विज्ञापन
Story ProgressBack

ना घंटो लगाने की टेंशन, ना सुखाने की झंझट, सफेद बालों को जड़ से काला करने में मददगार है ये तेल

White Hair Home Remedies: उम्र के साथ-साथ बालों का सफेद होना एक आम बात है. लेकिन कम उम्र में बालों का सफेद होना परेशान कर देता है. अगर आप भी इन परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे एक ऐसा देसी नुस्खा जिसकी मदद से आप अपने बालों को नेचुरली काला कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
ना घंटो लगाने की टेंशन, ना सुखाने की झंझट, सफेद बालों को जड़ से काला करने में मददगार है ये तेल
बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे.

White Hair Home Remedies: उम्र के साथ-साथ बालों का सफेद होना एक आम बात है. लेकिन कम उम्र में बालों का सफेद होना परेशान कर देता है. इसके साथ ही कम उम्र में बालों का झड़ना भी एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. अगर आप भी इन परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे एक ऐसा देसी नुस्खा जिसकी मदद से आप अपने बालों को नेचुरली काला कर सकते हैं. लेकिन इसके पहले ये जान लेते हैं कि आखिर बालों के समय से पहले सफेद होने की वजह क्या है. तो आइए जानते हैं इसकी वजह और बालों को नेचुरली काला करने का घरेलू तरीका. 

बालों के समय से पहले सफ़ेद होने का क्या कारण है? (What Causes Premature Greying Of Hair?)

रोज ब्रश करने पर भी साफ नहीं होते पीले दांत, तो 2 हफ्ते आम के छिलके में ये चीज मिलाकर लगाएं, चमकने लगेंगे दांत

मेलेनिन का कम या बिल्कुल भी उत्पादन न होने से बालों का नेचुरल कलर ख़राब हो जाता है. जेनेटिक, स्ट्रेस, पर्यावरणीय कारक, लाइफस्टाइल फैक्टर्स भी समय से पहले बाल सफेद होने का कारण बन सकते हैं. लेकिन ये हमेशा पूरी तरह से हमारे कंट्रोल में नहीं हो सकते हैं. यही कारण है कि आपको अपनी डाइट को इग्नोर नहीं करना चाहिए. नमामि बताती हैं कि कुछ स्पेसिफिक विटामिन और मिनरल्स की कमी इस समस्या को और बढ़ा सकती है. इसलिए हमें ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जो हमारे बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हों.

बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा

  • काली मिर्च 
  • मेथी दाना
  • करी पत्ता

इसे बनाने के लिए एक कढ़ाही को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें. अब इसमें 2 चम्मच मेथी दाना, एक चम्मच काली मिर्च और एक मुट्ठी करी पत्ता डालकर रोस्ट कर लें. अब इन तीनों चीजों को निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद इसे मिक्सी में डालकर पीस लें. 

अब एक कटोरी में सरसों का तेल लें. उसमें 2 चम्मच इस पाउडर को अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस तेल को 2 दिन के लिए धूप में रख दें. 2 दिन के बाद इस तेल को छान लीजिए. इस तेल को हल्का सा गुनगुना कर के ही बालों पर मसाज करें. ये तेल आपके बालों को नेचुरली काला करने में मदद करेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे की थर्मल इमेजिंग लगा सकती है कोरोनरी आर्टरी डिजीज का पता- शोध
ना घंटो लगाने की टेंशन, ना सुखाने की झंझट, सफेद बालों को जड़ से काला करने में मददगार है ये तेल
शमिता शेट्टी ही नहीं श्रुति हासन भी झेल चुकी हैं एंडोमेट्रियोसिस का दर्द, जानिए क्या है एंडोमेट्रियोसिस, लक्षण, कारण और इलाज
Next Article
शमिता शेट्टी ही नहीं श्रुति हासन भी झेल चुकी हैं एंडोमेट्रियोसिस का दर्द, जानिए क्या है एंडोमेट्रियोसिस, लक्षण, कारण और इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;