Tips For Arthritis: अर्थराइटिस के मरीज सर्दियों में इन चीजों से रखें दूरी, वर्ना बढ़ जाएगा दर्द और चुभन

Arthritis Diet Tips: पीठ, कलाई, घुटने, एड़ियों में गठिया के मरीज को तेज दर्द होता है. अक्सर 50 के बाद लोग इस रोग के प्रभावित होते हैं. हालांकि आजकल के समय में युवाओं में भी इस रोग के लक्षण दिखने लगे हैं, इसकी वजह है गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड.

Tips For Arthritis: अर्थराइटिस के मरीज सर्दियों में इन चीजों से रखें दूरी, वर्ना बढ़ जाएगा दर्द और चुभन

Arthritis Pain: आजकल के समय में युवाओं में भी इस रोग के लक्षण दिखने लगे हैं.

What Not To Eat In Arthritis: गठिया यानी अर्थराइटिस में जोड़ों, हड्डियों और शरीर के अन्य अंगों में दर्द और सूजन की समस्या होती है. पीठ, कलाई, घुटने, एड़ियों में गठिया के मरीज को तेज दर्द होता है. अक्सर 50 के बाद लोग इस रोग के प्रभावित होते हैं. हालांकि आजकल के समय में युवाओं में भी इस रोग के लक्षण दिखने लगे हैं, इसकी वजह है गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड. अर्थराइटिस के मरीजों को कुछ फूड्स से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए.

अर्थराइटिस में नहीं खानी पीनी चाहिए ये चीजें | These Things Should Not Be Eaten In Arthritis

1) अतिरिक्त चीनी

अगर आपको गठिया है तो आपको अपने चीनी का सेवन सीमित करना चाहिए. कैंडी, सोडा, आइसक्रीम और कई अन्य खाद्य पदार्थों में चीनी की मात्रा अधिक होती है. ये ऐडेड शुगर आपके स्वास्थ्य को और भी खराब कर सकते हैं.

बच्चों के लिए दूध क्यों एक बड़ी जरूरत है? जानिए किन जरूरतों को करता है पूरा, आपके लाडलों के लिए Milk के फायदे

2) ग्लूटेन फूड्स

ग्लूटेन गेहूं, जौ, राई में पाया जाने वाला प्रोटीन का एक समूह है. ग्लूटेन सूजन का कारण बन सकता है. ऐसे में गठिया के मरीजों को लस यानी ग्लूटेन फ्री खाना खाने की सलाह दी जाती है.

3) शराब

चूंकि अल्कोहल गठिया के लक्षणों को और बढ़ा सकता है, गठिया के मरीजों को इससे परहेज करना चाहिए. शराब पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के जोखिम को बढ़ा सकती है. ऐसे में आपको अल्कोहल से दूरी बना लेनी चाहिए.

ओहो तो इस वजह से भी बढ़ता है हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल! जानें कैसे कंट्रोल में हाई कोलेस्ट्रॉल

4) अधिक नमक

गठिया से पीड़ित लोगों के लिए नमक कम करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. नमक में उच्च खाद्य पदार्थों में डिब्बाबंद सूप, पिज्जा, चीज, प्रोसेस्ड मीट जैसी चीजें शामिल हैं. अधिक सोडियम की मात्रा आपकी समस्या को बढ़ा सकती है.

5) इंफ्लेमेटरी फैट्स

गठिया के रोगियों को कई प्रकार के फैट जैसे ओमेगा 6 फैटी एसिड, सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट से बचना चाहिए. मांस, मक्खन और पनीर आदि का सेवन अर्थराइटिस के मरीजों को सीमित मात्रा में करनी चाहिए.

बच्चों में दिख रहे हैं ये लक्षण तो तुरंत करें डॉक्टर का रुख, वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.