विज्ञापन

शिलाजीत के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बूस्टर देता है कैंसर से बचाव, आयुर्वेदिक औषधि शिलाजीत के फायदे और नुकसान

Shilajit Health Benefits: शरीर को ऊर्जावान बनाने के साथ-साथ यह हार्मोन को भी नियंत्रित करता है. हालांकि, अनुचित मात्रा और गलत तरीके से सेवन करने पर शिलाजीत आपके सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

शिलाजीत के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बूस्टर देता है कैंसर से बचाव, आयुर्वेदिक औषधि शिलाजीत के फायदे और नुकसान

Shilajit Benefits | Shilajit ke Fayde Nuksan: प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली में आयुर्वेद का महत्वपूर्ण स्थान है. बीमारी को ठीक करने से बढ़कर आयुर्वेद (Ayurved) में उसे खत्म करने के लिए ट्रीटमेंट दी जाती है. सबसे प्रभावशाली आयुर्वेदिक औषधियों में से एक शिलाजीत आज भी काफी प्रचलित है. आम धारणा के मुताबिक, शिलाजीत पुरूषों के सेक्स पावर (Sex Power) को बढ़ाने वाला प्रभावशाली औषधि है जबकि असल में यह उससे काफी बढ़कर है. यह जादुई औषधि सभी प्रकार के मानसिक और शारीरिक तनावों (Stress) को कम करने का काम करता है. डायबिटीज और दिल की बीमारी (Heart Health) से लेकर कई प्रकार के कैंसर से बचाव में भी असरदार होता है. शरीर को ऊर्जावान बनाने के साथ-साथ यह हार्मोन को भी नियंत्रित करता है. हालांकि, अनुचित मात्रा और गलत तरीके से सेवन करने पर शिलाजीत आपके सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

शिलाजीत के फायदे (Benefits of Shilajit | Shilajit ke Fayde Nuksan)

1. ऊर्जा - शिलाजीत शरीर के अंदर ऊर्जा भरने का काम करता है. माइटोकॉन्ड्रिया के कार्य क्षमता को बढ़ाकर यह शरीर को एनर्जी देता है. अगर आप दिन भर थके हुए महसूस करते हैं तो शिलाजीत आपके एनर्जी लेवल को बूस्ट करने का काम करता है.

2. सेक्स पावर - मर्दाना ताकत बढ़ाने और सेक्स क्षमता को बूस्ट करने के लिए भी लोग शिलाजीत का सेवन करते हैं. दूध में मिलाकर शिलाजीत का सेवन करने से मर्दों का सेक्सुअल परफॉर्मेंस बेहतर होता है. इसके अलावा स्पर्म क्वालिटी और काउंट में भी बढ़ोतरी होता है.

3. ब्रेन हेल्थ - स्टडीज के मुताबिक शिलाजीत में न्यूरोप्रोटेक्टिव पावर होता है. यह हल्के फुल्के अल्जाइमर के मामले में इसका उपयोग फायदेमंद हो सकता है. शिलाजीत शरीर के अलावा ब्रेन हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है.

4. इम्यून सिस्टम - शिलाजीत के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसके अलावा यह हमारे शरीर के फंक्शन के लिए जरूरी विभिन्न हार्मोन्स को बैलेंस करने का भी काम करता है.

5. दर्द - शिलाजीत दर्द कम करने में भी असरदार होता है. शिलाजीत का सेवन करने से शरीर के विभिन्न हिस्से में होने वाले दर्द से राहत मिलती है.

6. डायबिटीज - डायबिटीज के मरीजों के लिए भी शिलाजीत का सेवन फायदेमंद हो सकता है. यह डायबिटीज मरीजों का ब्लड शुगर लेवल और लिपिट प्रोफाइल कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

7. कैंसर - बदन दर्द और थकान जैसे आम शारीरिक दिक्कतों के साथ-साथ शिलाजीत कैंसर जैसी गंभीर बीमार के खिलाफ भी असरदार होता है. फेफड़े, स्तन, कोलन, यकृत और डिम्बग्रंथि कैंसर के लिए शिलाजीत को विषाक्त पाया गया है.

8. सूजन - शिलाजीत गैस्ट्रिक अल्सर के इलाज में प्रभावशाली होता है. अल्सर को रोकने के अलावा यह उससे हुए सूजन को भी कम करता है.

शिलाजीत के नुकसान (Disadvantages of Shilajit | Shilajit ke Nuksan)

अनुचित मात्रा या गलत तरीके से शिलाजीत का सेवन करने पर यह आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अधिक मात्रा में शिलाजीत के सेवन से कुछ मामली दुष्प्रभाव देखने को मिल सकता है.

1. पैरों में जलन.
2. पेशाब ज्यादा या कम होना.
3. शिलाजीत में मौजूद किसी तत्व से एलर्जी के कारण मतली, उल्टी या खुजली जैसी समस्या.
4. हाथ और पैरों में ज्यादा गर्मी महसूस होना.
5. अत्यधिक उत्तेजना.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक महीने तक रोज मखाना खाने से क्या होगा? ये 10 अद्भुत बातें जान चौंक जाएंगे आप
शिलाजीत के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बूस्टर देता है कैंसर से बचाव, आयुर्वेदिक औषधि शिलाजीत के फायदे और नुकसान
डायबिटीज रोगी सुबह पिएं ये एक चीज, नहीं पड़ेगी कुछ और करने की जरूरत, काबू में रहेगा शुगर लेवल
Next Article
डायबिटीज रोगी सुबह पिएं ये एक चीज, नहीं पड़ेगी कुछ और करने की जरूरत, काबू में रहेगा शुगर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com