विज्ञापन
Story ProgressBack

मोबाइल के लिए रोता है बच्चा बिना फोन के नहीं खाता है खाना तो आज ही अपनाएं ये 2 टिप्स, फिर कभी नहीं मांगेगा मोबाइल

How to Stop Child Phone Addiction: आज के समय में बच्चे मोबाइल न मिलने पर रोना और जिद करना शुरू कर देते हैं. या फिर बिना मोबाइल के खाना नहीं खाते हैं तो यहां जानिए उनकी ये लत छुड़ाने के टिप्स.

Read Time: 3 mins
मोबाइल के लिए रोता है बच्चा बिना फोन के नहीं खाता है खाना तो आज ही अपनाएं ये 2 टिप्स, फिर कभी नहीं मांगेगा मोबाइल
Parenting Tips: बच्चे को मोबाइल की आदत ऐसे छुड़वाएं.

How to Keep Your Child Away From Mobile: आज के समय में मोबाइल एक ऐसी चीज बन गई है जिसके बिना आप कुछ भी करने की सोच नहीं सकते हैं. अगर कहा जाए कि मोबाइल के बिना सास नहीं आएगी तो ऐसा कहना गलत नहीं होगा! रात को सोते समय हाथ में मोबाइल और सुबह उठते ही सबसे पहले मोबाइल को देखकर ही आंख खुलती है. मोबाइल सांस लेने जितना जरूरी हो गया है जिसके बिना हम जी नहीं सकते. हालांकि इसने हमारी लाइफ को बहुत आसान बनाया है लेकिन इन सबके बावजूद इसके कई नुकसान भी हैं. मोबाइल का इस्तेमाल एक देर में घंटो तक बैठे हुए करना हमारे मोटापे का कारण और मेंटल हेल्थ पर असर डाल सकता है. सिर्फ बड़े ही नही बल्कि बच्चों के साथ भी मोबाइल का इस्तेमाल इतना होता है कि वो इसके आदी हो जाते हैं. वहीं लॉकडाउन के बाद से बच्चों की क्लास भी ऑनलाइन हो गई थीं. जिस वजह से उनका ज्यादा समय मोबाइल स्क्रीन के सामने ही गुजरता है.

पैरेंट्स भी हैं मोबाइल एडिक्शन के लिए जिम्मेदार

बच्चों में मोबाइल की लत डालने के जिम्मेदार कई बार पेरेंट्स भी होते हैं. बचपन से ही बच्चे के रोने पर मोबाइल में गाने चला देना और बिजी होने पर उनको रोने न देने के लिए मोबाइल पकड़ा देना भी इस लत के कारण हैं. कई बार बच्चों को खाना खिलाने के लिए भी मोबाइल का लालच दिया जाता है और फिर यह आदत बन जाती है और फिर बच्चा बिना मोबाइल के कोई भी काम नहीं करता है. जिसका असर मेंटल हेल्थ पर पड़ता है और बच्चा जिद्दी हो जाता है.

कैसे छुड़वाएं लत 

स्क्रीन टाइट रखें

बच्चे की फोन की लत छुड़वाने के लिए आप उनके मोबाइल का यूज करने का एक टाइम निश्चित कर लें. उससे ज्यादा मोबाइल न चलाने दें.
इसी के साथ कभी भी बच्चे को खाना खाते समय फोन न दें.

गेम्स

मोबाइल में कार्टून देखने के अलावा आप उनके लिए इनडोर गेम्स लाएं जो उनको पसंद आएं और वो उसको खेलने में ज्यादा समय बिताएं. इसके साथ ही उनको पार्क में लेकर जाएं और उनके दोस्तों के साथ खेलने दें. अगर आप चाहें तो आपकी उनके पसंदीदा गेम्स या एक्टिविटीज में उनका एडमीशन करवा सकते हैं. जिसमें वो मन से खेलें और खुद को बिजी रखें. 
 

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?
मोबाइल के लिए रोता है बच्चा बिना फोन के नहीं खाता है खाना तो आज ही अपनाएं ये 2 टिप्स, फिर कभी नहीं मांगेगा मोबाइल
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Next Article
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;