकता है.

Read Time: 3 mins
वेट लॉस के लिए खाते हैं दवा तो हो जाएं सावधान! जा सकती है आंखों की रोशनी- स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

बढ़ते वजन को रोकने के लिए यूज की जाने वाली दवा सेमाग्लूटाइड, एक दुर्लभ लेकिन गंभीर आई डिसऑर्डर को विकसित करने के जोखिम को बढ़ा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप अंधापन हो सकता है. हार्वर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई है और इसे जामा ऑप्थल्मोलॉजी में प्रकाशित किया गया है.

आई डिसऑर्डर - नॉनआर्टेरिटिक एंटीरियर इस्केमिक ऑप्टिक न्यूरोपैथी (एनएआईओएन) - हालांकि असामान्य है, लेकिन अगर इसका इलाज न किया जाए तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिसमें स्थायी अंधेपन की संभावना भी शामिल है.

इसके संभावित दुष्प्रभाव टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों में देखा गया है, साथ ही उन लोगों में भी देखा गया है जिनका वजन ज्यादा हैं और वजन कम करने के लिए दवा का यूज करते हैं. 

डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के मरीजों को र 70 मिलीग्राम प्रति डेसीलिटर से कम रखना चाहिए अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल- सीएसआई

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने 2017 से 2023 तक छह साल में 16,827 मरीजों का विश्लेषण किया और पाया कि टाइप 2 डायबिटीज के लिए दवा लेने वालों में इस स्थिति का निदान होने का खतरा दवा का उपयोग न करने वाले रोगियों की तुलना में चार गुना ज्यादा था. मोटापे के लिए सेमाग्लूटाइड लेने वालों में आँख की स्थिति का जोखिम और भी अधिक पाया गया, दवा का उपयोग न करने वालों की तुलना में संभावना में सात गुना वृद्धि हुई. रिपोर्ट के अनुसार, दवा की जांच फोकस नामक एक परीक्षण में भी की जा रही है, जो 2027 में समाप्त होगी, जिसमें टाइप 2 डायबिटीज रोगियों में आँखों की स्थिति डायबिटिक रेटिनोपैथी पर दीर्घकालिक प्रभावों का आकलन किया जाएगा.

सेमाग्लूटाइड के संभावित दुष्प्रभावों पर चर्चा करते हुए, बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के डायबिटीज, थायराइड, मोटापा और एंडोक्राइनोलॉजी केंद्र के वरिष्ठ निदेशक डॉ. अशोक कुमार झिंगन ने बताया कि कुछ लोगों को ये दुष्प्रभाव असहनीय लग सकते हैं.

भारत ने वजन घटाने और डायबिटीज की दवा को दी मंजूरी, जानिए कैसे काम करती है दवा और इसके नुकसान

डॉक्टर ने कहा, "मतली, उल्टी और दस्त सेमाग्लूटाइड के सबसे आम दुष्प्रभाव हैं. लेकिन आमतौर पर दवा का उपयोग करने के कुछ हफ़्तों बाद ये कम हो जाते हैं." हालांकि गंभीर दुष्प्रभाव असामान्य हैं, लेकिन वे हो सकते हैं. उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि कुछ दुष्प्रभावों के लिए तुरंत इलाज की जरूरत हो सकती है, जिसमें अग्नाशयशोथ और एलर्जी शामिल हैं. रोगियों के लिए इन संभावित जोखिमों के बारे में जागरूक होना और सेमाग्लूटाइड लेते समय किसी भी चिंताजनक लक्षण का अनुभव होने पर अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Zoonoses Day:  जूनोटिक रोग क्या हैं? जानिए जानवरों से होने वाली बीमारियों से कैसे बचें
वेट लॉस के लिए खाते हैं दवा तो हो जाएं सावधान! जा सकती है आंखों की रोशनी- स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
Next Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;