विज्ञापन

Benefits of Ashwagandha: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर तक से बचाएगा यह एक आयुर्वेदिक औषधि | अश्वगंधा के फायदे-नुकसान

कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाने वाले इस औषधि को सही तरीके से और उचित मात्रा में लेना बेहद जरूरी है. गलत तरीके से इसका इस्तेमाल करने से शरीर को फायदा की जगह नुकसान भी पहुंच सकता है.

Benefits of Ashwagandha: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर तक से बचाएगा यह एक आयुर्वेदिक औषधि | अश्वगंधा के फायदे-नुकसान
Benefits And Side Effects of Ashwagandha: अश्वगंधा के फायदे और नुकसान

Benefits of Ashwagandha: आयुर्वेदिक उपचार में इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे प्रभावशाली और महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में से अश्वगंधा एक है. यह जादुई औषधि एक साथ कई तरह की बीमारियों को दूर करने में कारगर है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. अश्वगंधा तनाव, डिप्रेशन से लेकर इम्यून सिस्टम और मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद है. हालांकि, कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाने वाले इस औषधि को सही तरीके से और उचित मात्रा में लेना बेहद जरूरी है. गलत तरीके से इसका इस्तेमाल करने से शरीर को फायदा की जगह नुकसान भी पहुंच सकता है.

Also Read: शिलाजीत के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बूस्टर देता है कैंसर से बचाव, आयुर्वेदिक औषधि शिलाजीत के फायदे और नुकसान

अश्वगंधा के फायदे (Ashwagandha Ke Fayde )


1. डायबिटीज - मोटापा, गलत खानपान और खराब जीवनशैली की वजह से अब ज्यादा लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए अश्वगंधा किसी वरदान की तरह है. इसके सेवन से शुगर की बीमारी को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है.

2. कोलेस्ट्रोल - अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में कारगर होता है. यह आयुर्वेदिक औषधि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

3. कैंसर - छोटी-मोटी बीमारियों के अलावा अश्वगंधा कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से दूर रहने में भी मदद कर सकता है. इस औषधि में एंटी-ट्यूमर गुण होता है जो शरीर में ट्यूमर को पनपने से रोकता है.

4. तनाव - आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक आम समस्या के तौर पर उभरा है. अधिकतम आबादी किसी न किसी वजह से हमेशा तनावग्रस्त रहती है. अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण पाया जाता है जो कम समय में ही तनाव को आसानी से दूर कर सकता है.

अश्वगंधा लेने का सही तरीका | Ashwagandha Ka Sewan kaise kare

आमतौर पर अश्वगंधा का सेवन पाउडर फॉर्म में किया जाता है. पाउडर का सेवन आप  दूध, घी, पानी या शहद के साथ कर सकते हैं. पाउडर के अलावा आप चाहें तो बाजार में उपलब्ध अश्वगंधा के कैप्सूल, रस या चाय का भी सेवन कर सकते हैं. लेकिन इससे पहले डॉक्टरी सलाह लेना बेहद जरूरी है. हर बीमारी और व्यक्ति की जरूरत अलग-अलग होती है इसलिए डॉक्टर के बताए गए खुराक का ही सेवन करना बेहतर होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Ashwagandha Ke Fayde: अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में कारगर होता है.

अश्वगंधा की सही खुराक | Ek Din me kitna Ashwagandha khaye

डॉक्टर सेहत से जुड़ी समस्या, उम्र, एलर्जी या किसी विशेष मेडिकल कंडीशन जैसी अन्य जरूरी बातों के आधार पर ही इस औषधि की सही खुराक तय करते हैं. आमतौर पर एक दिन में 3 से 6 ग्राम पाउडर के सेवन की सलाह दी जाती है. हर व्यक्ति की आवश्यकता अलग होती है इसलिए डॉक्टर से मिलकर अपने लिए सही खुराक की जानकारी लें. डॉक्टर के बताए मात्रा में ही अश्वगंधा का सेवन करें, अपने मन से क्वांटिटी कम या ज्यादा करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

अश्वगंधा के नुकसान |  Ashwagandha khane ke Nuksan

अश्वगंधा (Withania somnifera) एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक औषधि है जो तनाव, चिंता, और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रयोग की जाती है. हालांकि इसके अनेक लाभ हैं, इसका उपयोग कुछ लोगों के लिए समस्याएँ भी पैदा कर सकता है. यहाँ हम अश्वगंधा के संभावित नुकसानों पर ध्यान देंगे:

1. गर्भावस्था और स्तनपान : गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके प्रभाव पर पर्याप्त शोध नहीं है और यह संभावित रूप से गर्भधारण या दूध के उत्पादन को प्रभावित कर सकता है.

2. आयुर्वेदिक दवाओं के साथ इंटरैक्शन : अश्वगंधा अन्य दवाओं, विशेषकर हाइपोथायरॉइडिज़्म के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है. इससे थायरॉइड हॉर्मोन के स्तर में बदलाव आ सकता है.

3. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं : कुछ लोगों को अश्वगंधा का सेवन करने पर पेट में दर्द, गैस, या दस्त जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसका कारण अश्वगंधा के सेवन से होने वाले पाचन में बदलाव हो सकता है.

4. बिना सुझाव के खुराक न लें : अश्वगंधा की अत्यधिक खुराक लेने से नशे की आदतें, मानसिक स्थिति में बदलाव, या तंत्रिका तंत्र पर असर डालने जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं. इसलिए, इसके सेवन की मात्रा पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है.

5. एलर्जी : कुछ व्यक्तियों को अश्वगंधा से एलर्जी हो सकती है, जिससे त्वचा पर चकत्ते, खुजली, या सूजन जैसी समस्याएँ हो सकती हैं.

6. मूड पर असर : अश्वगंधा का अत्यधिक सेवन करने से कुछ व्यक्तियों को चिड़चिड़ापन, चिंता, या अवसाद जैसे मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी महसूस हो सकते हैं.

7. मधुमेह के मरीजों के लिए : मधुमेह के मरीजों को अश्वगंधा का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है. इसके परिणामस्वरूप रक्त शर्करा के स्तर में अचानक बदलाव आ सकता है.

निष्कर्ष : अश्वगंधा एक शक्तिशाली औषधि है, लेकिन इसके सेवन से पहले चिकित्सक या आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, विशेषकर यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं, या किसी विशेष स्वास्थ्य स्थिति का सामना कर रहे हैं. सही खुराक लेने पर अश्वगंधा के लाभ हो सकते हैं, लेकिन इसके संभावित नुकसानों को भी नकारा नहीं जा सकता.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पेट के लिए कौन सा योग सबसे सही होता है? जानिए 5 बेहतरीन योग आसनों के बारे में
Benefits of Ashwagandha: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर तक से बचाएगा यह एक आयुर्वेदिक औषधि | अश्वगंधा के फायदे-नुकसान
How to Improve Handwriting: बच्चे की हैंड राइटिंग सुधारनी है? तो जान लें लिखावट कैसे सुधार सकते हैं आप, ये टिप्स करेंगे मदद
Next Article
How to Improve Handwriting: बच्चे की हैंड राइटिंग सुधारनी है? तो जान लें लिखावट कैसे सुधार सकते हैं आप, ये टिप्स करेंगे मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com