Right Way To Drink Coffee: क्या आप इस विंटर कॉफी को सही तरीके से पी रहे हैं? जानें कैफीन का सेवन करने के 5 हेल्दी तरीके

Healthy Way To Drink Coffee: कॉफी के लाभों की गहराई में जाने पर यह भी देखा गया है कि कॉफी त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है. यह आपके दिन की शुरुआत के साथ-साथ आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और चमकदार बनाता है. यहां बताया गया है कि आपको अपनी कॉफी को हेल्दी तरीके से कैसे पीना चाहिए.

Right Way To Drink Coffee: क्या आप इस विंटर कॉफी को सही तरीके से पी रहे हैं? जानें कैफीन का सेवन करने के 5 हेल्दी तरीके

Right Way To Drink Coffee: आपको अपनी कॉफी को हेल्दी तरीके से कैसे पीना चाहिए?

खास बातें

  • आपको अपनी कॉफी को हेल्दी तरीके से कैसे पीना चाहिए?
  • कम मात्रा में सेवन करने पर यह ड्रिंक अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है.
  • इसमें ऐसे गुण होते हैं जो आपको बीमारी को दूर रखने में मदद करते हैं.

Healthy Ways To Consume Caffeine: कॉफी, चाहे गर्म हो या ठंडी, सबसे पसंदीदा ड्रिंक्स में से एक है और ऐसा क्यों नहीं होगा? आखिरकार, वह ड्रिंक जो हर सुबह बड़ी संख्या में लोगों को बिस्तर से बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार है, श्रेय और प्रशंसा के पात्र है. कॉफी हर किसी की सबसे अच्छी दोस्त होती है. यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि कम मात्रा में सेवन करने पर यह अद्भुत पेय अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और इसमें ऐसे गुण होते हैं जो आपको बीमारी को दूर रखने में मदद करते हैं. कॉफी के लाभों की गहराई में जाने पर यह भी देखा गया है कि कॉफी त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है. यह आपके दिन की शुरुआत के साथ-साथ आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और चमकदार बनाता है. यहां बताया गया है कि आपको अपनी कॉफी को हेल्दी तरीके से कैसे पीना चाहिए.

कॉफी को हेल्दी तरीके से पीने की आदतें | Coffee Drinking Habits In A Healthy Way

अपने मग को साइड रख दें: मग कॉफी के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले कंटेनरों में से एक है. हालांकि, एक लोकप्रिय पसंद होने के बावजूद, वे स्वास्थ्यप्रद नहीं हो सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि मग आपको बिना एहसास के भी जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने का कारण बन सकता है.

शाम 5 बजे के बाद कॉफी को ना कहें: अगर आपके सोने का समय 10 बजे है, तो शाम को 5-6 बजे के बाद कॉफी पीने से बचना चाहिए. कई लोगों को शाम को एक कप कॉफी पीने की आदत होती है और यह आपको आकर्षक लग सकता है, लेकिन यह आदत आपके शरीर को सोने से रोककर आपके सर्कैडियन चक्र को बाधित कर सकती है.

शुगर मिलाने से बचें: क्या आप अपने कॉफी स्वीटनर के रूप में सफेद चीनी पसंद करते हैं? अगर हां तो आप अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. कॉफी को "सही मात्रा में" मीठा करने के प्रयास में अत्यधिक मात्रा में चीनी एड करना आसान है जो हानिकारक हो सकता है.

इसे पिएं, लेकिन इसमें डूबो मत: हां, हम जानते हैं कि कॉफी एक स्वादिष्ट पेय है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हर दिन इसके सेवन को दिन में कई बार किया जाए. एक औसत वयस्क के लिए, दिन के लिए सुरक्षित कैफीन का सेवन 400 मिलीग्राम है. सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस सेवन सीमा का पालन किया जाना चाहिए.

जानिए आपके लिए कॉफी की कौन सी किस्म हेल्दी है: कई प्रकार के कॉफी में से हेल्दी रिजल्ट के लिए सही कॉफी चुनना जरूरी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कई प्रकार की कॉफी में अलग-अलग कैफीन की मात्रा होती है जिसका सेवन अस्वास्थ्यकर जटिलताओं से बचने के लिए उचित समय पर किया जाना चाहिए. उदाहरण के लिए बिना डिस्टर्बेंस वाली नींद पाने के लिए दोपहर के भोजन के बाद हाई कैफीन सामग्री वाली कॉफी से बचना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.